logo-image

IND vs AUS ODI : वनडे में भारत के पास आलराउंडर विकल्प कम, कैसे निपटेगी टीम इंडिया 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में आलराउंडर रवींद्र जडेजा को छोड़कर भारत के पास ऐसे कम ही बल्लेबाज हैं, जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं.

Updated on: 26 Nov 2020, 07:10 PM

नई दिल्‍ली :

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में आलराउंडर रवींद्र जडेजा को छोड़कर भारत के पास ऐसे कम ही बल्लेबाज हैं, जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए हार्दिक पांड्या गेंदबाजी नहीं कर सकते, क्योंकि वह अभी तक गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं और वह बतौर बल्लेबाज ही खेल सकते हैं. 
भारत ने जब इस साल फरवरी में न्यूजीलैंड का दौरा किया था तो वहां भी उसे इसी तरह की समस्याओं से जूझना पड़ा था. वह दो बार अपने स्कोर का बचाव नहीं कर सका था, इनमें पहले मैच में बनाए गए 347 का स्कोर भी है. 16 सदस्यीय वनडे टीम में आठ मुख्य रूप से बल्लेबाज हैं, जो गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं और हार्दिक पांड्या को बल्लेबाज के तौर पर खेलाया जाता है तो नौ बल्लेबाज हो जाएंगे. बाकी सात खिलाड़ियों में छह तो मुख्य रूप से गेंदबाज हैं.

यह भी पढ़ें : Diego Maradona Died  : कोलकाता ने 'फुटबाल के भगवान' डिएगो माराडोना को इस तरह किया याद

इसकी तुलना में ऑस्ट्रेलिया के पास वनडे में मार्कस स्टोइनिस, मोइसेस हेनरिक्स, कैमरन ग्रीन और डैनियल सैम्स के रूप में चार आलराउंडर हैं. उनके पास गेंदबाज पैट कमिंस भी हैं जो बल्लेबाजी भी अच्छी करते हैं और अंत तक रन बना सकते हैं. बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भी नियमित रूप से ऑफ-स्पिनर के रूप में कुछ ओवर गेंदबाजी करते हैं. ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर ने बुधवार सुबह मीडिया से बात करते हुए कहा कि  हम वास्तव में वनडे में अतिरिक्त गेंदबाज रखना पसंद करते हैं. इंग्लैंड में हमने अतिरिक्त 10 ओवर के लिए मिशेल मार्श, स्टोइनिस और (ग्लेन) मैक्सवेल को चुना था और हमें वह संयोजन पसंद आया. भारत ने पिछले कुछ वर्षों में आलराउंडरों, विशेषकर एक तेज-तर्रार ऑलराउंडर को खोजने के लिए संघर्ष किया है. हार्दिक पांड्या के भाई क्रुणाल पांड्या टी20 सीरीज भारतीय टीम का हिस्सा हैं. वह स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर है. हालांकि उन्हें केवल टी20 क्रिकेट के लिए फिट माना जाता है.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : आठ महीने बाद स्टेडियम में लौटेंगे दर्शक, जानिए कितने दर्शक देखेंगे मैच

आपको बता दें कि भारत ने बीते 24 महीनों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 12 मैचों में से सात में जीत हासिल की है, लेकिन जब दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होगी तो मेजबान होने के नाते मनोवैज्ञानिक बढ़त मेजबान ऑस्ट्रेलिया को ही होगी. सीरीज का पहला वनडे मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. भारत को वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की कमी तो खलेगी ही साथ ही हरफनमौला खिलाड़ियों की कमी के कारण गेंदबाजी में भी उसके पास कम विकल्प हैं. भारत ने आखिरी बार 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी जो आस्ट्रेलियाई टीम के उसके घर में हासिल दबदबे के खिलाफ था. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 मैच खेले हैं और भारत के हिस्से इनमें से सिर्फ 13 में जीत आई है. आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत को 36 मैचों में हार मिली है.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी पहले वनडे में बांह पर काली पट्टी बांधेंगे, जानिए क्‍यों 

भारतीय टीम में रोहित शर्मा के स्थान पर मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया जा सकता है. हाल ही में आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए मयंक अग्रवाल ने शानदार पारियां खेली थीं और 424 रन बनाए थे. पूरी संभावना है कि वह बाएं हाथ के शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने मयंक अग्रवाल के साथ ही आएंगे. शिखर धवन ने भी आईपीएल में अपने बल्ले का जौहर दिखाया था और 600 से ज्यादा रन बनाए थे. लोकेश राहुल के बाद वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर थे.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS 1st ODI: भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, जानिए हेड टू हेड आंकड़े 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान/विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर, संजू सैमसन (विकेटकीपर). 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, डी आर्की शॉर्ट, मार्नस लाबुशैन, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पीटक हैंड्सकॉम्ब, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाई. 

(एजेंसी इनपुट)