logo-image

Ind VS Ban Test Series : टेस्‍ट मैचों की कप्‍तानी के लिए बांग्‍लादेश ने इस नए नवेले खिलाड़ी पर लगाया दांव

India vs Bangladesh Test Series : भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीना मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज राजकोट में खेला जाएगा. इसके बाद तीसरा मैच दस नवंबर को नागपुर में होगा. इसके बाद दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी.

Updated on: 07 Nov 2019, 05:28 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh Test Series : भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीना मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज राजकोट में खेला जाएगा. इसके बाद तीसरा मैच दस नवंबर को नागपुर में होगा. इसके बाद दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी. यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी. भारत टेस्‍ट चैंपिशनशिप के प्‍वाइंट टेबल में सबसे ऊपर है, वहीं बांग्‍लादेश को अपना पहला मैच खेलना है. इस बीच बांग्‍लादेश की ओर से टेस्‍ट सीरीज के लिए कप्‍तान का ऐलान कर दिया गया है. बांग्‍लादेश ने मोमिनुल हक को कप्‍तान बनाया है. भारतीय टीम की ओर से एक बार फिर विराट कोहली ही कप्‍तानी करते हुए दिखेंगे, वहीं टेस्‍ट टीम का भी ऐलान किया जा चुका है. 

यह भी पढ़ें ः सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली दूसरी भारतीय बनी यह खिलाड़ी, जानें उनके आंकड़े

इस बीच मोमिनुल हक (Mominul Haq) को जब कप्‍तान बनाया गया तो उन्‍होंने कहा कि टेस्ट कप्तानी के लिए वे बिलकुल तैयार नहीं थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की भारतीय टीम के खिलाफ बांग्लादेश की अगुआई करने के बारे में सोचकर उन्हें अच्छा महसूस हो रहा है. मोमिनुल ने कहा कि प्रतिबंधित शाकिब अल हसन की जगह उन्हें कप्तानी सौंपने के बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के फैसले से वह पूरी तरह से हैरान हो गए थे. उन्होंने कभी भी शीर्ष घरेलू टीम की अगुआई नहीं है, लेकिन उन्हें राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की कड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसकी परीक्षा अगले हफ्ते शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा का आज शतक जड़ना तय, अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका यह कमाल

शाकिब को पिछले हफ्ते आईसीसी ने दो साल के लिए प्रतिबंधित किया था, क्योंकि उन्होंने भ्रष्टाचार संबंधित पेशकश के बारे में सूचित नहीं किया था. मोमिनुल ने बुधवार की रात पत्रकारों से कहा, मैं बिलकुल भी तैयार नहीं था. इसकी उम्मीद नहीं थी. मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं बांग्लादेश का कप्तान बनूंगा या टेस्ट टीम की अगुआई करूंगा.
28 साल के मोमिनुल ने कहा, मैं बहुत ही रोमांचित हूं क्योंकि मुझे लगता है कि विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं और सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. इसके बारे में सोचकर ही मुझे अच्छा महसूस हो रहा है. श्रृंखला का पहला टेस्ट इंदौर में 14 से 18 नवंबर तक खेला जायेगा, जबकि दूसरा मैच कोलकाता में 22 नवंबर से शुरू होगा जो दोनों टीमों का पहला दिन-रात्रि टेस्ट मुकाबला होगा.

यह भी पढ़ें ः Ind Vs Ban 2nd T20 : इन दो खिलाड़ियों पर गिर सकती है गाज, जानें कौन कौन खेलेगा मैच

अपने पहले दिन-रात्रि टेस्ट में खेलने के बारे में बात करते हुए मोमिनुल ने कहा, हमने कभी भी फ्लडलाइट में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच नहीं खेला है. यह अच्छा क्रिकेट खेलने का बहुत अच्छा मौका है.  भारत और बांग्‍लादेश के बीच होना वाला दूसरा टेस्‍ट कई मायनों में ऐतिहासिक भी होने जा रहा है. इस मैच को देखने के लिए बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आ रही हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस मैच के लिए आमंत्रित किया गया है. पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मैच का हिस्‍सा हो सकती हैं. वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी पहली बार कमेंट्री बाक्‍स में बैठे हुए दिख सकते हैं. उन्‍हें कमेंट्री के लिए आमंत्रित किया गया है. यह पहली बार होगा, जब बांग्‍लादेश की टीम कोलकाता में कोई टेस्‍ट मैच खेलेगी. इसके बाद बांग्‍लादेश की टीम अपने देश वापस लौट जाएगी.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के इस बल्‍लेबाज ने तोड़ दिया एरोन फिंच और महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड

मोमिनुल बांग्लादेश की टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. उन्होंने कहा, मैंने कभी भी भी कप्तानी को दबाव या जिम्मेदारी के रूप में नहीं देखा. अगर मैं यही सोचता रहूंगा कि कप्तान के तौर पर मुझे टीम को आगे ले जाने के लिये अतिरिक्त जिम्मेदारी लेनी होगी तो मैं दबाव में आ जाऊंगा. उन्होंने कहा, लेकिन अगर मैं अपना नैसर्गिक खेल खेलूंगा और सोचूंगा कि मैं बल्लेबाज हूं जिसे अपनी टीम के लिये रन जुटाने हैं तो इससे कोई असर नहीं पड़ेगा.

(इनपुट भाषा)