logo-image

IND VS BAN : मैच से पहले बोले कप्‍तान विराट कोहली, इंदौर में अच्छी यादों से जीत की प्रेरणा लेंगे

Ind Vs Ban 1st Test Indore : बांग्लादेश के साथ इंदौर के होलकर स्टेडियम में गुरुवार से खेले जाने वाले टेस्ट मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इस मैदान से मेजबान टीम की अच्छी यादें जुड़ी हैं.

Updated on: 13 Nov 2019, 04:02 PM

New Delhi:

Ind Vs Ban 1st Test Indore : बांग्लादेश के साथ इंदौर के होलकर स्टेडियम में गुरुवार से खेले जाने वाले टेस्ट मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इस मैदान से मेजबान टीम की अच्छी यादें जुड़ी हैं. जिनसे जीत के लिए उसकी प्रेरणा में इजाफा होगा. कोहली ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, इंदौर में हमने हमेशा उम्दा क्रिकेट खेला है और होलकर स्टेडियम के साथ हमारी अच्छी यादें जुड़ी हैं. इससे हमें जीत के लिए थोड़ी और प्रेरणा मिलेगी. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बेमेल मुकाबले में ‘विराट के वीरों’ का पलड़ा बांग्लादेश पर भारी

आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा पहले टेस्ट के मद्देनजर बांग्लादेश पर भारी माना जा रहा है. भारतीय कप्तान ने हालांकि कहा, हम बांग्लादेश के किसी भी बल्लेबाज या गेंदबाज को हल्के में नहीं लेने जा रहे हैं, लेकिन हमें अपनी टीम की ताकत पर पूरा भरोसा है. मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) के होलकर स्टेडियम का कोई डेढ़ दशक पुराना रिकार्ड भारत के पक्ष में रहा है और मेजबान टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में इसके मैदान पर अजेय रही है. इस स्टेडियम के साथ कोहली के व्यक्तिगत कीर्तिमान की यादें भी जुड़ी हैं, क्योंकि यहां भारत और न्यूजीलैंड के बीच अक्टूबर 2016 में खेले गये टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने 211 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन साल पहले खेला गया यह मुकाबला होलकर स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच था. मेजबान टीम ने यह मैच 321 रन के विशाल अंतर से जीता था. भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार से शुरू होने वाला मुकाबला इस स्टेडियम के इतिहास का दूसरा टेस्ट मैच होगा.

यह भी पढ़ें ः अफगानिस्तान के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ मामले में निकोलस पूरन निलंबित

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि गुलाबी गेंद लाल गेंद से ज्यादा स्विंग लेती है लेकिन यह देखना रोचक होगा कि पुरानी होने के बाद वह कैसी रहती है, खासकर जब ओस की भूमिका भी हो. गुलाबी गेंद से दूसरा टेस्ट ईडन गार्डन पर 22 नवंबर से खेला जाएगा जो भारत और बांग्लादेश दोनों के लिये दिन रात का पहला टेस्ट होगा. पहले टेस्ट से पूर्व हालांकि अधिकांश सवाल दूसरे टेस्ट को लेकर ही दागे गए. कोहली ने कहा, यह टेस्ट क्रिकेट में नया रोमांच है. मैंने कल गुलाबी गेंद से खेला जो लाल गेंद की तुलना में ज्यादा स्विंग ले रही थी, क्योंकि गेंद पर अतिरिक्त लेकर (पुताई का कोट) लगा था जो जल्दी घिसता नहीं.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज ने किया खुलासा, इस भारतीय खिलाड़ी के सामने लगता था डर

उन्होंने कहा, पिच अगर गेंदबाजों को अतिरिक्त मदद करेगी तो पूरे मैच में तेज गेंदबाजों की भूमिका रहेगी. मुझे नहीं पता कि ओस रहने पर और लेकर घिस जाने पर पुरानी गेंद कैसे बर्ताव करेगी. यह देखना रोचक होगा. उन्होंने यह भी कहा कि गुलाबी गेंद के प्रभावी रहने के लिये जीवंत विकेट होना जरूरी है. उन्होंने कहा, गुलाबी गेंद से खेलने पर पिच का जीवंत होना भी जरूरी है. भारतीय टीम ने दूधिया रोशनी में अभ्यास नहीं किया लेकिन नयी गेंद के रंग से सामंजस्य बिठाने के लिये कुछ थ्रोडाउन जरूर किये. कप्तान ने यह भी कहा कि दिन रात के टेस्ट को लेकर हाइप लाजमी है लेकिन फोकस फिलहाल पहले मैच पर ही होना चाहिये. कोहली ने कहा, टेस्ट क्रिकेट में आप ध्यान भटका नहीं सकते. एक सत्र या एक ओवर के लिये भी नहीं. फिलहाल हमारा पूरा फोकस कल से शुरू होने वाले मैच पर रहना चाहिये. उसके बाद गुलाबी गेंद पर फोकस करेंगे. स्थायी टेस्ट केंद्रों के बारे में पूछने पर कोहली ने कहा कि वह चाहते हैं कि पारंपरिक प्रारूप के लिये एक ढांचा रहे. उन्होंने कहा, मैने ऐसा इसलिये कहा कि आप अनुपात देखिये. इंदौर जैसी जगह पर मैदान में भीड़ हो सकती है लेकिन दूसरी जगहों पर नहीं. ऐसा नहीं हो सकता कि मैच एक ही मैदान पर होते रहे, दूसरों पर नहीं.

यह भी पढ़ें ः केबीसी 11 में पूछा गया क्रिकेट से जुड़ा सात करोड़ का सवाल, क्‍या आपको पता है जवाब

आंकड़ों की बात करें तो भारत और बांग्‍लादेश के बीच अब तक नौ टेस्‍ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने सात में जीत हासिल की है, वहीं दो मैच बराबरी पर खत्‍म हुए हैं. बांग्‍लादेश अब तक किसी भी टेस्‍ट में भारत पर जीत दर्ज नहीं कर सका है. इन नौ मैचों में भारत की ओर से कई कप्‍तान रहे हैं. सबसे पहले जब भारत और बांग्‍लादेश का साल 2000 में मुकाबला हुआ था, जब भारतीय टीम की कमान सौरव गांगुली ने संभाली थी.

यह भी पढ़ें ः सावधान : हिटमैन रोहित शर्मा के निशाने पर आए आस्‍ट्रेलियाई स्‍टीव स्‍मिथ के रिकार्ड

बता दें कि भारतीय टीम ने बांग्लादेश को टी-20 सीरीज में हरा दिया है और अब बारी है दो मैचों की टेस्ट सीरीज की है, जिसका दूसरा टेस्ट मैच दिन-रात प्रारूप में गुलाबी गेंद से खेला जाएगा. यह भारत और बांग्लादेश दोनों का पहला दिन-रात का टेस्ट मैच होगा. दोनों टीमों में से एक खिलाड़ी ऐसा है जिसने गुलाबी गेंद से क्रिकेट खेली है और वो हैं भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा. पुजारा ने 2016 के दिलीप ट्रॉफी में कुकाबुरा की गुलाबी गेंद से मैच खेला था. उस सीरीज में पुजारा ने सबसे ज्यादा 453 रन बनाए थे जिनमें दो शतक भी शामिल थे. इंडिया ब्लू से खेलते हुए पुजारा ने नाबाद 256 रन भी बनाए थे. पुजारा ने बात करते हुए गुलाबी गेंद से बल्लेबाजों को आने वाली परेशानी की बात को नकार दिया और कहा कि बल्लेबाजों के नजरिए से चीजें ज्यादा बदली हुई नहीं होंगी.

(इनपुट भाषा)