logo-image

ब्रिस्बेन टेस्ट: सिराज का पंजा, आखिरी दिन भारत को जीत के लिए 324 रनों की जरुरत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन टेस्ट अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है

Updated on: 18 Jan 2021, 12:45 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन टेस्ट अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. चौथे दिन का खेल बारिश के कारण रद्द कर दिया गया है. भारत को अगर सीरीज जीतनी है तो उसे हर हाल में पांचवें दिन लक्ष्य को हासिल करना पड़ेगा. भारत अभी जीत से 324 रन पीछे हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए थे जबकि भारत की पहली पारी में 336 रन बनाए थे और 33 रन पीछे थी. ऑस्ट्रेलिया की  दूसरी पारी  294 पर आउट हुई और भारत को 328 का लक्ष्य मिला.

 

तीसरा सेशन

बारिश के बाद खेल सीधा तीसरे सेशन में शुरु हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने 243 रन से आगे खेलना शुरू किया. सबसे पहले मिचेल स्टार्क का विकेट गिरा उसके बाद नाथन लॉयन और अंत में जोश हेजलवुड आउट हुए और ऑस्ट्रेलिया की पारी 294 रनों पर सिमट गई और भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया. भारत की ओर से मोहम्मज सिराज ने पांच और शार्दुल ठाकुर ने चार विकेट अपने नाम किए. तीसरे सेशन में लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल. वहीं दूसरी पारी का आगाज होने के बाद टीम जल्द बारिश आई और खेल को रोका गया. भारत ने तब तक चार रन बना लिए थे और रोहित-गिल क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे हैं ब्रिस्बेन टेस्ट के चौथे दिन का दूसरा सेशन खत्म हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने अपने 7 विकेट गंवाकर 243 रन बना लिए है. इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के पास 276 रनों की बढ़त है. बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन दूसरे सेशन का को 149 रनों से आगे शुरु किया. स्मिथ और ग्रीन ने पारी को आगे बढ़िया और अपनी लीड को 200 के पार किया. इसी के साथ स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का 31वां टेस्ट अर्धशतक लगाया. वहीं टीम इंडिया ने बेकरा फील्डिंग करते हुए एक कैच स्मिथ और एक मैच ग्रीन का छोड़ा. हालांकि जब स्मिथ 55 रनों पर थे तब सिराज की एक गेंद पर रहाणे को कैच थमा बैठे और ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगा. ऑस्ट्रेलिया को छठा कैमरुन ग्रीन के रुप में लगा, ग्रीन को ठाकुर को 37 रन पर आउट किया जब तक टीम की लीड 260 हो चुकी थी. शार्दुल ठाकुर की गेंदबाजी ने एक बार फिर से भारत को सफलता दिलाई और कप्तान टिम पेन को 27 रन पर आउट किया. क्रीज पर स्टार्क और कमिंस नाबाद थे.

पहला सेशन

पहले सेशन खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 149 रन बना लिए हैं और 182 रनों की बढ़त हासिल की थी.  चौथे दिन के पहले सेशन में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और मार्कस हैरिस ने पारी को शुरू किया और 54 रनों की मिली लीड से खेल को आगे बढ़ाया. वॉर्नर और हैरिन से दिन के शुरुआती ओवर्स में अटैक करते हुए 50 रनों की पार्टनरशिपर की और लीड को आगे बढ़ाया. हैरिस और वॉर्नर ने दबाव बनाते हुए भारतीय गेंदबाजों पर जमकर हल्ला बोला और लीड को देखते ही देखते 100 के पार ले गए. वहीं जब हैरिक 38 के स्कोर थे तब शार्दुल ठाकुर ने उन्हें आउट किया लेकिन तब तक ऑस्ट्रेलिया लीड 122 की कर चुका था. इसके तुरंत बाद वॉशिंगटन सुंदर ने डेविड वॉर्नर को  48 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. इसके बाद लाबुशेन और स्मिथ काफी आक्रामक दिख रहे थे लेकिन सिराज ने 28 के स्कोर पर लाबुशेन को चलता किया और फिर तुरंत बाद शून्य पर मैथ्यू वेड आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए कैमरुन ग्रीन ने स्टीव स्मिथ के साथ पारी को आगे बढ़ा दिया. पहले सेशन तक स्मिथ और ग्रीन क्रीज पर थे.

 

भारत की दूसरी पारी (4/0*) ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी
रोहित शर्मा 4* मिचेल स्टार्क 4/0
शुभमन गिल 0* जोश हेजलवुड 0/0
ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी (294/10)  भारत की गेंदबाजी
स्टीव स्मिथ 55 मोहम्मद सिराज 73/5
डेविड वॉर्नर 48 शार्दुल ठाकुर 61/4
भारत की पहली पारी  ( 336/10) ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी 
शार्दुल ठाकुर 67 जोश हेजलवुड 57/5
वॉशिंगटन सुंदर 62 मिचेल स्टार्क 88/2
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी (369/10) भारतीय गेंदबाजी 
मार्नस लाबुशेन  108 टी. नटराजन  78/3
टिम पेन 50 वॉशिंगटन सुंदर  89/3