logo-image

भारत ने फिर जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी,32 साल बाद ब्रिस्बेन में हारा ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा मैच यानी ब्रिस्बेन टेस्ट मैच भारत ने जीत लिया. इसी के साथ चार मैच की सीरीज  2-1 पर खत्म हुई.

Updated on: 19 Jan 2021, 05:20 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा मैच यानी ब्रिस्बेन टेस्ट मैच भारत ने जीत लिया. इसी के साथ चार मैच की सीरीज  2-1 पर खत्म हुई. भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है. ये पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने लगातार दो बार मेजबान टीम को सीरीज हराई है. साल 2018-19 की सीरीज भारत ने जीती थी जबकि इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इतिहास बनाया. 32 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन के मैदान पर हारी है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बारी में 369 रन बनाए जबकि भारत अपनी पारी में 336 पर ढेर हुई. 33 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 बनाए और भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया. भारत ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया  और ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इससे पहले एडिलेड टेस्ट ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न टेस्ट भारत ने जीता. सिडनी टेस्ट ड्रॉ और ब्रिस्बेन टेस्ट जीत के साथ खत्म हुआ.

 


तीसरा सेशन

ब्रिस्बेन टेस्ट में पांचवें दिन आखिरी सेशन में भारत को 37 ओवर्स में 145 रनों की दरकार थी और बल्लेबाजी के लिए चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत आए. पंत ने ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज को पहले थकाया उसके बाद कुछ आक्रमक शॉट्स लगाए और स्कोर को 200 के पार पहुंचाया. वहीं पुजारा ने अपना 28वां अर्धशतक लगाया और पंत के साथ 50 रन की पार्टनरशिप की. पुजारा भारत को जीत के करीब लेकर जा रहे थे कि पैट कमिंस ने भारत को चौथा झटका दिया और पुजारा को 56 रन पर आउट किया. इसके बाद पंत ने अपनी करियर का चौथा अर्धशतक लगाया और मंयक अग्रवाल के साथ पारी को आगे बढ़ाया. एक तरफ जहां भारत के जीत के करीब दिख रहा था तभी पैट कमिंस ने 9 के स्कोर पर मंयक को आउट किया और भारत को पांचवां झटका दिया. मंयक के आउट होने के बाद पंत और सुंदर ने पारी को संभाला. जबकि जीत भारत ने अपना छठा विकेट गंवा दिया. ठाकुर के रुम में भारत को सातवां  झटका लगा.  पंत ने भारत को ऑस्ट्रेलिया को ब्रिस्बेन के मैदान पर हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 

दूसरा सेशन

ब्रिस्बेन में चल रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट का दूसरा सेशन भी खत्म हो गया है. भारत ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 183 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए 328 रनों के लक्ष्य से 145 रन पीछे हैं. भारत ने पांचवें दिन दूसरे सेशन की शुरुआत 83 रनों से आगे की. गिल और पुजारा ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर अटैक करते हुए टीम के 100 रन पूरे किए. वहीं मिचेल स्टार्क के एक ओवर में भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने 20 रन हासिल किया. गिल ने जहां दो चौके एक छक्का लगाया जबकि पुजारा ने भी चौका जड़ दिया. इसी साथ दोनों ने दूसरे विकेट लिए 100 रनों की साझेदारी पूरी की. हालांकि शुभमन गिल अपने शतक के करीब थे और 91 रन पर खेल रहे थे तभी नाथन लॉयन ने उन्हें आउट कर भारत को दूसका झटका दिया. वहीं पुजारा पर ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों ने जमकर वार किया पहले कोहनी, फिर उंगली और सिर पर बॉल लगी लेकिन पुजारा डटे रहे. रहाणे और पुजारा ने आक्रामक खेल खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया पर दवाब बना दिया. हालांकि रहाणे लंबी पारी नहीं खेल पाए और 24 रन  पैट कमिंस को विकेट गंवा बैठे. इसके बाद बल्लेबाजी करते पंत आए जिन्होंने दूसरे सेशन तक विकेट नहीं गिरने दिया.

पहला सेशन
टीम इंडिया ने पांचवें दिन का खेल पहले सेशन में चौथे दिन के स्कोर 4 रन से आगे बढ़ाया. शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने पारी का आगाज किया. भारत टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रुप में लगा. रोहित शर्मा दूसरी पारी में फ्लोप रहे और सिर्फ 7 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद टीम इंडिया की दीवार यानी चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करने के लिए. गिल के साथ पुजारा ने धीरे धीरे इनिंग को आगे बढ़ाया. दोनों ने मिलकर टीम इंडिया के स्कोर को पचास के बार पहुंचाया. गिल ने अपनी शानदार पारी को जारी रखते हुए टेस्ट करियर का अपना दूसरा अर्धशतक लगाया. वहीं अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने उनका साथ दिया. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 50 रनों से ज्यादा की साझेदारी की. पहले सेशन खत्म होने तक शुभमन गिल औक चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर थे.

 

भारत की दूसरी पारी (329/7) ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी
शुभमन गिल 91 पैट कमिंस 55/4
ऋषभ पंत 89 नाथन लॉयन 85/2
ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी (294/10)  भारत की गेंदबाजी
स्टीव स्मिथ 55 मोहम्मद सिराज 73/5
डेविड वॉर्नर 48 शार्दुल ठाकुर 61/4
भारत की पहली पारी  ( 336/10) ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी 
शार्दुल ठाकुर 67 जोश हेजलवुड 57/5
वॉशिंगटन सुंदर 62 मिचेल स्टार्क 88/2
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी (369/10) भारतीय गेंदबाजी 
मार्नस लाबुशेन  108 टी. नटराजन  78/3
टिम पेन 50 वॉशिंगटन सुंदर  89/3