logo-image

Ind Vs Aus T20: आखिरी वनडे के ये तीन बड़े खिलाड़ी नहीं खेलेंगे

भारतीय क्रिकेट टीम मनुका ओवल मैदान से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज करेगी.

Updated on: 04 Dec 2020, 10:16 AM

नई दिल्ली:

India Vs Australia 1st T20: टीम इंडिया भले ही वनडे सीरीज में 2-1 से हार गई हो लेकिन टी-20 का रिकॉर्ड उनका ऑस्ट्रेलिया में काफी शानदार है. टीम इंडिया ने आखिरी वनडे में जीत का स्वाद चखा और अब उसी लय को पहले टी-20 में जारी रखना पसंद करेगी. शुरुआती दो मैचों में जीत हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे में हार मिली थी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया था और इस जीत से उसका आत्मविश्वास ऊपर होगा. पहला टी-20 दिसंबर, दूसरा  6 और आखिरी 8 दिसंबर को खेला जाएगा.  भारतीय क्रिकेट टीम मनुका ओवल मैदान से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज करेगी.  

यह भी पढ़ें : INDvAUS T20 Series : बदल गया है मैच का समय, नोट कर लीजिए, नहीं तो छूट जाएगा 

टीम प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि जो खिलाड़ी सिर्फ टी-20 सीरीज के लिए चुने गए हैं, वही इस सीरीज में खेलेंगे. इसका मतलब है कि शार्दुल ठाकुर, स्पिनर कुलदीप यादव और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस सीरीज में तब तक नहीं खेल पाएंगे, जब तक कोई खिलाड़ी चोटिल न हो ठाकुर, कुलदीप और गिल वनडे टीम में चुने गए थे. ऑस्ट्रेलिया में हालांकि भारत का टी-20 रिकॉर्ड अच्छा है. भारत ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया में नौ मैच खेले हैं, जिसमें से पांच बार भारत को जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया तीन बार जीती है, जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. एक अहम बात यह है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS T20 Head to Head : ऑस्‍ट्रेलिया से कभी सीरीज नहीं हारी है टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि खिलाड़ी 48 घंटों के भीतर कैसे वनडे से अपने आप को टी-20 प्रारूप के ढालते हैं. खिलाड़ियों ने हालांकि एक महीने पहले ही आईपीएल का लंबा सीजन खेला था, लेकिन तीन मैचों की वनडे सीरीज ने उन्हें 50 ओवरों के प्रारूप में ढाल दिया. भारत के पास हालांकि टी-20 के लिए अलग टीम है, लेकिन 16 में से 14 खिलाड़ी वही हैं जो वनडे टीम में थे. दीपक चहर और वॉशिंगटन सुंदर टी-20 टीम का हिस्सा हैं. ऑस्ट्रेलिया की वनडे और टी-20 टीम एक ही हैं.

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चहर, टी.नटराजन

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, डी आर्की शॉर्ट.