logo-image

IND vs AUS : स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसे बरपाया बल्‍ले से कहर, खुद कर दिया खुलासा 

आईपीएल 2020 में अपने बल्‍ले से कुछ खास कमाल न कर पाने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के शानदार बल्‍लेबाजों में से एक स्‍टीव स्‍मिथ अपने घर ऑस्‍ट्रेलिया जैसे ही पहुंचे और पहले वन डे में भारत के खिलाफ उतरे, उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी की.

Updated on: 02 Dec 2020, 05:03 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में अपने बल्‍ले से कुछ खास कमाल न कर पाने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के शानदार बल्‍लेबाजों में से एक स्‍टीव स्‍मिथ अपने घर ऑस्‍ट्रेलिया जैसे ही पहुंचे और पहले वन डे में भारत के खिलाफ उतरे, उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी की. तीन वन डे मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों में स्‍टीव स्‍मिथ ने शतक लगाया, हालांकि तीसरे मैच में वे ज्‍यादा कुछ नहीं कर पाए. लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया पहुंचते ही उनकी बल्‍लेबाजी में अचानक बदलाव कैसे आ गया, इसका खुलासा अब खुद स्‍टीव स्‍मिथ ने ही कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने खुलासा किया कि उन्होंने अपनी बल्ले की ग्रिप यानी पकड़ को हल्का सा बदलकर फार्म में वापसी की और वह नतीजों से काफी खुश भी हैं. स्‍टीव स्‍मिथ भारत के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए लगातार शतकीय पारियां जड़ने में सफल रहे. सीरीज शुरू होने से पहले स्‍टीव स्मिथ ने चेताया था कि वह फार्म में वापसी कर चुके हैं. ऐसा उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद किया. इसमें उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालते हुए 14 मैचों में सिर्फ 311 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : रोहित शर्मा के टीम में न होने पर गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्मण ने उठाए सवाल 

स्‍टीव स्मिथ ने सीरीज से पहले कहा था कि वह अपने हाथों (की ग्रिप) को हासिल चुके हैं तो जब उनसे पूछा गया कि उनका क्या मतलब है. इस पर उन्होंने कहा था कि मैं भी इससे हैरान हो गया था. उन्होंने ‘फॉक्स क्रिकेट’ से कहा कि मुझे लगता है कि इतने वर्षों में मैंने दो तरह की अलग ग्रिप अपनाई. जब मैं 2014 में और 2015 विश्व कप में अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी कर रहा था तो मेरा ऊपर का हाथ शायद थोड़ा नीचे बल्ले के पीछे के बीच से नीचे था. स्‍टीव स्मिथ ने कहा कि पिछले दो वर्षों में मैं थोड़ा अलग ग्रिप से बल्लेबाजी कर रहा था. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्व कप 2021 में अड़ंगा डालना चाहता है पाकिस्‍तान, बोला- यूएई में हो सकता है विश्‍व कप 

उनसे जब पूछा गया कि उन्होंने इस थोड़े बदलाव के फायदे को कैसे पता किया तो उन्होंने कहा, कि यह पहले मैच (27 नवंबर को एससीजी) से तीन दिन पहले हमारे क्‍वारंटीन के दौरान एक नेट सत्र के दौरान हुआ जिसमें मैंने फिर इसे (2014 और 2015 वाली ग्रिप) करना शुरू कर दिया.  उन्होंने कहा कि मैंने वापस आकर 2014 और 2015 की काफी फुटेज देखी और मैंने इसकी कोशिश की और सबकुछ ठीक हो गया और मुझे अच्छा लगा.  उम्मीद करता हूं कि यह अच्छी रखेगी. 

यह भी पढ़ें : केपटाउन T20 : डेविड मलान, जॉस बटलर ने दिलाई इंग्लैंड को एक और जीत

इससे पहले स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ पहले ही मैच में शतक जमाया और ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. पहले वनडे में उन्होंने 105 रन बनाए थे. वह भारत के खिलाफ लगातार तीन वनडे में तीन शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं. इन दोनों पारियों से पहले स्‍टीव स्मिथ ने इसी साल जनवरी में बेंगलुरू में भारत के खिलाफ 131 रन बनाए थे. स्‍टीव स्मिथ ने कहा था कि डेविड वार्नर और कप्तान एरॉन फिंच की सलामी जोड़ी ने टीम को जिस तरह की शुरुआत दी, उससे शतक बनाने में मदद मिली. स्‍टीव स्मिथ ने 64 गेंदों पर 104 रनों का पारी खेली. स्‍टीव स्मिथ ने मैच के बाद कहा था कि मुझे लगता है कि आखिरी पारी में मैं लोंग ऑन पर आउट हुआ था, एक करीबी एलबीडब्ल्यू भी था. मैंने आज मौके नहीं दिए. मैं पहली ही गेंद से अच्छा महसूस कर रहा था. एरॉन फिंच और डेविड वार्नर ने हमें एक बार फिर अच्छी शुरुआत दी. इससे मुझे आखिरी में तेजी से रन बनाने में मदद मिली. बीते दो मैचों में से इन दोनों ने हमें अच्छी शुरुआत दी है. दाएं हाथ के स्‍टीव बल्लेबाज ने कहा कि हम जानते हैं कि भारत की बल्लेबाजी अच्छी है और हमें बड़ा स्कोर चाहिए होगा. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली ने पूरे किए वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन, इनको छोड़ा पीछे

स्‍टीव स्मिथ का आईपीएल अच्छा नहीं रहा था. वह राजस्थान रॉयल्स के लिए ज्यादा रन नहीं कर सके थे. स्‍टीव स्मिथ ने कहा कि आईपीएल में मैं गेंद को ज्यादा जोर से मारने की कोशिश कर रहा था. यहां मैं गेंद को बरीकी से खेल रहा हूं. यह मेरे लिए काम कर रहा है. टीम के लिए कुछ रन करना अच्छा है. आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया ने एससीजी पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत को 51 रनों से हरा दिया. 

(इनपुट भाषा)