News Nation Logo
Banner

Ind vs Aus: ऋषभ पंत दूसरे वनडे से हुए बाहर, मुंबई मैच के दौरान लगी थी सिर पर चोट

इंडिया क्रिकेट टीम एक बड़ा झटका लगा है. मुंबई मैच के दौरान सिर पर चोट लगने की वजह से विकेटकीपर ऋषभ पंत दूसरे वनडे से बाहर हो गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Jan 2020, 11:56:23 PM
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Photo Credit: ICC ट्वीटर)

नई दिल्‍ली:

Ind vs Aus: इंडिया क्रिकेट टीम एक बड़ा झटका लगा है. मुंबई मैच के दौरान सिर पर चोट लगने की वजह से विकेटकीपर ऋषभ पंत दूसरे वनडे से बाहर हो गए हैं. हालांकि, तबीयत ठीक होने पर वह Ind vs Aus के तीसरे वनडे में खेल सकते हैं. बता दें कि बीसीसीआई ने संक्षिप्त बयान में कहा था कि ऋषभ पंत के हेलमेट पर बल्लेबाजी करते समय गेंद लगी थी, जिससे वह घायल हो गए हैं. उनकी अनुपस्थिति में केएल राहुल ने विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला है.

भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में दूसरे वनडे में नहीं खेलेंगे. पहले वनडे में भारतीय पारी के 44वें में बल्लेबाजी के दौरान पैट कमिंस की गेंद पंत के हेलमेट पर लगी थी. इस कारण उनकी जगह मनीष पांडेय मैदान पर उतरे थे. वहीं, लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी. ऋषभ पंत को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया था.

इससे पहले बीसीसीआई के सूत्र ने कहा था कि आज ऋषभ पंत अन्य सदस्यों के साथ राजकोट नहीं जाएंगे. वह बाद में टीम से जुड़ जाएंगे. उन्होंने कहा था कि सामान्य तौर पर जिस खिलाड़ी को सिर में गेंद लगती है, उसे 24 घंटे तक निगरानी में रखा जाता है. अभी इस पर स्पष्टता नहीं है कि वह अगले मैच के लिए चयन के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं, या फिर उन्हें आराम दिया जाएगा. 

अब जरा मैच का भी हाल जान लीजिए. शिखर धवन ने अर्धशतक जमाया, लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करके पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 255 रन पर आउट कर दिया. शिखर धवन ने 91 गेंदों पर 74 रन बनाए और इस दौरान वह अच्छी लय में दिखे. उन्होंने केएल राहुल (47) के साथ दूसरे विकेट लिए 136 गेंदों पर 121 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने अच्छी नींव रखी थी लेकिन भारत इसका फायदा नहीं उठा पाया. पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद भारत ने शुरू में ही रोहित शर्मा (10) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मिशेल स्टार्क (56 रन देकर तीन विकेट) की गेंद पर डेविड वार्नर ने मिड आफ पर कैच किया. राहुल इसके बाद धवन का साथ देने के लिये आए और इन दोनों ने प्रवाहमय बल्लेबाजी की. धवन ने शुरू में सतर्कता बरतने के बाद अपने शॉट खेलने शुरू किए. उन्होंने 20वें ओवर में 66 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद धवन को जीवनदान मिला जब एशटन एगर (56 रन पर एक) की गेंद पर वार्नर ने मिडविकेट पर उनका कैच छोड़ा. राहुल जब अर्धशतक से तीन रन दूर थे तब उन्होंने एगर की गेंद पर कवर पर स्टीव स्मिथ को आसान कैच दिया.

पैट कमिन्स (44 रन देकर दो) के अगले ओवर में एगर ने धवन का कैच लिया. राहुल ने अपनी 61 गेंद की पारी में चार चौके जबकि धवन ने नौ चौके और एक छक्का लगाया. धवन और राहुल को टीम में शामिल करने के लिये भारतीय कप्तान विराट कोहली (16) चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन वह लंबी पारी नहीं खेल पाये और स्पिनर एडम जंपा (53 रन देकर एक) ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लेकर आस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता दिलाई. स्टार्क ने इसके बाद श्रेयस अय्यर को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया. ऋषभ पंत (28) और रविंद्र जडेजा (25) ने छठे विकेट के लिए 49 रन जोड़े लेकिन ये दोनों लगातार ओवरों में पवेलियन लौट गए. शार्दुल ठाकुर (13), कुलदीप यादव (17) और मोहम्मद शमी (10) ने दोहरे अंक में पहुंचकर भारतीय स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया.

First Published : 15 Jan 2020, 07:45:46 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.