logo-image

IND vs AUS: खत्म हुआ इंतजार.., भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे बड़ी जंग का होगा आगाज

2004 के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. वहीं भारतीय टीम ने पिछले दोनों बार (2018-19 और 2020-21) से लगातार ऑस्ट्रेलिया को उनकी ही सरजमीं पर शिकस्त देकर आई है.

Updated on: 08 Feb 2023, 05:41 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Border Gavaskar Tropjy: क्रिकेट फैंस का इंतजार खत्म हुआ. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबसे बड़ी जंग बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का 9 फरवरी से आगाज होने जा रहा है. सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर (Nagpur Test) में खेला जाएगा. पैंट कमिंस (Pat Cummins) की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के सामने भारत में टेस्ट सीरीज जीत के 18 साल के सूखे को खत्म करने की चुनौती होगी. वहीं दूसरी तरफ सीमित ओवरों में अपनी कप्तानी का लोहा मनवा चुके रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के सामने टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा होगी. इस सीरीज में रनों की अंबार तो विकेटों की झड़ी लगेगी. कई सितारे उभर के सामने आएंगे तो वहीं असफल होने वाले कई खिलाड़ियों के करियर में विराम भी लग सकता है. टीम इंडिया (Team India) के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए यह सीरीज काफी अहम होने वाली है, क्योंकि टेस्ट में पिछले तीन सालों में कोहली का बहुत ही खराब रिकॉर्ड रहा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: टीम इंडिया सावधान, जीत के लिए किसी भी हद तक जा सकती है कंगारू टीम!

18 साल बाद भारत में टेस्ट सीरीज जीतने की चुनौती

2004 के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. वहीं भारतीय टीम ने पिछले दोनों बार (2018-19 और 2020-21) से लगातार ऑस्ट्रेलिया को उनकी ही सरजमीं पर शिकस्त देकर आई है. ऐसे पैंट कमिंस की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि वह इस हार का बदला लें. कंगारू टीम यहां हिसाब चुकता करने के इरादे से ही आई है. हालांकि उनकी राह इतनी आसान नहीं होने वाली. भारत के पास स्पिन का 'ब्रह्मास्त्र' है. जिनके सामने कंगारू बल्लेबाज बेबस नजर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:IND vs AUS: नागपुर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया ने पिच को लेकर उठाया सवाल, रोहित शर्मा का करारा जवाब

भारत को WTC में बनानी है जगह

टीम इंडिया के लिए यह सीरीज काफी अहम होने वाली है. इस सीरीज का रिजल्ट ही तय करेगा कि भारत जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगा कि नहीं. ऐसे में रोहित शर्मा के पास सबसे बड़ी चुनौती भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ले जाना होगा. रोहित की सबसे बड़ी ताकत स्पिनरों की फौज होगी. वहीं टीम इंडिया को भी कंगारू स्पिनरों से सावधान रहना होगा. 

रोहित शर्मा के करियर का सबसे बड़ा 'टेस्ट'

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में करारी हार के बाद रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने टी20 टीम से बाहर कर दिया है. रोहित बताते नहीं है कि लेकिन उन्हें दुख जरूर हुआ होगा. अब उनके पास खुद को महान कप्तानों की लिस्ट में शामिल कराने के लिए यह सीरीज एक मौका है.