logo-image

IND vs AUS T20 Series : भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया में किसका पलड़ा भारी, जानिए यहां 

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वन डे सीरीज में मिली हार के बाद अब टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया से T20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है. तीन मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को खेला जाएगा.

Updated on: 03 Dec 2020, 02:40 PM

नई दिल्‍ली :

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वन डे सीरीज में मिली हार के बाद अब टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया से T20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है. तीन मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को खेला जाएगा. टीम इंडिया वन डे सीरीज भले हार गई हो, लेकिन 20 ओवर के मैच में टीम इंडिया कड़ी चुनौती पेश कर सकती है.  टी20 में  भारत के पास काफी संतुलित टीम है. कोरोना महामारी से पहले भारत ने पांच मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को हराया था और उसका मनोबल काफी ऊंचा होगा.  वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले टी नटराजन गेंदबाजी को संतुलन देते हैं. 

यह भी पढ़ें : हेमिल्टन टेस्‍ट से पहले केन विलियमसन ने केमार रोच को लगाया गले, फोटो वायरल 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए आईपीएल में सुंदर ने शानदार प्रदर्शन किया, जब कप्तान विराट कोहली ने पावरप्ले और बीच के ओवरों में उनका इस्तेमाल किया था. हार्दिक पंड्या नियमित गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं. ऐसे में रविंद्र जडेजा के रूप में वनडे टीम में एकमात्र विशेषज्ञ आलराउंडर था. आईपीएल की खोज यॉर्कर विशेषज्ञ नटराजन शुक्रवार को टी20 क्रिकेट में भी डेब्‍यू कर सकते हैं, जिन्होंने पहले वनडे में दो विकेट लेकर प्रभावित किया था. मानुका ओवल की पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है. ऐसे में देखना होगा कि जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी की शुरूआत कौन करेगा. मोहम्मद शमी या दीपक चाहर. वनडे में नाकाम रहे युजवेंद्र चहल भी वापसी की कोशिश में होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में दो नई टीमों को लेकर इस तारीख को फैसला ले सकती है BCCI

बल्लेबाजी में केएल राहुल वनडे में पांचवें नंबर पर उतरने के बाद अब शिखर धवन के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने पारी की शुरुआत की थी. उम्मीद है कि लोकेश आईपीएल वाला फार्म बरकरार रखेंगे जिसमें उन्होंने इस सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं. कप्तान विराट कोहली वनडे में फार्म में दिखे और उसे जारी रखना चाहेंगे. श्रेयस अय्यर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके, लेकिन अब बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे. तीसरे वनडे में मिली जीत ने भारतीय टीम के लिए टॉनिक का काम किया है, वनडे सीरीज में ‘क्लीन स्वीप’ होने से टीम का मनोबल गिर सकता था.
दूसरी ओर वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद हैं. स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर हालांकि चोट के कारण बाहर हैं. अब देखना यह है कि कप्तान एरोन फिंच के साथ मार्नस लाबुशेन उतरते हैं या कोई और. मार्कस स्टोइनिस भी पारी की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन वनडे में उन्हें भी चोट लगी थी और अभी उनका खेलना संदिग्ध है. गेंदबाजी में मिशेल स्टार्क तीसरे वनडे से बाहर रहने के बाद वापसी कर सकते हैं, जबकि पैट कमिंस को कार्यभार प्रबंधन के कारण आराम दिया गया है.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS T20 Series : शिखर धवन के साथ कौन करे ओपनिंग, सुनील गावस्‍कर ने बताया नाम

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी नटराजन 

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), सीन एबोट, एश्टोन एगर, एलेक्स कारे, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डार्सी शॉर्ट, एडम जाम्पा