News Nation Logo

Ind vs Aus: भारतीय गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बन रहे खब्बू बल्लेबाज, वॉर्नर-हेटमायर बरसा रहे रन

ऑस्ट्रेलिया ने साल 2020 के पहले वनडे में टीम इंडिया को करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में धमाकेदार शुरुआत की.

Written By : Ravi Kumar Chavi | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 11 May 2020, 04:44:27 PM
Ind vs Aus

Ind vs Aus (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्‍ली:

ऑस्ट्रेलिया ने साल 2020 के पहले वनडे में टीम इंडिया को करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में धमाकेदार शुरुआत की. डेविड वॉर्नर के शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया फिलहाल सीरीज में 1-0 से आगे हैं. जिस तरह से वॉर्नर ने तूफानी पारी खेलकर सनसनी मचा दी, उसने एक बार फिर से बता दिया कि भारतीय गेंदबाज खब्बू बल्लेबाजों के सामने असहाय नजर आते हैं. अगर यकीन नहीं होता तो इस लिस्ट को एक बार देखिए. इस फेहरिस्त में वो बल्लेबाज शामिल है, जिनका रिकॉर्ड भारत के खिलाफ शानदार है. आइए जानते हैं कि कुछ ऐसे ही बाएं हाथ के बल्लेबाजों के बारे में जिनका (टेस्ट, वनडे) भारत के खिलाफ रिकॉर्ड उनके करियर औसत से अच्छा रहा है.

यह भी पढ़ेंः Ind vs Aus: ऋषभ पंत दूसरे वनडे से हुए बाहर, मुंबई मैच के दौरान लगी सिर पर चोट

डेविड वॉर्नर: ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को भारतीय टीम काफी रास आती है. वॉर्नर का वनडे औसत देखा जाए तो वो 46.95 है, लेकिन भारत के खिलाफ वॉर्नर का औसत बढ़कर 54.66 हो जाता है. जिसका मतलब है वॉर्नर का बल्ला भारतीय टीम के खिलाफ जमकर बोलता है.

सनत जयसूर्या: श्रीलंका के पूर्व कप्तान और अपने जमाने के सबसे विध्वंसक बल्लेबाजों में से से एक रहे सनत जयसूर्या का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड दमदार रहा है. जयसूर्या का ओवरऑल वनडे औसत जहां 32.36 है तो वहीं भारत के खिलाफ ये बढ़कर 36.23 हो जाता है. भारत के खिलाफ 89 मैचों में जयसूर्या 2989 रन बनाने के साथ-साथ 7 शतक भी जड़े चुके है. जयसूर्या के टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 340 रन भी भारत के खिलाफ ही है. इसके अलावा वनडे में 189 रन की पारी भी उन्होंने भारत के खिलाफ ही खेली थी.

एंडी फ्लावर: जिम्बाब्वे के सफलतम बल्लेबाजों से एक रहे एंडी फ्लावर ने भी भारतीय गेंदबाजों को खूब परेशान किया. फ्लावर का वनडे औसत देखा जाए तो 35.34 का रहा है, लेकिन भारत के खिलाफ फ्लावर का बल्लेबाजी औसत 40.56 है. फ्लावर के वनडे करियर का बेस्ट स्कोर 145 रन भी भारत के खिलाफ ही है. सिर्फ वनडे ही नहीं बल्कि टेस्ट में भी फ्लावर का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ शानदार है. फ्लावर ने भारत के खिलाफ 94.83 की औसत से रन बनाए हैं, जो उनके करियर औसत 51.54 से काफी आगे हैं. साथ ही उनके उनके टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर नाबाद 232 रन भी भारत के खिलाफ है.

मैथ्यू हेडन: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ खिलाड़ी मैथ्यू हेडन भी भारत के खिलाफ रन बनाने वालों की लिस्ट में शामिल है. हेडन ने भारत के खिलाफ वनडे में 53.70 की औसत से रन बनाए हैं जो उनके करियर औसत 43.80 से काफी ज्यादा है. वहीं टेस्ट क्रिकेट में हेडन का ओवरवॉल औसत 50.73 है, जबकि भारत के खिलाफ ये बढ़कर 59 का हो जाता है. कौन भूल सकता है 2001 की वो सीरीज जहां मैथ्यू हेडन ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया था. हेडन उस सीरीज में टॉप स्कोरर थे जिसकी वजह से उन्हें हरभजन सिंह के साथ मैन ऑफ दी सीरीज के खिताब से नवाजा गया था.

सईद अनवर: पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज रहे सईद अनवर ने भी भारतीय गेंदबाजों को खासा परेशान किया. सईद अनवर का वनडे में बेस्ट स्कोर 194 रन भी भारत के खिलाफ है. बात करे अनवर के वनडे औसत की तो वो 39.21 है, जबकि भारत के खिलाफ ये बढ़कर 43.52 का हो जाता है. सिर्फ यहीं नहीं अनवर ने वनडे करियर में 8824 रन में से अकेले 2002 रन तो भारत के खिलाफ ही बनाए हैं.

सलमान बट्ट: सईद अनवर की ही तरह पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहे सलमान बट्ट को भी भारत के खिलाफ खेलना काफी रास आता था. सलमान बट्ट ने भारत के खिलाफ खेले 21 मैचों में 52.21 की औसत से रन बनाए जो उनके करियर औसत 36.82 से कहीं ज्यादा है. इतने कम मैच खेलकर भी सलमान बट्ट भारत के खिलाफ 5 शतक लगाने में कामयाब रहे.

नासिर जमशेद: नासिर जमशेद भी पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहे जिनका बल्ला भारत के खिलाफ खूब बोला. नासिर जमशेद का ओवर ऑल वनडे औसत 31.51 का रहा तो वहीं भारत के खिलाफ खेले महज 6 वनडे मैचों में जमशेद का औसत 102 का रहा. सिर्फ यहीं नहीं भारत के खिलाफ नासिर जमशेद ने 6 मैचों में 3 शतक भी जड़े.

क्विंटन डी कॉक: भारत के खिलाफ रन बनाने वालों की लिस्ट में साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विटंन डी कॉक भी शामिल हैं, जिनका वनडे रिकॉर्ड भारत के खिलाफ बेहद उम्दा है. डी कॉक के वनडे औसत की बात करे तो उनका औसत 45.01 का है, लेकिन भारत के खिलाफ खेलेते हुए डी कॉक का औसत 60 पहुंच जाता है. डी कॉक ने भारत के खिलाफ 13 मैचों में 784 रन बनाए हैं इस दौरान डी कॉक के बल्ले से 5 शतक भी निकले हैं.

गैरी कर्स्टन: पूर्व साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज और भारत को 2011 में वर्ल्ड कप जिताने वाले गैरी कर्स्टन का भी भारत के खिलाफ बल्ला जमकर बोलता है. गैरी कर्स्टन का वनडे में ओवरऑल औसत जहां 40.95 है तो वहीं भारत के खिलाफ कर्स्टन ने 62.59 की औसत से रन जोड़े हैं.

शिवनारायण चंद्रपॉल: अपने अलग बैटिंग स्टांस के लिए मशहूर शिवनारायण चंद्रपॉल ने भी भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे हैं. टेस्ट क्रिकेट में चंद्रपॉल ने 51.37 की औसत से रन बनाए हैं, जबकि भारत के खिलाफ खेले 25 टेस्ट मैचों में 63.85 की औसत से रन बनाए हैं. चंद्रपॉल ने भारत के खिलाफ क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट में 7 शतक भी जड़े.

शिमरोन हेटमेयर: विंडीज की युवा सनसनी शिमरोन हेटमेयर को भी भारतीय टीम काफी रास आती है. शिमरोन हेटमेयर के वनडे औसत को देखा जाए तो वो 36.66 है, लेकिन जैसे ही भारत के खिलाफ खेलने की बात आती है तो हेटमायर के औसत में इजाफा हो जाता है और उनका औसत 36.66 से बढ़कर 45.45 पर पहुंच जाता है. सिर्फ औसत ही नहीं बल्कि हेटमेयर भारत के खिलाफ 2 शतक भी जड़ चुके हैं. इसके अलावा हेटमायर ने भारत के खिलाफ 121.35 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं जो सभी देशों के खिलाफ खेलते हुए सबसे अधिक है.

सर एलिस्टयर कुक: इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज रहे और पूर्व कप्तान सर एलिस्टर कुक ने भी भारतीय गेंदबाजों को खासा परेशान किया. कुक ने अपने टेस्ट करियर में 45.35 की औसत से रन बनाए हैं तो वहीं भारत के खिलाफ कुक का औसत 47.66 रहा है. इस दौरान कुक ने भारत के खिलाफ 7 शतक भी जड़े. यहां तक कि कुक ने अपने डेब्यू और आखिरी टेस्ट भारत के खिलाफ खेले जहां कुक ने दोनों बार शतक जड़ा.

First Published : 15 Jan 2020, 09:11:44 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.