News Nation Logo
Banner

Ind vs Aus: ब्रिस्बेन में टीम इंडिया का हो सकता है बेड़ागर्क, जानिए आंकड़े

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में शुरू होने वाला है और टीम इंडिया के पास इतिहास बदलने का अच्छा मौका होगा.

By : Ankit Pramod | Updated on: 13 Jan 2021, 06:08:24 PM
IND BRISBANE

टीम इंडिया (Photo Credit: twitter.com/BCCI)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में शुरू होने वाला है और टीम इंडिया के पास इतिहास बदलने का अच्छा मौका होगा. टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज करती है तो दूसरी बार यहां सीरीज को जीतेगी. जबकि अगर ड्रॉ पर ये मैच खत्म होता है तो भी  टीम इंडिया के पास ब्रॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी रहने वाली है. ये संभव हुआ तो पहली बार ऑस्ट्रेलिया बैक टू बैक भारत ट्रॉफी को अपने नाम करेगा. हालांकि ये  आसान नहीं होने वाला है क्योंकि भारत का रिकॉर्ड ब्रिस्बेन में खराब है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: ब्रिस्बेन में की टीम इंडिया ने प्रैक्टिस शुरू, रोहित शर्मा ने दी गेंदबाजों का क्लास

ब्रिस्बेन में भारत का रिकॉर्ड बेहर खराब

भारत का रिकॉर्ड ब्रिस्बेन के मैदान पर अच्छा नहीं है. भारत ने कुल ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 मैच खेले हैं  और पांच बार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ. आंकड़े बता रहे कि ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन मैदान पर टीम इंडिया का बेहद खराब है. भारत ने अपना पहला मैच ब्रिस्बेन में 28 नवंबर 1947 में पहला मैच खेला था. इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 382 पर 8 विकेट के नुकसान पर पारी को घोषित किया था जबकि भारत ने 58 और 98  रन बनाए थे और हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया ने आखिरी बार ब्रिस्बेन में 17 दिसंबर 2014 को खेला था जिसमें भारत ने 408 और 224 रन जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 505 और 130/6 रन बनाए थे और मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था.

ब्रिस्बेन मे ऑस्ट्रेलिया के धमाकेदार आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया भले ही सिडनी का टेस्ट नहीं पाई हो लेकिन ब्रिस्बेन में उसको हराना काफी मुश्किल होता है. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में 62 मुकाबले खेले हैं जिसमें 40 में जीत हासिल की है जबकि सिर्फ 8 मैच हारे हैं. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया 13 बार टेस्ट को ड्रॉ करवाने में कामयाब रही और एक मैच टाई रहा.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली पर पड़े इमरान खान भारी...बेस्ट कप्तानों की लिस्ट में पछाड़ा

अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज में तीन मैच हुआ जिसमें एडिलेड टेस्ट को ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से मैच जीता जबकि मेलबर्न में वापसी करते हुए आठ विकेट से मैच को जीता इसके बाद सिडनी टेस्ट को रोमांचक अंदाज में ड्रॉ पर खत्म हुआ.

First Published : 13 Jan 2021, 06:08:24 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.