logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग दांव पर

ऑस्ट्रेलिया अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगा. भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रॉ कराने की जरूरत है.

Updated on: 03 Dec 2018, 10:34 PM

नई दिल्ली:

भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान दांव पर होगी लेकिन टीम इंडिया अगर एक मैच ड्रॉ भी करा लेती है तो अपनी शीर्ष रैंकिंग बचाने में सफल रहेगी. ऑस्ट्रेलिया फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रहा है. आईसीसी ने बयान में कहा, 'ऑस्ट्रेलिया अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगा. भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रॉ कराने की जरूरत है.'

शीर्ष 20 बल्लेबाजों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर चल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

गेंदबाजों की सूची में रविंद्र जडेजा पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन सातवें स्थान पर बरकरार हैं. चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला की शुरुआत गुरुवार को एडिलेड में होगी. भारत के फिलहाल 116 जबकि ऑस्ट्रेलिया के 102 अंक हैं.

और पढ़ें : IND vs AUS, Adelaide Test: सिर्फ 8 रन बनाते ही इस खास क्लब में शामिल हो जाएंगे विराट कोहली

आईसीसी ने कहा, '14 अंकों के अंतर का मतलब है कि भारत के आसानी से श्रृंखला जीतने की उम्मीद की जाती है और अपनी विफलता पर एशियाई टीम को अंक गंवाने होंगे.'

भारत अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के 97 अंक ही रह जाएंगे. हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीत दर्ज करता है तो 110 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच जाएगा जबकि भारत 18 अंक (इंग्लैंड से 0.065 अंक पीछे) के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा.

और पढ़ें : IND vs AUS: जानें विदेश में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का क्या है कारण? कैसे बदल सकती है हार का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया अगर 3-0 से जीत दर्ज करता है तो कोहली की टीम के 109 अंक जबकि मेजबान टीम के 108 अंक होंगे. ऑस्ट्रेलिया की 3-1 से जीत पर मेजबान टीम के 107 जबकि भारत के 111 अंक होंगे.