News Nation Logo
Banner

Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में सचिन, विराट नहीं...इस बल्लेबाज ने मारे हैं ODI में सबसे ज्यादा रन

टीम इंडिया इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में और एक बार फिर से इतिहास रचने को तैयार है. सिडनी में टीम इंडिया प्रैक्टिस कर रही है और क्वारंटीन में हैं. सबसे पहले इस सीरीज वनडे खेले जाएंगे जिसके बाद टी-20, फिर टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होना है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 20 Nov 2020, 06:14:30 PM
Sachin And Virat

सचिन और विराट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) इस वक्त ऑस्ट्रेलिया (Australia) में और एक बार फिर से इतिहास रचने को तैयार है. सिडनी में टीम इंडिया प्रैक्टिस कर रही है और क्वारंटीन में हैं. सबसे पहले इस सीरीज वनडे खेले जाएंगे जिसके बाद टी-20, फिर टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होना है. बता दें कि पहला टेस्ट एडिलेड में डे नाइट होने वाला है और ये पहला मौका होगा जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में पिंक बॉल से क्रिकेट खेलेगी. टीम इंडिया के बल्लेबाजों की यहां ऑस्ट्रेलिया में कड़ी परीक्षा होनी है क्योंकि यहां की उछाल भरी पिचों पर रन बनाना आसान हीं होगा. पिछली बार टीम इंडिया ने टी-20 को 1-1 से ड्रॉ किया था, वनडे सीरीज को 2-1 से जीता था और टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: कमिंस ने बताया किस बल्लेबाज को सीरीज में रोकन होगा

27 नवंबर से पहला वनडे खेला जाएगा तो बात वनडे के कुछ रिकॉर्ड की करते हैं. ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम के कई सारे दिग्गजों ने वनडे क्रिकेट खेली है लेकिन हैरानी की बात ये है आज तक कोई भी बल्लेबाज वनडे में एक हजार रन नहीं बना पाया है. टीम इंडिया में आप महान सचिन तेंदुलकर या फिर रन मनीश विराट कोहली की बात करें तो भी 1000 के आकंड़े के करीब नहीं है. रोहित शर्मा वनडे टीम का इस बार हिस्सा नहीं है लेकिन उनक रिकॉर्ड सबसे आगे हैं.

ऑस्ट्रेलिया में वनडे में इन चार बल्लेबाजों ने मारे हैं सबसे ज्यादा रन-

  • रोहित शर्मा ने 19 मैच में 58.23 की औसत से 990 रन बनाए जिसमें 4 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है
  • सचिन तेंदुलकर ने 25 मुकाबलों में 30.83 की औसत से 740 रन बनाए जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल है
  • एम एस धोनी ने 21 मुकाबलों 684 रन बनाए जिसमें उनका औसत 45.06 की रहा, इस दौरान धोनी ने पांच अर्धशतक लगाए हैं
  • टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 15 मैचों में 44.92 की औसत से 629 रन बनाए जिसमें तीन शतक और दो अर्धशतक मारे

बात अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बानने करें तो सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर हैं. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 मुकाबले खेले हैं और 3077 रन अपने खाते में जोड़े हैं, इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने 9 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं. दूसरे नंबर पर हिटमैन रोहित शर्मा आते हैं जिन्होंने 40 मुकाबलों में 2208 रन बनाए है जिसमें 8 शतक और 8 ही अर्धशतक शामिल है. सचिन और रोहित के बाद नाम विराट कोहली का नाम आता है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 खेले हैं और 1910 रन बनाए हैं जिसमें रोहित की तरह आठ-आठ शतक और अर्धशतक शामिल हैं. इसके बाद पूर्व टीम इंडिया के कप्तान एम एस धोनी का नाम सामने आता है जिनके नाम 55 मैच में 1660 रन हैं. खैर, अब देखना होगा कि क्या विराट कोहली वनडे में ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनते हैं या नहीं क्योंकि रोहित शर्मा वनडे में नहीं है, सचिन और धोनी क्रिकेट को अलविदा बोल चुके हैं. 

वनडे सीरीज का पूरा कार्यक्रम

  • पहला वनडे, 27 नवंबर, सिडनी, 09: 10 AM
  • दूसरा वनडे, 29 नवंबर, सिडनी, 09: 10 AM
  • तीसरा वनडे, 1 दिसंबर, मानुका, 09: 10 AM

 

First Published : 20 Nov 2020, 06:13:50 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus