News Nation Logo

IND vs AUS : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी पहले वनडे में बांह पर काली पट्टी बांधेंगे, जानिए क्‍यों 

टीम इंडिया के दौरे की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है. टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया में तीन वन डे, तीन T20 मैच और चार टेस्‍ट मैच खेलेगी. वन डे सीरीज का पहला मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Nov 2020, 05:44:20 PM
ind vs aus odi

ind vs aus odi (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के दौरे की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है. टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया में तीन वन डे, तीन T20 मैच और चार टेस्‍ट मैच खेलेगी. वन डे सीरीज का पहला मैच 27 नवंबर को खेला जाएगा, पहला मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर दस मिनट से शुरू हो जाएगा, इससे करीब आधे घंटे पहले टॉस होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर शुक्रवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की शुरुआत से पहले डीन जोन्स के सम्मान में एक मिनट का मौन रखेंगे.  साथ ही बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगे. डीन जोन्स का सितंबर में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान निधन हो गया था. ऑस्ट्रेलिया की ओर से 52 टेस्ट और 164 वनडे खेलने वाले पूर्व बल्लेबाज जोन्स आईपीएल के आधिकारिक प्रसारणकर्ता के कमेंटरी पैनल के हिस्से के तौर पर मुंबई में थे जब दिल का दौरा पड़ने के कारण 24 सितंबर को उनका निधन हो गया था. उनके सम्मान में क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान उन्हें दो बार श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS 1st ODI: भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, जानिए हेड टू हेड आंकड़े 

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, पहले सम्मान उन्हें शुक्रवार को भारत के खिलाफ एससीजी पर पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान दिया जाएगा, जहां मैच शुरू हो से पहले एक मिनट का मौन रखा जाएगा और दोनों देशों की टीमें बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगी. बड़ी स्क्रीन पर उनके शानदार करियर के अहम पलों को भी दिखाया जाएगा. आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा. क्रिकेट आस्ट्रेलिया मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरे टेस्ट के पहले दिन भी जोन्स को श्रद्धांजलि देगा. डीन जोन्स जब खेलते थे तो अपने इस घरेलू मैदान पर उनको दर्शकों का काफी समर्थन मिलता था. रिपोर्ट के अनुसार, सबसे बड़ा सम्मान एमसीजी पर बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान दिया जाएगा. यह श्रद्धांजलि पहले दिन चाय के विश्राम के समय तीन बजकर 24 मिनट पर दी जाएगी जहां जोन्स की पत्नी जेन और परिवार के सदस्य मौजूद होंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : रोहित शर्मा के बिना नई जर्सी में ऑस्ट्रेलिया से लोहा लेगी टीम इंडिया 

इसमें कहा गया है कि इस दौरान स्थानीय लेखक क्रिस ड्रिस्कोल की कविता पढ़ी जाएगी तो उन्होंने जोन्स के निधन पर लिखी है. पूरे टेस्ट के दौरान दर्शकों के बैठने की जगह पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए बैनर लगाया जाएगा. अन्य योजनाओं पर भी चर्चा चल रही है. डीन जोन्स का सर्वोच्च प्रथम श्रेणी स्कोर और टेस्ट कैप संख्या 324 है और इसलिए फैसला किया गया कि उन्हें तीन बजकर 24 मिनट पर श्रद्धांजलि दी जाएगी. जोन्स ने टेस्ट क्रिकेट में 11 शतक की मदद से 3631 रन बनाए जबकि एकदिवसीय क्रिकेट में उनके नाम पर 6063 रन दर्ज हैं.

(इनपुट भाषा)

First Published : 26 Nov 2020, 05:42:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.