News Nation Logo

IND VS AUS : आस्ट्रेलिया के खिलाफ नजरें टीम इंडिया की सलामी जोड़ी पर

भारत को मंगलवार को आस्ट्रेलिया (India vs Australia) की मजबूत टीम के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की सीरीज के पहले वन डे मैच में पारी का आगाज करने के लिए फार्म में चल रहे लोकेश राहुल (KL Rahul) और अनुभवी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) में से एक को चुनना होगा.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Jan 2020, 01:19:37 PM
शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल

शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल (Photo Credit: फाइल फोटो)

Mumbai:  

भारत को मंगलवार को आस्ट्रेलिया (India vs Australia) की मजबूत टीम के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की सीरीज के पहले वन डे मैच में पारी का आगाज करने के लिए फार्म में चल रहे लोकेश राहुल (KL Rahul) और अनुभवी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) में से एक को चुनना होगा. आस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली इस द्विपक्षीय सीरीज में निजी प्रतिद्वंद्विताएं भी देखने को मिलेगी जिसमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बनाम डेविड वार्नर (David Warner) व विराट कोहली (Virat Kohli) बनाम स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की जंग रोमांचक होगी. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी की मौजूदगी वाला भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण आसट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा लेने को तैयार है. दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया के पास आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस, केन रिचर्डसन और अनुभवी मिशेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाज हैं जो विराट कोहली और उनकी टीम को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

यह भी पढ़ें ः मोगा की बेटी के हाथ टीम इंडिया की कमान, जानिए क्‍या हुआ ऐलान

एलेक्स कैरी की आक्रामक बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपिंग को भारत के ऋषभ पंत से चुनौती मिलेगी. टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छाप छोड़ने वाले आस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अपनी बेहतरीन फार्म को छोटे प्रारूप में भी दोहराना चाहेंगे. भारत के लिए हालांकि सबसे बड़ी चुनौती यह चुनने की होगी कि रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज शिखर धवन और केएल राहुल में से कौन करेगा. अगर मौजूदा फार्म को मानक माना जाता है तो राहुल इस दौड़ में शिखर धवन को पीछे छोड़ देंगे, लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के क्रिकेट में शिखर धवन का रिकार्ड शानदार है. दोनों टीमों के बीच एकदिवसीय विश्व कप में पिछले मुकाबले के दौरान शिखर धवन ने शतक जड़कर भारत की आसान जीत की नींव रखी थी. हालांकि इस मुकाबले को सात से अधिक महीने बीत चुके हैं और तब से शिखर धवन चोटों से परेशान रहे हैं. शिखर धवन इस दौरान खराब फार्म से भी जूझते रहे, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पिछले टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने अर्धशतक जड़ा था.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी, जानिए कौन है

विश्व कप के दौरान शिखर धवन की मौजूदगी में केएल राहुल कामचलाऊ हल के तौर पर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन इस क्रम पर श्रेयस अय्यर के उम्दा प्रदर्शन से वानखेड़े स्टेडियम में शिखर धवन या केएल राहुल में से एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलेगी. वानखेड़े स्टेडियम की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल होती है और भारत पिछले साल मार्च में घरेलू सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 की शिकस्त से सबक लेते हुए निश्चित तौर पर दो कलाई के स्पिनरों के साथ नहीं उतरेगा. आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह दी जा सकती है. पूरी संभावना है कि अगर केदार जाधव कुछ विशेष नहीं करते हैं जो यह उनकी आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी. चर्चा है कि अपने आईपीएल करियर को बढ़ाने के लिए केदार जाधव आफ स्पिन गेंदबाजी करने से हिचक रहे हैं और अगर 19 जनवरी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित होने वाले एकदिवसीय टीम से अगर उन्हें अजिंक्य रहाणे और सूर्यकुमार यादव की दावेदारी को पछाड़ना है तो कुछ अच्छी पारियां खेलनी होंगी.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत और उर्वशी रौतेला की कहानी का अंत, मोबाइल BLOCK BLOCK

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर और मोहम्मद शमी

आस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट्रिक कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकांब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वार्नर और एडम जम्पा

First Published : 13 Jan 2020, 01:19:37 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.