News Nation Logo

Ind vs Eng 3rd ODI: भारतीय टीम की 7 रन से जीत

तीन मैच की वनडे सीरीज का ये आखिरी मुकाबला होने वाला है और सीरीज इस वक्त एक एक पर है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 28 Mar 2021, 11:02:00 PM
Ind Vs Eng 3rd LIVE

टीम इंडिया (Photo Credit: twitter.com/ICC )

नई दिल्ली :

Ind Vs Eng 3rd ODI LIVE: भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को सात रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने वन डे सीरीज भी 2-1 से जीत ली. अब इंग्‍लैंड टीम का भारत दौरा खत्‍म हो गया है. इस सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने जीता था, लेकिन दूसरे ही मैच में इंग्‍लैंड की टीम ने वापसी की और मैच अपने नाम कर लिया, इसके बाद सीरीज बराबरी पर आकर खड़ी हो गई थी. टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अपने सभी विकेट खोकर 329 रन बनाए थे, हालांकि टीम इंडिया अपने कोटे के पूरे दस ओवर नहीं खेल पाई और पहले ही ऑलआउट हो गई. इंग्‍लैंड को ये मैच जीतने के लिए 330 रन बनाने थे, लेकिन इंग्‍लैंड की पूरी टीम 322 रन ही बना सकी. 

LIVE TV NN

NS

NS

टीम इंडिया की ओर से दिए गए 330 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरुआत की खराब रही. लगातार अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे जेसन रॉय को भुवनेश्‍वर कुमार ने जल्‍दी चलता कर दिया. इसके बाद इंग्‍लैंड की टीम संभल पाती, इससे पहले ही भुवनेश्‍वर ने ही जॉनी बेयरस्‍टो को आउट कर इंग्‍लैंड को दूसरा झटका दिया. हालांकि पहले दो विकेट जल्‍दी गिरने के बाद बेन स्‍टोक्‍स और डेविड मलान ने टीम को आगे तक ले जाने का प्रयास किया. लेकिन 35 रन बनाकर बेन स्‍टोक्‍स भी आउट हो गए. कुछ ही देर बाद कप्‍तान जॉस बटलर भी चले गए. इसके बाद टीम इंडिया की जीत लगभग पक्‍की हो चुकी थी. उधर डेविड मलान ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था. लेकिन अपना पहला वन डे पचासा पूरा करने के बाद डेविड मलान भी आउट हो गए. डेविड मलान छठे बल्‍लेबाज के रूप में आउट हुए. उसके बाद मैच की खानापूर्ति रह गई थी. लिविंगस्‍टोन के आउट होने के बाद मोईन अली और सैम करन ने कुछ देर तक हार टालने के लिए संघर्ष जरूर किया, लेकिन कामयाबी  नहीं मिल पाई. हालांकि मोईन अली के आउट होने के बाद अकेले सैम करन ने ही मैच लड़ाए रखा. टीम के अकेले लड़ाका खिलाड़ी सैम करन ही थे. मार्क वुड उनका साथ दे रहे थे. आखिर ओवर में मार्क वुड रन आउट हो गए. इसके बाद सैम करन के रहते भी टीम इंडिया ने मैच जीत लिया. 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को सात रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने वन डे सीरीज भी 2-1 से जीत ली. अब इंग्‍लैंड टीम का भारत दौरा खत्‍म हो गया है. इस सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने जीता था, लेकिन दूसरे ही मैच में इंग्‍लैंड की टीम ने वापसी की और मैच अपने नाम कर लिया, इसके बाद सीरीज बराबरी पर आकर खड़ी हो गई थी. टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अपने सभी विकेट खोकर 329 रन बनाए थे, हालांकि टीम इंडिया अपने कोटे के पूरे दस ओवर नहीं खेल पाई और पहले ही ऑलआउट हो गई. इंग्‍लैंड को ये मैच जीतने के लिए 330 रन बनाने थे, लेकिन इंग्‍लैंड की पूरी टीम 322 रन ही बना सकी. 


इंग्‍लैंड का आठवां विकेट गिर गया है. अब इंग्‍लैंड की टीम हार की कगार पर पहुंच गई है. अब दो ही विकेट टीम के पास बचे हुए हैं. वहीं टीम का स्‍कोर अब 257 रन ही हुआ है. टीम को 330 रन की जरूरत है. 

भुवनेश्‍वर कुमार ने मोईन अली को आउट कर दिया है. उनका कैच हार्दिक पांड़्या ने लपका. टीम का स्‍कोर अब 200 रन तो पहुंच गया है, लेकिन सात विकेट भी गिर चुके हैं. 

इंग्‍लैंड अपना छठा विकेट खो चुका है. डेविड मलान अपना पहला अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद आउट हो गए हैं. अब टीम का स्‍कोर 168 रन है और इंग्‍लैंड पर अब हार का खतरा मंडराने लगा है. 

इंग्‍लैंड की आधी टीम अब आउट हो चुकी है. लिविंगस्‍टोन को शार्दुल ठाकुर ने उन्‍हें आउट कर पवेलियन भेजा. अब इंग्‍लैंड का स्‍कोर पांच विकेट के नुकसान पर 155 रन है. 

कप्‍तान जोस बटलर भी आउट हो गए हैं. उन्‍हें शार्दुल ठाकुर ने आउट किया. इस तरह से टीम के चार विकेट गिर चुके हैं और टीम के खाते में अभी 95 रन ही और जुड़े हैं. 

इंग्‍लैंड को तीसरा झटका लग गया है. तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए बेन स्‍टोक्‍स आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं.  उन्‍हें टी नटराजन ने आउट किया. 

इंग्‍लैंड ने पावर प्‍ले के दस ओवर में 66 रन पूरे कर लिए हैं. इस बीच इंग्‍लैंड के दो ही विकेट गिरे हैं. दोनों सलामी बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टो और जेसन रॉय आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं. 

इंग्‍लैंड का दूसरा विकेट भी गिर गया है. जॉनी बेयरस्‍टो आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. उन्‍हें भी भुवनेश्‍वर कुमार ने आउट किया. इससे पहले भुवनेश्‍वर कुमार ने जेसन रॉय को भी आउट किया था. इंग्‍लैंड के दोनों सलामी बल्‍लेबाज आउट हो गए हैं. 

भारत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम को पहला झटका पहले ही ओवर में लग गया है. भुवनेश्‍वर कुमार ने जेसन रॉय को चलता कर दिया है. 

इस मैच में एक बार फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी मैदान पर उतरी. इन दोनों ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की, लेकिन जैसे ही टीम 103 के स्‍कोर पर पहुंची तो रोहित शर्मा 37 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली क्रीज पर आए. लेकिन शिखर धवन कप्‍तान का साथ छोड़ गए. शिखर धवन ने 67 रन की अच्‍छी पारी खेली. इसके बाद उम्‍मीद थी कि विराट कोहली अच्‍छी पारी खेलेंगे, लेकिन वे सात रन बना ही पाए थे कि तभी मोईन अली के शिकार हो गए. इसके बाद केएल राहुल भी सस्‍ते में आउट हो गए. लगा कि भारतीय पारी यहां से भरभराकर गिर जाएगी, लेकिन ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने तेजी से रन बनाने शुरू किए. ऋषभ पंत ने इस मैच में भी अच्‍छी पारी खेली और 77 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इसके बाद भी टीम के बाकी बल्‍लेबाजों ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. शार्दुल ठाकुर ने छोटी, लेकिन उपयोगी पारी खेली. 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे वन डे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सभी दस विकेट के नुकसान पर 329 रन बना लिए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली इस मैच में भी टॉस हार गए थे और टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की. अब इंग्‍लैंड को ये मैच और सीरीज अगर अपने नाम करनी है तो 330 रन बनाने होंगे. वहीं अगर इंग्‍लैंड इस स्‍कोर को चेज नहीं कर पाता है तो टीम इंडिया मैच और सीरीज भी अपने नाम कर लेगी. भारतीय टीम अपने कोटे के पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई और जब आखिरी विकेट गिरा तो दस गेंदों का खेल शेष था. इंग्‍लैंड के भारत दौरे का ये आखिरी मैच है, इसके साथ ही ये सीरीज खत्‍म हो जाएगी और खिलाड़ी आईपीएल 2021 की तैयारी में जुट जाएंगे.


टीम इंडिया को एक और झटका लगा है. अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हार्दिक पांड्या 76 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें बेन स्‍टोक्‍स ने बोल्‍ड कर दिया. टीम इंडिया के अब 276 रन बने हैं और उसके छह विकेट गिर चुके हैं. 

ऋषभ पंत 78 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे शतक के काफी करीब थे, लेकिन शतक पूरा नहीं कर सके. अब टीम इंडिया के पांच विकेट गिर चुके हैं और टीम का स्‍कोर 256 रन ही हुआ है. 

ऋषभ पंत का अर्धशतक पूरा, स्‍कोर 216/4

तीसरे वन डे में टीम इंडिया को तीसरा और बड़ा झटका लगा है. कप्‍तान विराट कोहली सात रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें मोईन अली ने आउट किया है. अब टीम इंडिया संकट में फंसती हुई दिख रही है.

रोहित शर्मा के बाद अब शिखर धवन भी आउट हो गए हैं. उन्‍हें आदिल रशीद ने आउट किया. शिखर धवन ने 67 रन बनाए थे. 

टीम इंडिया का पहला विकेट गिर गया है. रोहित शर्मा 37 रन बनाकर आउट हो गए हैं. अब क्रीज पर विराट कोहली और शिखर धवन हैं. 

इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे वन डे मैच में टीम इंडिया की अच्‍छी शुरुआत हुई है. शिखर धवन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. टीम इंडिया ने अब तब 90 रन पूरे कर लिए हैं. अभी तक कोई विकेट नहीं गया है. 

भारत ने शुरूआती दो ओवर में 10 रन जोड़ लिए हैं


इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉन बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, डेविड मलान, जोस बटलर, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुरेन, आदिल रशिद, रैसी टॉप्लेय, मार्क वुड


 


भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन और प्रसिद्ध कृष्णा


 


तीसरे वनडे में इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. इससे पहले भी इंग्लैंड टॉस जीत रही थी और दूसरे वनडे पहले गेंदबाजी करते हुए मैच जीता है. टॉम करन की जगह मार्क वुड टीम में आए हैं. भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ है टी नटराजन को मौका दिया गया है और कुलदीप यादव को बाहर किया गया है.


 


भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी वनडे शुरू होने वाला है. पुणे के मैदान पर ही मुकाबला होने वाला है. 

First Published : 28 Mar 2021, 12:31:05 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Eng