logo-image

टीम इंडिया को बड़ा झटका ऑस्ट्रेलिया दौरे से तेज गेंदबाज शमी बाहर

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का दायें हाथ की कलाई में फ्रैक्चर के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के बाकी बचे तीन मैचों के लिए टीम से बाहर होना तय है, जिससे मोहम्मद सिराज को डेब्यू का मौका मिल सकता है.

Updated on: 20 Dec 2020, 09:20 AM

एडिलेड:

टीम इंडिया को पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था वो इसलिए क्योंकि भारतीय बल्लेबाजों ने शर्मनाक प्रदर्शन किया था. पहला टेस्ट खत्म हो चुका है और अब विराट कोहली बाकी तीन मैच नहीं खेलने वाले हैं दूसरी ओर एक और बड़ी खबर सामने आई रही है कि अब तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी नहीं खेलने वाले हैं. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का दायें हाथ की कलाई में फ्रैक्चर के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के बाकी बचे तीन मैचों के लिए टीम से बाहर होना तय है, जिससे मोहम्मद सिराज को डेब्यू का मौका मिल सकता है.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म, लेकिन फिर भी रहेगा गम 

भारत की दूसरी पारी के दौरान पैट कमिन्स की उठती हुई गेंद इस तेज गेंदबाज की कलाई पर लगी जिसके बाद उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. उनके रिटायर हर्ट होने से भारतीय पारी 21.2 ओवर में महज 36 रन पर समाप्त हो गयी. टेस्ट इतिहास में भारत का यह न्यूनतम स्कोर है. शमी को इसके बाद स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी गेंदबाजी वाले हाथ में फ्रैक्चर की पुष्टि हुई. बीसीसीआई  के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा मोहम्मद शमी के हाथ में फ्रैक्चर है और टेस्ट श्रृंखला के बचे हुए तीन मैचों में उनकी वापसी की संभावना बहुत ही कम है. उन्होंने कहा कि मोहम्मद सिराज ने दो अभ्यास मैचों में शानदार प्रदर्शन किया और वह मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में पदार्पण कर सकते हैं. विराट कोहली पितृत्व अवकाश के कारण अगले तीन मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, जिससे भारतीय टीम को कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : विराट कोहली ने टीम इंडिया की मानसिकता पर उठाए सवाल, जानिए क्या कहा 

शमी भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं और उनकी अनुपस्थिति में गेंदबाजी आक्रमण के कमजोर होने के साथ टीम को मैदान पर भी एक तेज दिमाग वाले खिलाड़ी की कमी खलेगी. इससे पहले कोहली की बातों से ही लग गया था कि शमी श्रृंखला के बाकी बचे मैचों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. उन्होंने आठ विकेट से मैच गंवाने के बाद कहा  वह काफी दर्द में है, वह अपना हाथ भी नहीं उठा पा रहे हैं. उनकी चोट के बारे में हमें शाम तक पता चलेगा. शमी के चोटिल होने के बाद टीम के मेडिकल स्टाफ उनकी मदद के लिए मैदान पहुंचे लेकिन कुछ कोशिश के बाद उन्होंने ड्रेसिंग रूम वापस लौटना सही समझा जिससे भारतीय पारी 21.2 ओवर मे सिमट गयी. टीम के फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल ने दर्द कम करने वाले स्प्रे का इस्तेमाल किया लेकिन वह सहज नहीं हुए और बल्लेबाजी नहीं करने का फैसला किया. चार मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम अब 0-1 से पिछड़ गयी है. दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से मेलबर्न में खेला जाएगा.