logo-image

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट से पहले भारतीय गेंदबाजों ने बनाया 'मास्टर प्लान'

भारतीय टीम के बल्लेबाज हनुमा विहारी ने कहा है कि लाल गेंद की तुलना में गुलाबी गेंद से बल्लेबाजी करना अच्छा भी है और चुनौतीपूर्ण भी क्योंकि गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है, लेकिन गेंद रात में मूव भी बहुत करती है

Updated on: 14 Dec 2020, 09:21 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ ने वनडे और टी-20 सीरीज खेल ली और अब अभ्यास मैच के जरिए भारतीय टीम टेस्ट मैच की तैयारी कर रही है. प्रैक्टिस मैच में बल्लेबाजों के साथ साथ गेंदबाजों  ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच की सीरीज का पहला टेस्ट 17 दिसंबर को  खेला जाना है, हालांकि उससे पहले कुछ प्लान सामने आए हैं. भारतीय टीम के बल्लेबाज हनुमा विहारी ने कहा है कि लाल गेंद की तुलना में गुलाबी गेंद से बल्लेबाजी करना अच्छा भी है और चुनौतीपूर्ण भी क्योंकि गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है, लेकिन गेंद रात में मूव भी बहुत करती है. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में विहारी ने ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ शतक जमाया था. ये अभ्यास मैच डे नाइट फॉर्मेट में खेला गया था.

ये भी पढ़ें: INDvAUS Day Night Test : किस टीम ने खेले हैं कितने टेस्ट, किसका पलड़ा भारी 

उन्होंने कहा कि भारतीय गेंदबाजों ने इस बात पर भी चर्चा की है कि गुलाबी गेंद से किस तरह से गेंदबाजी करनी है. विहारी ने कहा कि गुलाबी गेंद से खेलने का आदि होना एक चुनौती है. लाल गेंद की तुलना में इसकी तेजी और उछाल काफी अलग है. ये गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है. पहले दिन भी सीम मूवमेंट था. इससे खेलने की आदत डालना बड़ी चुनौती है और अब मुझे लगाता है कि हम एक टीम के तौर पर तैयार हैं. मुझे लगता है कि टेस्ट से पहले गुलाबी गेंद से खेलना अच्छा था.

ये भी पढ़ें : रोहित शर्मा को करनी होगी एक और बाधा पार, तब जा पाएंगे ऑस्ट्रेलिया 

विहारी ने कहा कि बल्लेबाजों का काम गेंदबाजों के लिए बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा. उन्होंने मार्नस लाबुशैन, जोश हेजलवुड और बाकी खिलाड़ियों की इस बात पर सहमति जाहिर की कि शाम के समय गुलाबी गेंद से खेलना मुश्किल होगा. विहारी ने कहा गुलाबी गेंद से शाम को बल्लेबाजी करना और फिर फ्लडलाइट्स में बल्लेबाजी करना चुनौती होगी. यह हमने एक टीम के तौर पर महसूस किया है. हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि हम गेंदबाजों को मजबूत लक्ष्य दें.

ये भी पढ़ें : बाबर आजम को विराट कोहली से सीखना चाहिए, जानिए किसने कही ये बात 

विहारी ने कहा कि गेंदबाज इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि गुलाबी गेंद से किस लाइन और लैंग्थ पर गेंदबाजी करनी है. विहारी ने कहा, "गेंदबाजों की बात करूं तो वह इस पर चर्चा कर रहे हैं कि किस लाइन और लैंथ पर गेंदबाजी करनी है क्योंकि उन्हें मैच के अलग-अलग फेज में गेंदबाजी करनी है, दिन में, शाम को, और लाइट्स में. मुझे लगता कि गेम प्लान का हिस्सा होगा जिसमें मैं इस समय बता नहीं सकता.  भारत का यह दूसरा डे नाइट टेस्ट मैच होगा. टीम ने अपना पहला डे नाइट टेस्ट पिछले साल कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था जिसमें विहारी टीम का हिस्सा नहीं थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार भारत डे नाइट टेस्ट खेलने वाली है. ये टेस्ट मैच 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होगा और इसके बाद टीम के कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लीव पर चले जाएंगे.