logo-image

IND vs AUS Team Prediction : पहले T20 में टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया की संभावित प्‍लेइंग XI

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज के बाद टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब तीन T20 मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है. इस सीरीज का पहला मैच चार दिसंबर शुक्रवार को खेला जाएगा.

Updated on: 03 Dec 2020, 05:24 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज के बाद टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब तीन T20 मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है. इस सीरीज का पहला मैच चार दिसंबर शुक्रवार को खेला जाएगा. तीन वन डे मैचों की सीरीज को 1-2 से हराने के बाद टीम इंडिया की कोशिश होगी कि T20 में ऑस्‍ट्रेलिया से बदला लिया जाए. इस बीच अच्‍छी खबर ये भी है कि T20 में भारतीय टीम के आंकड़े काफी अच्‍छे भी हैं. इसी साल के शुरुआत में जब भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड का दौरा किया था, तब न्‍यूजीलैंड को 5-0 से हराया था, इनमें से दो मैच तो सुपरओवर तक गए थे, जिन्‍हें टीम इंडिया ने जीता था. लेकिन पहले T20 मैच में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या हो सकता है, चलिए इस पर नजर डालते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS T20 Head to Head : ऑस्‍ट्रेलिया से कभी सीरीज नहीं हारी है टीम इंडिया

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई इस टीम में सलामी बल्‍लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा नहीं हैं. ऐसे में एक ओपनर के तौर पर शिखर धवन का नाम तो करीब करीब पक्‍का है, लेकिन शिखर धवन के साथ दूसरा बल्‍लेबाज कौन होगा. इस रेस में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल का नाम सबसे ज्‍यादा चर्चा में है. लेकिन विकेट कीपर होने और आईपीएल 2020 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के नाते केएल राहुल का दावा ज्‍यादा पुख्‍ता लग रहा है. वहीं तीसरे नंबर पर खुद कप्‍तान विराट कोहली खेलने के लिए उतरेंगे. इसके बाद चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर का नाम भी करीब करीब पक्‍का माना जा रहा है. इसके बाद पांचवे नंबर पर मनीष पांडे उतर सकते हैं. मनीष पांडे वन डे की टीम में भी थे, लेकिन वहां उन्‍हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला. वन डे सीरीज में दो बार 90 से ज्‍यादा रन बनाने वाले हार्दिक पांड्या भी प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा हो सकते हैं. वहीं ऑलराउंडर के तौर पर रविंद्र जडेजा भी टीम में होंगे ही. तीसरे वन डे में हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा ने छठे विकेट के लिए 150 से भी ज्‍यादा रन की साझेदारी की थी, इसीलिए टीम 300 का आंकड़ा पार कर सकी और मैच भी जीत लिया. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : डेविड वार्नर के न होने पर कौन बनेगा ओपनर, इस खिलाड़ी ने किया दावा

इसके बाद अगर गेंदबाजी की बात करें तो तेज गेंदबाज के तौर पर मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह दोनों को पहले मैच में मौका मिल सकता है. इसके अलावा तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर दीपक चाहर भी खेल सकते हैं. दीपक चाहर की कमी वन डे सीरीज में काफी खली थी. इन तीन तेज गेंदबाजों से टीम इंडिया को अलग अलग तरह के गेंदबाज मिल जाएंगे. वहीं स्‍पिनर के तौर पर कुलदीप यादव टीम का हिस्‍सा हो सकते हैं. दूसरे स्‍पिनर की भूमिका में रविंद्र जडेजा भी रहेंगे ही. खास बात ये भी है कि इन सभी खिलाड़ियों ने अभी कुछ ही दिन पहले आईपीएल खेला है, इसलिए उन्‍हें लय हासिल करने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगेगा.  टीम इंडिया के लिए ये विनिंग कॉबिनेशन हो सकता है.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : दो ही मैचों के बाद पैट कमिंस को आराम, ब्रेट ली ने उठाए सवाल 

अब बात ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की करते हैं. सलामी बल्‍लेबाज डेविड वार्नर की गैरमौजूदगी में कप्‍तान एरॉन फिंच के साथ मार्कस स्‍टाइनिस पारी की शुरुआत कर सकते हैं. आईपीएल में भी कुछ मैचों में स्‍टोइनिस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ओपनिंग की थी. इसके बाद तीसरे नंबर पर स्‍टीव स्‍मिथ आएंगे. विकेट कीपर के तौर पर मैथ्‍यू वेड को मौका मिल सकता है. वहीं आलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल भी वन डे सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन किया है. इसके अलावा प्‍लेइंग इलेवन में डार्सी शॉर्ट भी हो सकते हैं. आलराउंडर मोसेस हेनरिक्‍स भी टीम में होंगे, वहीं तेज गेंदबाजी की कमान जोश हेजलवुड के पास होगी, वहीं स्‍पिनर एडम जैम्‍पा भी टीम में हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS T20 Series : भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया में किसका पलड़ा भारी, जानिए यहां 

भारत की संभावित प्‍लेइंग इलेवन : शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर.

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन : आरोन फिंच (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, डार्सी शॉर्ट, मोसेस हेनरिक्स, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जैम्पा.