logo-image

IND VS BAN : बस एक विकेट और अश्‍विन हो जाएंगे खास क्‍लब में शामिल, जानें आंकड़े

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच आज से टेस्‍ट मैचों की सीरीज की शुरुआत हो रही है. सीरीज का पहला मैच आज इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेल जाएगा. इस सीरीज को जीतकर भारतीय टीम जहां विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अजेय रहना चाहेगी, वहीं बांग्‍लादेश की टीम भी भारत पर अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी.

Updated on: 14 Nov 2019, 08:27 AM

New Delhi:

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच आज से टेस्‍ट मैचों की सीरीज की शुरुआत हो रही है. सीरीज का पहला मैच आज इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेल जाएगा. इस सीरीज को जीतकर भारतीय टीम जहां विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अजेय रहना चाहेगी, वहीं बांग्‍लादेश की टीम भी भारत पर अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी. भारतीय टीम ने T20 सीरीज 2-1 से जीती थी, उसके बाद टीम के हौसले बुलंद हैं, वहीं बांग्‍लादेश की टीम ने पहले T20 मैच में भारत को पटखनी देने में कामयाबी हासिल कर ली थी. इसलिए उसे कम करने नहीं आंका जा सकता. जैसा कि हर मैच में होता है, वैसा ही इस बार होता हुआ नजर आएगा. यानी इस मैच में भी कई रिकार्ड टूटते हुए नजर आएंगे. वैसे तो भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Shrama)के निशाने पर कई कीर्तिमान हैं, लेकिन भारतीय स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) भी एक रिकार्ड तोड़ सकते हैं. इसके लिए अश्‍विन को महज एक विकेट की ही दरकार है. 

यह भी पढ़ें ः जब विराट कोहली को लगा कि उनकी दुनिया ही खत्‍म हो गई, यह उन दिनों की बात है

भारतीय टीम के स्‍पिनर आर अश्‍विन ( R Ashwin) बांग्‍लादेश के खिलाफ होने वाले पहले मैच में अगर एक और विकेट हासिल कर लेते हैं तो वे घरेलू मैदान पर 250 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज हो जाएंगे. इससे पहले यह कमाल महान स्‍पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ही कर पाए हैं. इस मामले में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले (Anil Kumble) सबसे आगे हैं, उनके 350 विकेट हैं. वहीं हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपने 265 विकेट पूरे कर लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बेमेल मुकाबले में ‘विराट के वीरों’ का पलड़ा बांग्लादेश पर भारी

वैसे महत्‍वपूर्ण यह भी है कि अश्‍विनी ( R Ashwin) अभी तक 357 विकेट ले चुके हैं. वहीं अनिल कुंबले (Anil Kumble) 619 विकेट लेकर पहले स्‍थान पर काबिज हैं. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के भी 417 विकेट हैं. यह गेंदबाज भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट ले चुके हैं. आज के मैच में अश्‍विन को सिर्फ एक ही विकेट की जरूरत है. अश्‍विन टीम में खेलेंगे और उनके लिए यह कोई बड़ा काम नहीं है. अगर आज भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी तो यह रिकार्ड आज ही टूट सकता है और अगर भारतीय टीम पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो हो सकता है कि इसके लिए एक दो दिन का इंतजार करना पड़े, लेकिन इतना तो तय माना जा रहा है कि वे इस मैच में यह रिकार्ड अपने नाम कर ही लेंगे.

यह भी पढ़ें ः अफगानिस्तान के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ मामले में निकोलस पूरन निलंबित

इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर पहला टेस्ट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साल 2016 में खेला गया था, जिसमें मेजबान टीम ने मेहमान टीम को 321 रन से हराया था. इसके अलावा भी जो एक दिवसीय और T20 मैच खेले गए हैं, वह भी भारतीय टीम ने जीत हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज ने किया खुलासा, इस भारतीय खिलाड़ी के सामने लगता था डर

वहीं भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक जो भी मैच खेले गए हैं, उमसें से सभी भारत ने जीते हैं. दोनों टीमें अब तक नौ बार आमने सामने आ चुकी हैं, इसमें से सात बार भारत ने बांग्‍लादेश को हराया है, वहीं दो मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुए हैं. इस हिसाब से देखें तो भारत का पलड़ा हर लिहाज से भारी है. अब आज का मैच शुरू होने में बस थोड़ा सा ही समय शेष है. देखते हैं भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन मैच के पहले दिन करती है.