News Nation Logo
Banner

हार्दिक पंड्या की फिटनेस स्थिति स्पष्ट होने के बाद होगा टीम का चयन, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

आलराउंडर हार्दिक पंड्या की फिटनेस पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद राष्ट्रीय चयन समिति न्यूजीलैंड दौरे के लिये भारत की टेस्ट और वनडे टीम का चयन करेगी.

Bhasha | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Jan 2020, 03:30:00 AM
बीसीसीआई

बीसीसीआई (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

बेंगलुरु:  

आलराउंडर हार्दिक पंड्या की फिटनेस पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद राष्ट्रीय चयन समिति न्यूजीलैंड दौरे के लिये भारत की टेस्ट और वनडे टीम का चयन करेगी. पहले यह बैठक रविवार को होनी थी लेकिन अब टीम का चयन कुछ दिन बाद किया जायेगा. बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा कि टीम के चयन के संबंध में ज्यादा माथापच्ची नहीं होगी, लेकिन हार्दिक का फिट होना जरूरी है. जैसे ही एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) हार्दिक को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिये हरी झंडी दे देता है, वह टीम में शामिल हो जाएंगे, इसलिये चयनकर्ता कुछ और दिन इंतजार करेंगे.

अगर हार्दिक फिटनेस में असफल रहते हैं तो चयनकर्ता सूर्यकुमार यादव की आक्रामक बल्लेबाजी करने की काबिलियत को देखते हुए उन्हें चुन सकते हैं. जहां तक चयनकर्ताओं का संबंध है तो सफेद गेंद से शानदार प्रदर्शन करने वाले लोकेश राहुल टेस्ट टीम में वापसी के प्रबल दावेदार हैं. राहुल टी20 और वनडे में नियमित रूप से खेलते रहे हैं, लेकिन आस्ट्रेलिया दौरे के बाद वह टेस्ट टीम से बाहर हो गये थे. कप्तान विराट कोहली ने हालांकि कहा है कि राहुल जैसे खिलाड़ी को किसी भी टीम से बाहर रखना मुश्किल है और ऐसे में फिर से फिट पृथ्वी साव और शुभमन गिल पर उनका पलड़ा भारी लगता है.

कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर रखने के बजाय तेजी से उबर रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में टेस्ट टीम में रखा जा सकता है, क्योंकि न्यूजीलैंड में रविचंद्रन अश्विन या रविंद्र जडेजा में से किसी एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना है. इसी तरह से भारतीय टीम प्रबंधन पंड्या का गेंदबाजी करने के लिये फिट होने का इंतजार कर रहा है और अगर वह फिट होते हैं तो फिर वनडे में उनका चयन तय है.

हार्दिक पंड्या गेंदबाजी को लेकर अनिवार्य टेस्ट में नाकाम रहे थे जिसके बाद उनके निजी ट्रेनर एस रजनीकांत ने उन्हें भारत ए दौरे से हटने की सलाह दी थी. अगर हार्दिक फिट नहीं होते तो चयनकर्ता सूर्यकुमार यादव की शॉट खेलने की काबिलियत पर विश्वास दिखा सकते हैं. वनडे के लिये अजिंक्य रहाणे के नाम पर भी विचार किया जा सकता है. उन्हें केदार जाधव की जगह चुना जा सकता है.

बीसीसीआई सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा कि केदार निश्चित तौर पर 2023 विश्व कप में नहीं खेलेगा और अब वह गेंदबाजी भी नहीं करता है. वह टी20 टीम में भी नहीं है इसलिए उसे न्यूजीलैंड ले जाने को कोई मतलब नहीं बनता है. सूर्य और रहाणे में किसी को आजमाए जाने की संभावना है.

First Published : 19 Jan 2020, 03:30:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.