logo-image

IND VS BAN : युजवेंद्र चहल को सिर्फ एक विकेट और वे लगा देंगे पचासा, जानें आंकड़े

India vs Bangladesh 3rd T20 Live भारत और बांग्लादेश के के बीच तीसरे और आखिरी T20 मैच में भारतीय टीम की नजरें इस साल घरेलू सरजमीं पर सबसे छोटे प्रारूप की पहली श्रृंखला जीतने पर होगी.

Updated on: 10 Nov 2019, 07:03 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh 3rd T20 Live :  भारत और बांग्लादेश के के बीच तीसरे और आखिरी T20 मैच में भारतीय टीम की नजरें इस साल घरेलू सरजमीं पर सबसे छोटे प्रारूप की पहली श्रृंखला जीतने पर होगी. कप्तान विराट कोहली सहित कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम श्रृंखला अपने नाम करने के साथ अगले साल खेले जाने वाले T20 विश्व कप के लिए कोर खिलाड़ियों की पहचान करना चाहेगी. श्रृंखला के पहले दो मैचों में हालांकि इस मामले में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की टीम में सफल वापसी के अलावा ज्यादा फायदा नहीं हुआ. चहल ने एक बार फिर साबित किया कि वह बीच के ओवरों में उनके पास विकेट निकालने की क्षमता है. आज अगर वे टीम में रहते हैं तो उनके पास बड़ा मौका होगा. आज का मैच उनके लिए यादगार भी बन सकता है. इसके लिए उन्‍हें सिर्फ एक ही विकेट की जरूरत है. जो युजवेंद्र चहल के लिए कोई बड़ी बात नहीं है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 3rd T20 LIVE : बांग्‍लादेश ने जीता टॉस, भारत की पहले बल्‍लेबाजी

राजकोट में खेले गये दूसरे टी20 में चहल की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को छह विकेट पर 153 रन पर रोक दिया था. फिर रही सही कसर कप्तान रोहित शर्मा में 85 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पूरी कर दी. चाइनामैच गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह टीम में चुने गये वाशिंगटन सुंदर काफी किफायती रहे लेकिन विकेट चटकाने के मामले में चहल से पीछे छूट गए। तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दोनों मैचों में रन लुटाये जिससे इस मैच शारदुल ठाकुर को अंतिम 11 में जगह मिल सकती है जो दीपक चाहर के साथ नई गेंद साझा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः AYODHYA VERDICT : कोर्ट के फैसले के बाद मोहम्‍मद कैफ ने कही यह बड़ी बात, आप भी जानें

युजवेंद्र चहल T20 मैचों में 50 विकेट लेने से महज एक विकेट दूर हैं. भारत के लिए T20 मैचों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज अब तक सिर्फ दो ही है. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्‍विन 52 और जसप्रीत बुमराह 51 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा और कोई भी गेंदबाज 50 विकेट T20 में नहीं ले सका है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली जैसी बनना चाहती है डेविड वार्नर की बेटी, बोली- आई एम विराट कोहली

कप्‍तान रोहित शर्मा ने पहले दोनों टी20 मैचों की टीम में कोई बदलाव नहीं किया था, जिससे मनीष पांडे, संजू सैमसन और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ी ड्रेंसिंग रूम में ही बैठे रहे. हालांकि अब तीसरे मैच में एक बदलाव किया गया है. क्रूणाल पांड्या की जगह मनीष पांडे को मौका मिला है. लगातार खराब प्रदर्शन के बाद भी खलील अहमद को एक बार फिर खेलने का मौका मिल गया है. वहीं ऋषभ पंत अभी भी खेल रहे हैं. ऋषभ पंत अभी कुछ और मैच खेलेंगे, इसका अंदाजा तभी लग गया था, जब दूसरे मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा था कि उन्‍हें बख्‍श दीजिए, वे अभी युवा और सीख रहे हैं. बाकी बचे संजू सैमसन और राहुल चाहर को अभी मैच के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला तक का इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप के बाद एक बार फिर सुपर ओवर में भिड़े आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड, जानें क्‍या रहा रिजल्‍ट

टीम में जब सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होगी, तब भी भारत को टीम संयोजन बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी खासकर बल्लेबाजी विभाग में जहां टीम के पास आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की तरह बड़े शाट खेलने वाली खिलाड़ियों की कमी है. श्रेयस अय्यर ने कम समय में खुद को साबित किया है जबकि लोकेश राहुल अभी तक प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे है. नये हरफनमौला शिवम दूबे को भी अपनी प्रतिभा से न्याय करना होगा.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : कल होगा फैसला T20 सीरीज किसने नाम होगी, जानें आंकड़े

भारतीय टीम में नये खिलाड़ियों के साथ अनुभवी शिखर धवन और युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत भी टीम में जगह बनाये रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. धवन बल्ले से जबकि पंत बल्ले के साथ विकेट के पीछे भी अपने खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे हैं. आज के मैच में दोनों खिलाड़ियों के पास आलोचकों को चुप करने का एक मौका होगा.