logo-image

IND vs AUS : हार्दिक पांड्या ने एक साल बाद पहली बार गेंदबाजी की

भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने एक साल पहले हुई पीठ की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए रविवार को दूसरे वनडे के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार क्रिकेट में गेंदबाजी की.

Updated on: 29 Nov 2020, 01:40 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने एक साल पहले हुई पीठ की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए रविवार को दूसरे वनडे के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार क्रिकेट में गेंदबाजी की. हालांकि अभी दो ही दिन पहले सीरीज के पहले वनडे के बाद हार्दिक पांड्या ने कहा था कि वह महत्वपूर्ण मैचों में और जब सही समय होगा, तब ही गेंदबाजी करेंगे. साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा था कि टीम मैनेजमेंट को किसी दूसरे आलराउंडर को तैयार करना चाहिए, लेकिन दूसरे वन डे में जब पहले वन डे की ही तरह टीम इंडिया संकट में आई तो कप्‍तान विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी के लिए लगाया और उन्‍होंने एक अच्छा ओवर भी डाला. 

यह भी पढ़ें : रविंद्र जडेजा पर बयान देने के बाद मांजरेकर की हुई थी फजीहत, अब हार्दिक पांड्या को लेकर कह दी ये बात

हार्दिक पांड्या ने शानदार फार्म में चल रहे स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर केवल पांच रन गंवाए. अपने दूसरे ओवर में हार्दिक पांड्याने महज चार रन दिए जिसमें आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उनकी धीमी गेंद को खेलने में थोड़ी मुश्किल हुई. आईसीसी टी20 विश्व कप में 10 महीने का समय बचा है. हार्दिक पांड्या ने शुक्रवार को संकेत दिया था कि वह लंबे समय के लक्ष्य और बड़े टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए गेंदबाजी करेंगे. हार्दिक पांड्या की पिछले साल अक्टूबर में ब्रिटेन में पीठ की सर्जरी हुई थी. उनकी पीठ 2018 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के बाद से ही उन्हें परेशान कर रही थी. इस सर्जरी के कारण वह करीब एक साल तक क्रिकेट से बाहर रहे. इस आलराउंडर ने अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सितंबर 2019 में खेला था.

यह भी पढ़ें : बिना बैटिंग किए रोहित और सहवाग से आगे निकले विराट कोहली, जानिए कैसे

आपको बता दें कि पहले मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में हार्दिक पांड्या ने कहा था कि मैं अपनी गेंदबाजी पर काम कर रहा हूं. मैं गेंदबाजी करूंगा, जब सही समय होगा. हार्दिक पांड्या ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि जब वह मैच की परिस्थितियों में गेंदबाजी करना शुरू करें तो वह बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जरूरी रफ्तार हासिल कर पाएं. हार्दिक पांड्या ने नेट पर गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, मैं अपनी गेंदबाजी में 100 प्रतिशत होना चाहता हूं. मैं उस रफ्तार से गेंदबाजी करना चाहता हूं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए जरूरी हो. 

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान के बाबर आजम पर महिला ने लगाए 10 साल तक शारीरिक शोषण के गंभीर आरोप

हार्दिक पांड्या ने तब संकेत दिया कि वह लंबे लक्ष्य और बड़े टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए गेंदबाजी शुरू करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हम आगे के बारे में सोच रहे हैं. हम टी20 विश्व कप और अन्य महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के बारे में सोच रहे हैं जहां मेरी गेंदबाजी ज्यादा अहम होगी. हार्दिक पांड्या ने कहा था कि भारत को हरफनमौला विकल्पों के बारे में विचार करना चाहिए क्योंकि छठा गेंदबाजी विकल्प वनडे टीम के संतुलन के लिए जरूरी है. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि शायद हमें किसी को ढूंढना होगा जो भारत के लिए खेल चुका हो और उन्हें तराशना चाहिए और उन्हें खिलाने का तरीका ढूंढना होगा. 

(इनपुट भाषा)