logo-image

Ind vs Aus Stumps: रोहित शर्मा की हाफ सेंचुरी, भारत को जीत के लिए 309 रनों की जरुरत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में चल रहे टेस्ट का चौथे दिन का खेल खत्म हो गया है.

Updated on: 10 Jan 2021, 12:59 PM

नई दिल्ली:

Ind Vs Aus 3rd Test Day 4 Stumps: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में चल रहे टेस्ट का चौथे दिन का खेल खत्म हो गया है. ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 407 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिए है . सिडनी टेस्ट को जीतने लिए टीम इंडिया को 309 रन की दरकार है. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 312 रनों पर घोषित की थी.


तीसरा सेशन
चौथे दिन भारतीय बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया ने 407 रनों लक्ष्य सिडनी टेस्ट जीतने के लिए दिया. रोहित शर्मा और शुभमन गिल बल्लेबाजी करने के लिए उतरे. दोनों ने धीरे धीरे रनों की गति को आगे बढ़ाया. रोहित शर्मा और शुभमन ने ऑस्ट्रेलिया पर दवाब बनाते हुए 50 रन की साझेदारी पूरी की. जब लग रहा था कि दोनों बल्लेबाज लंबी पारी खेलेंगे लेकिन शुभमन गिल 31 के स्कोर पर विकेट गंवा बैठे. दोनों के बीच पहले विकेट लिए 71 रनों की पार्टनरशिप हुई. गिल के बाद चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करने के लिए और उन्होंने बखूबी रोहित शर्मा का अच्छा साथ निभाया. रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर का 11वां शतक लगाया जबकि उसके बाद 52 रनों पर पैट कमिंस को विकेट दे बैठे. इसके बाद अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करने उतरे. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक अजिंक्स रहाणे और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर नाबाद थे.


दूसरा सेशन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट के चौथे दिन का दूसरा सेशन पूरा होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 312 रन बना लिए साथ ही विशाल 406 रन की बढ़त बनाई और भारत को 407 रनों का लक्ष्य दिया. ऑस्ट्रेलिया से दूसरे सेशन को 275 रनों से आगे बढ़ाया. स्मिथ अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे और उन्होंने सिराज पर अटैक किया. हालांकि जब स्मिथ 81 रन पर थे तब अश्विन ने उन्हें आउट किया और ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया. स्मिथ के आउट होने के बाद ग्रीन और कप्तान पेने पारी को संभाला और ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को 300 के पार पहुंचाया. टिम पेन और कैमरुन ग्रीन ने भारतीय गेंदबाजों पर जमकर हल्ला बोला और चौकों की बरसात कर दी. ग्रीन और कैमरुन दोनों ने 50 रनों की पार्टनरशिप कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. इसी के साथ कैमरुन ग्रीन ने अपना पहला अर्धशतक लगाया. चाय से पहले कैमरुन ग्रीन ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए मोहम्मद सिराज को छक्के लगा दिए. दूसरे सेशन में अंत में कैमरुन ग्रीन आउट हुए.

पहला सेशन 

ऑस्ट्रेलिया और भारत बीच सिडनी टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म हो गया है. मेजबान टीम ने 275  रन की बढ़त बना ली है और सिर्फ चार विकेट गंवा कर 181 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिय ने चौथे दिन का खेल 103 रनों के आगे से शुरू किया और लाबुशेन ने शुरूआत में अपना अर्धशतक लगाया. स्मिथ और लाबुशेन ने चौथे दिन धीमी विकेट पर भारतीय गेंदबाजों के आगे रन बनाने शुरू किए. दिन की दूसरी गेंद पर लाबुशेन को जीवनदान भी मिला था. लाबुशेन ने और स्मिथ ने दूसरी पारी में 100 रनों की पार्टनरशिप पूरी की और ऑस्ट्रेलिया अच्छी बढ़त दिलाई. वहीं जब लाबुशेन 73 रनों के स्कोर पर थे तब नवदीप सैनी ने उन्हें 73 रनों पर आउट किया. लाबुशेन के पवेलियन लौटने के बाद मैथ्यू वेट क्रीज पर आए लेकिन स्मिथ ने रनों के मोर्चे को संभाला. हालांकि मैथ्यू वेड एक बार फिर फ्लॉप रहे और चार रन पर नवदीप सैनी को विकेट गंवा बैठे. हालांकि स्मिथ ने अटैक जारी रखा और अपना अर्धशतक पूरा किया. पहले सेशन तक ऑस्ट्रेलिया ने रन बना लिए थे. कैमरून ग्रीन और स्मिथ क्रीज पर थे. ऑस्ट्रेलिया ने पहले सेशन तक 182 रन बनाए थे और 276 रनों की बढ़त बनाई थी.

स्कोरकार्ड (चौथा दिन)

भारत (दूसरी पारी 98/2, जारी है )
शुभमन गिल 31 
रोहित शर्मा 52
चेतेश्वर पुजारा 9*
अजिंक्य रहाणे 4*


ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी
मिचेल स्टार्क 27/0
जोश हेजलवुड 11/1
पैट कमिंस 25/1
नाथन लॉयन  22/0

 

ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी 312/6 घोषित)
डेविड वॉर्नर 13
विल पुकोवस्की 10
मार्नस लाबुशेन 73 
स्टीव स्मिथ 81
कैमरून ग्रीन 54
टिम पेन 39*

भारतीय गेंदबाजी
जसप्रीत बुमराह 68/1
मोहम्मद सिराज 90/1
नवदीप सैनी 54/2
आर अश्विन 95/2