logo-image

डेब्यू पर भारत के दूसरे सबसे सफल लेफ्ट आर्म पेसर बने टी नटराजन

टी. नटराजन डेब्यू मैच में विकेट लेने के मामले में भारत के दूसरे सबसे सफल लेफ्ट आर्म पेसर बन गए हैं.

Updated on: 16 Jan 2021, 12:20 PM

नई दिल्ली:

टी. नटराजन डेब्यू मैच में विकेट लेने के मामले में भारत के दूसरे सबसे सफल लेफ्ट आर्म पेसर बन गए हैं. तमिलनाडु के नटराजन ने अपने ही राज्य के स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर के साथ अपने सीनियर साथियों की गैरमौजूदगी में शुक्रवार को ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. टी नटराजन भारत के लिए पहले खिलाड़ी बने हैं जिन्होंने एक ही दौरे पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट वनडे, टी-20 और टेस्ट में डेब्यू किया है.

ये भी पढ़ें: ब्रिस्बेन टेस्ट में रोहित शर्मा ने की गेंदबाजी, स्पीड जानकर हो जाएंगे हैरान

इन दोनों ने अपने चयन को सार्थक साबित करते हुए तीन-तीन विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 369 रनों पर समेट में अहम भूमिका निभाई.  नटराजन ने इस मैच की पहली पारी में 78 रन देकर तीन विकेट लिए. भारत के लिए डेब्यू मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला लेफ्ट आर्म पेसर होने का रिकॉर्ड रुद्र प्रताप सिंह के नाम है, जिन्होंने 2005-06 में फैसलाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ 89 रन देकर 4 विकेट लिए थे. बता दें कि टी नटराजन से पहले भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले आखिरी लेफ्ट आर्म के तेज गेंदबाज जहीर खान थे. जहीर खान ने अपना आखिरी टेस्ट मैच में साल 2014 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. 



आरपी सिंह ने 1952-53 सीजन में लखनऊ में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करते हुए 97 रन देकर तीन विकेट लेने वाले एसएस नयालचंद के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था. अब नटराजन भी नयालचंद से आगे निकल गए हैं. लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज टी नटराजन को टी-20 और वनडे क्रिकेट के बाद अब टेस्ट में मौका दिया गया. टी नटराजन टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 300वें खिलाड़ी बने. ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले टी नटराजन को भरत अरुण ने टेस्ट कैप सौंपी. टी- नटराजन बतौर नेट गेंदबाज गए थे लेकिन वनडे और टी-20 में शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें अब लाल गेंद से खेलने का मौका मिला.

 

(IANS के साथ)