logo-image

IND vs AUS : तीसरे वन डे में टीम में बदलाव को लेकर क्‍या बोले, कप्‍तान विराट कोहली 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया पर तीसरे और अंतिम वनडे में मिली जीत सही समय पर आई जो बचे हुए दौरे के लिए मनोबल बढ़ाएगी. भारत ने मैच के लिए प्‍लेइंग इलेवन में चार बदलाव किए और सीरीज गंवाने के बाद 13 रन से जीत हासिल की.

Updated on: 02 Dec 2020, 06:50 PM

कैनबरा:

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया पर तीसरे और अंतिम वनडे में मिली जीत सही समय पर आई जो बचे हुए दौरे के लिए मनोबल बढ़ाएगी. भारत ने मैच के लिए प्‍लेइंग इलेवन में चार बदलाव किए और सीरीज गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया पर 13 रन से जीत हासिल की. भारतीय टीम अब ऑस्ट्रेलिया से तीन T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जो शुक्रवार से शुरू होंगे. इसके बाद 17 दिसंबर से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. विराट कोहली ने कहा कि तीसरे मैच में जीत टीम में बदलाव से आई ताजगी के कारण मिली.  

यह भी पढ़ें : INDvAUS : आखिरी वन डे में जीत से विराट कोहली खुश, जानिए किसे बताया जीत का कारण 

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने आखिरी मैच में जीत के बाद कहा कि हम ऑस्ट्रेलियाई पारी के पहले और दूसरे हाफ में दबाव में थे. शुभमन गिल और बाकी खिलाड़ियों के आने से थोड़ी ताजगी आई. टीम को इस तरह के मनोबल की जरूरत थी. पहले दो मैचों में साधारण दिखने वाले भारतीय गेंदबाजों ने मनुका ओवल की पिच से काफी मदद हासिल की. विराट कोहली ने कहा कि यह सिडनी की पिच से काफी बेहतर थी, जहां पहले दो मैच खेले गए थे. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि गेंदबाजों के लिए पिच काफी बेहतर थी. इसलिये आत्मविश्वास का स्तर भी ऊपर हुआ. लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के दौरान आप इस तरह की चुनौती का सामना करते हो. हम गेंद से और मैदान में बेहतर थे. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : टीम इंडिया ने कैसे जीता मैच, जानिए जीत के 5 सबसे बड़े कारण 

विराट कोहली ने 63 रन की पारी खेली, लेकिन रविंद्र जडेजा के 66 रन और हार्दिक पंड्या के 92 रन ने टीम को बड़े स्‍कोर तक पहुंचाया.  इन दोनों के बीच 150 रन की नाबाद साझेदारी ने भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की. भारतीय कप्तान ने कहा कि टीम के प्रदर्शन से खुश हूं और उम्मीद करते हैं कि हम यह लय आगे भी जारी रखेंगे. मैं थोड़ी और देर तक बल्लेबाजी करना पसंद करता लेकिन पंड्या और जडेजा ने अच्छी साझेदारी निभाई. 
हार्दिक पंड्या को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. मैच का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी चुने जाने के बाद हार्दिक पंड्या ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ खेलना ही आपको प्रेरित कर सकता है. उन्होंने कहा कि यह शानदार है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते समय आपको सतर्क रहना होता है. मुझे लगता है कि जब आप आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हो तो आपको अतिरिक्त बेहतर करना होता है और आप इस तरह की चुनौती का सामना करना चाहते हो. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे बरपाया बल्‍ले से कहर, खुद कर दिया खुलासा 

वहीं हार के बाद आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच सीनियर खिलाड़ी जैसे सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क व पैट कमिंस की जोड़ी की अनुपस्थिति में अपनी टीम के जुझारू प्रदर्शन से संतुष्ट थे. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमने अच्छी तरह सामना किया. हार्दिक और जडेजा के बीच अच्छी साझेदारी रही. अगर हमें इनमें से किसी एक का विकेट हासिल कर लिया होता तो हमें अधिक से अधिक 240 रन के लक्ष्य का पीछा करना होता. पदार्पण करने वाले कैमरन ग्रीन ने गेंद और बल्ले से प्रभावित किया. कप्‍तान फिंच ने कहा कि एगर ने अच्छी गेंदबाजी की. हमने जो बदलाव किए थे, उस लिहाज से अच्छा दिन रहाण्‍ दोनों स्पिनरों का प्रभाव काफी अहम है. जब शीर्ष क्रम के खिलाड़ी योगदान करते हैं और फिर ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्‍स कैरी और अन्य खिलाड़ियों के साथ अच्छा करे तो यह अच्छा है. उन्हें पूरा भरोसा है कि स्टार्क शुक्रवार से शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए फिट होंगे. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि स्टार्क टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए तैयार होगा. उसे सिर्फ हल्की खरोंच थी.