logo-image

43 साल बाद सिडनी में टीम इंडिया के लिए क्यों खास है 7 जनवरी, जानिए

भारत और ऑस्ट्रेलिया की चार मैच की टेस्ट सीरीज का तीसर मैच सिडनी के मैदान पर होने वाला है. टीम इंडिया के आंकड़े इस मैदान पर काफी खराब है लेकिन एक नंबर ऐसा है जो टीम इंडिया के लिए हौसला बढ़ने के लिए काफी है.

Updated on: 03 Jan 2021, 12:57 PM

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया की चार मैच की टेस्ट सीरीज का तीसर मैच सिडनी के मैदान पर होने वाला है. टीम इंडिया के आंकड़े इस मैदान पर काफी खराब है लेकिन एक नंबर ऐसा है जो टीम इंडिया के लिए हौसला बढ़ने के लिए काफी है. वैसे भी एडिलेड की शर्मनाक हार के बाग यंगिस्तान ने धमाकेदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में मात दी है. साल 2021 में सात जनवरी बेहद खास बन सकता है क्योंकि इसी तारीख से वो क्रिकेट के मैदान नए साल का आगाज करने वाली है. टीम इंडिया और सात जनवरी का क्या कनेक्शन है ये आपको समझाते हैं.

क्यों है टीम इंडिया के लिए सात जनवरी सिडनी में खास

सिडनी में टीम इंडिया ने 12 मैच खेले हैं लेकिन इसमें से एक मैच सात जनवरी को खेला था और सिर्फ तभी जीत दर्ज की है. ये मैच 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में खेला गया था और इस मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और दो रन से हराया था. अब 43 साल बाद एक बार फिर से भारत और ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट सिडनी के मैदान पर सात जनवरी से शुरू होने वाला है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 131 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 263 रन. भारत ने 396 रनों पर पारी को घोषित किया था. इन्हीं आंकड़ों को देखते हुए टीम इंडिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. टीम इंडिया ने साल का अंत जीत के साथ किया था और आगाज भी जीत के वैसा ही करना चाहेगी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के मैदान पर 12 टेस्ट मैच खेले हैं और इन 12 मैच में टीम इंडिया सिर्फ एक मैच जीत पाई है. टीम इंडिया को यहां पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2021 से पहले विराट कोहली की RCB को तगड़ा झटका, अफ्रीकी दिग्गज ने नाम वापस लिया

भारत ने पिछली बार जब ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेली थी तब विराट कोहली एंड कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में पहली बार 2-1 से मात दी थी. पिछले सीरीज में जब ऑस्ट्रेलिया और भारत की भिड़ंत हुई थी तब मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था. इस बार एडिलेड में हार के बाद टीम इंडिया ने मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान पर शानदार वापसी की है. अभी सीरीज एक एक से बराबर है और दो टेस्ट खेले जाने बाकी है. अब देखना होगा कि सिडनी का लक क्या टीम इंडिया का साथ देता है या नहीं.