logo-image

भारत-ऑस्ट्रेलिया टीम का नहीं थम रहा विवाद, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने डोनाल्ड ट्रंप से की विराट कोहली की तुलना

ग्लैन मैक्सवेल ने सीमा रेखा पर गेंद रोकने के लिए डाइव मारने के बाद भारतीय कप्तान का मजाक उड़ाया था।

Updated on: 21 Mar 2017, 11:54 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में मैदान पर खिलाड़ियों की भाव भंगिमाओं और बातों से शुरू हुआ विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इसी विवाद में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने मंगलवार को भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की तुलना अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की।

कोहली ने बेंगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम की कड़ी आलोचना की थी और अप्रत्यक्ष रूप से बेईमान कहा था। यहां से इस विवाद ने नया रूप ले लिया था। ऑस्ट्रेलिया के अखबार द डेली टेलिग्राफ ने कोहली पर लगातार कई गलत खबरें (फेक न्यूज) फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

अखबार ने लिखा है कि कोहली ने अपनी विपक्षी टीम और उसके कप्तान स्टीव स्मिथ पर लगातार हमले किए हैं और बेईमान बताया, लेकिन इस संबंध में कोई सबूत पेश नहीं किए और माफी भी नहीं मांगी।

ये भी पढ़ें: IndvsAus रांची से ज्यादा रोमांचक रहेगा धर्मशाला का मैच: विराट कोहली

अखबार ने लिखा है, 'विराट कोहली विश्व खेल जगत के (अमेरिकी राष्ट्रपति) डोनाल्ड ट्रंप हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की तरह कोहली ने अपने ऊपर लगे आरोपों से ध्यान भटकाने के लिए मीडिया पर दोष मढ़ने का फैसला किया हुआ है।'

कोहली ने सोमवार को एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया पर निशाना साधा और कहा कि रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भारतीय टीम के फीजियो पैट्रिक फारहार्ट के प्रति असम्मान जताया।

कोहली ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'उनके चार-पांच खिलाड़ियों ने पैट्रिक का नाम लेना शुरू किया। मैं नहीं जानता कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। वह हमारे फीजियो हैं। उनका काम मेरा इलाज करना है। मैं इसके पीछे की वजह नहीं समझ पा रहा हूं। मैं समझ नहीं सकता। आपको उनसे पूछना चाहिए कि उन्होंने नाम क्यों लिया।'

ये भी पढ़ें: भारतीय कप्तान विराट कोहली का होली पर 'पशु प्रेम', जानवरों को परेशान न करने का दिया संदेश

कब शुरू हुआ था विवाद

तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन कोहली अपना कंधा चोटिल कर बैठे थे। वह पहले दो दिन मैदान से दूर रहे थे और तीसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरे थे। मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लैन मैक्सवेल ने सीमा रेखा पर गेंद रोकने के लिए डाइव मारने के बाद भारतीय कप्तान का मजाक उड़ाया था।

कोहली ने भी इसका जवाब दिया था और मैच के चौथे दिन जब रवींद्र जडेजा ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को बोल्ड किया था तब कोहली ने मैक्सवेल की नकल उतारी थी।

कोहली के आरोपों को नकारते हुए स्मिथ ने कहा, 'यह निराशाजनक है। मैंने ऐसा कुछ भी नहीं किया। पैट्रिक का अपमान करने की बात कह कर कोहली मुझ पर आरोप लगा रहे हैं। जबकि बात इससे उलट है।' उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि पेट्रिक ने कोहली को वापस मैदान पर लाने के लिए शानदार काम किया है। वह बेहतरीन फीजियो हैं।'

ये भी पढ़ें: कैश ट्रांजेक्शन की लिमिट घटी, अब 2 लाख रुपये से ज्यादा नकदी लेन-देन पर लगेगा 100 फीसदी जुर्माना