logo-image

IND vs AUS T20 Head to Head : ऑस्‍ट्रेलिया से कभी सीरीज नहीं हारी है टीम इंडिया

तीन वन डे मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 13 रन से जीत हासिल करने बाद भारतीय टीम शुक्रवार को मनुका ओवल मैदान से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की T20 सीरीज का आगाज करेगी.

Updated on: 03 Dec 2020, 04:49 PM

नई दिल्‍ली :

तीन वन डे मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 13 रन से जीत हासिल करने बाद भारतीय टीम शुक्रवार को मनुका ओवल मैदान से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की T20 सीरीज का आगाज करेगी. ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया है. शुरुआती दो मैचों में जीत हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे में हार मिली थी. तीसरे मैच में जीत से टीम इंडिया का आत्मविश्वास ऊपर होगा. टीम की जीत में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले शार्दूल ठाकुर हालांकि इस मैच में नहीं खेलेंगे. टीम प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि जो खिलाड़ी सिर्फ टी-20 सीरीज के लिए चुने गए हैं, वही इस सीरीज में खेलेंगे. इसका मतलब है कि शार्दुल ठाकुर के अलावा 57 रन देकर एक विकेट लेने वाले स्पिनर कुलदीप यादव और बतौर सलामी बल्लेबाज 39 गेंदों पर 33 रन बनाने वाले शुभमन गिल भी इस सीरीज में तब तक नहीं खेल पाएंगे, जब तक कोई खिलाड़ी चोटिल न हो. शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और शुभमन गिल वनडे टीम में चुने गए थे. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : डेविड वार्नर के न होने पर कौन बनेगा ओपनर, इस खिलाड़ी ने किया दावा

ऑस्ट्रेलिया में हालांकि भारत का T20 रिकार्ड अच्छा है. भारत ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया में नौ मैच खेले हैं, जिसमें से पांच बार भारत को जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया तीन बार जीती है, जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था.  एक अहम बात यह है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले वनडे में मिली हार के बाद भारतीय खिलाड़ियों की टी-20 मोड से वनडे मोड में न आने को लेकर आलोचना की थी. ठाकुर ने भी बुधवार को माना कि दोनों फॉर्मेट काफी अलग हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : दो ही मैचों के बाद पैट कमिंस को आराम, ब्रेट ली ने उठाए सवाल 

आस्ट्रेलिया और भारत दोनों खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि खिलाड़ी 48 घंटों के भीतर कैसे वनडे से अपने आप को टी-20 प्रारूप के ढालते हैं. खिलाड़ियों ने हालांकि एक महीने पहले ही आईपीएल का लंबा सीजन खेला था, लेकिन तीन मैचों की वनडे सीरीज ने उन्हें 50 ओवरों के प्रारूप में ढाल दिया. ठाकुर ने अलग-अलग प्रारूपों में रमने को लेकर आने वाली मुश्किलों के बारे में कहा था कि निश्चित तौर पर यह मुश्किल है. यह अलग प्रारूप है और 50 ओवरों में अलग तरह की क्रिकेट खेली जाती है. खेल काफी तेजी से शुरू होता है. 10 ओवर का पावरप्ले होता है. फिर यह मध्य में धीमा होता जाता है इसके बाद आप फिर 35-40 ओवरों में बल्लेबाजी तेजी से रन बनाते हुए देखते हैं. 40 ओवरों के बाद पाबंदियां खत्म हो जाती हैं और आपके पास घेरे के बाहर एक और फील्डर होता है. इसलिए मैच ऊपर-नीचे होता रहता है.
भारत के पास हालांकि टी-20 के लिए अलग टीम है, लेकिन 16 में से 14 खिलाड़ी वही हैं जो वनडे टीम में थे. दीपक चहर और वॉशिंगटन सुंदर टी-20 टीम का हिस्सा हैं. आस्ट्रेलिया की वनडे और टी-20 टीम एक ही हैं.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS T20 Series : भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया में किसका पलड़ा भारी, जानिए यहां 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चहर, टी.नटराजन.

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (उप-कप्तान), कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा.