logo-image

Ind Vs Aus: मेलबर्न में होगी टीम इंडिया को बड़ी मुश्किल, पढ़िए कुछ अहम आंकड़े

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में हार के बाद भारतीय टीम पर दूसरे टेस्ट के लिए काफी दबाव होने वाला है. बिना कप्तान विराट कोहली के टीम मैदान पर उतरने वाली है साथ ही कई सारे बदलाव प्लेइंग इलेवन में होंगे

Updated on: 22 Dec 2020, 03:27 PM

नई दिल्ली:

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में हार के बाद भारतीय टीम पर दूसरे टेस्ट के लिए काफी दबाव होने वाला है. बिना कप्तान विराट कोहली के टीम मैदान पर उतरने वाली है साथ ही कई सारे बदलाव प्लेइंग इलेवन में होंगे. मेलबर्न की राह टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होने वाली है क्योंकि यहां का रिकॉर्ड भारत के लिए कुछ अच्छा नहीं है. दूसरा टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे पर शुरू होगा लेकिन उससे पहले आपको ये आंकड़े जानने बेहद जरुरी है क्योंकि ये टीम इंडिया के खिलाफ है.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा के लिए 22 दिसंबर की तारीख क्यों है बेहद खास, जानिए यहां

मेलबर्न में भारत का इतिहास

मेलबर्न में भारत ने अपने क्रिकेट इतिहास में कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि टीम इंडिया को इस मैदान पर जीतने के लिए काफी मुश्किलें आई है. इन 13 मैच में भारत ने सिर्फ 3 बार जीत का स्वाद चखा है जबकि 8 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और 2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. साल 1977 में टीम इंडिया ने बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में पहली बार मेलबर्न में टेस्ट जीता था. इसके बाद साल 1981 में सुनील गावस्कर कप्तान थे और उन्होंने टीम को जिताया था. फिर कई सालों बाद 2018 में टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में जीत दर्ज की थी. 

बॉक्सिंग डे पर भारत ने मेलबर्न में कितने टेस्ट खेले हैं

ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न पर टीम इंडिया ने वैसे तो 13 मैच खेले हैं लेकिन बॉक्सिंग डे पर भारतीय टीम ने सिर्फ 8 मैच खेले हैं. इन 8 मैच मैच में से टीम इंडिया सिर्फ एक मैच जीतने में कामयाब हुई है. साल 2018 में विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से ढेर किया था. ये टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न पर बॉक्सिंग डे टेस्ट की एक मात्र जीत है.

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का मतलब

बॉक्सिंग को सुनकर आपको ये लगता होगा कि ये बॉक्सिंग के खेल से मलतब रखता है  लेकिन ऐसा नहीं है कि बॉक्सिंग खेल से कोई वास्ता नहीं रखता है. दरअसर, बॉक्सिंग का सही मतलब क्रिसमस गिफ्ट होता है क्योंकि 25 दिसंबर को क्रिसमस होता है और अगले दिन से मैच शुरू होता है. इस दिन क्रिसमस के गिफ्ट के बॉक्स लोग अपने दोस्तों या परिवार वालों को देते हैं, या फिर कंपनियां अपनी कर्मचारी को गिफ्ट के रुप कुछ बॉक्स देते हैं, जिसके कारण ये इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट का नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Video: डेविड वॉर्नर के सिर पर लगी आग...सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

टीम इंडिया ने बॉक्सिंग डे के वक्त सिर्फ एक मैच जीता है जिसमें कप्तान विराट कोहली थे लेकिन अब विराट कोहली इस मैच के अलावा सीरीज के बाकी मैच में भी नहीं होंगे. टीम इंडिया की कप्तानी अब अजिंक्स रहाणे करेंगे लेकिन इस वक्त भारतीय टीम पर काफी दवाब होगा क्योंकि पहले टेस्ट में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. अब देखना होगा रही रहाणे की टीम इंडिया मेलबर्न में कैसा प्रदर्शन करती है.