News Nation Logo
Breaking
Banner

IND VS AUS : भारत दौरे के लिए आस्‍ट्रेलिया टीम का ऐलान, सात बड़े खिलाड़ी टीम से बाहर हुए

भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच होने वाली एक दिवसीय मैचों की सीरीज के लिए आस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. आस्‍ट्रेलियाई टीम को अगले महीने यानी जनवरी में भारत दौरे पर आना है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Dec 2019, 09:40:33 AM
आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम

New Delhi:  

India vs Australia ODI Series : भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच होने वाली एक दिवसीय मैचों की सीरीज के लिए आस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम का ऐलान (Australian team announcement) कर दिया है. आस्‍ट्रेलियाई टीम को अगले महीने यानी जनवरी में भारत दौरे (Australian team tour of India) पर आना है और इस दौरान तीन वन डे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. आस्‍ट्रेलिया टीम में ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल (Glean Maxwell) का चयन नहीं किया गया है, वहीं टेस्‍ट में शानदार पारियां खेल रही मार्नस लाबुशाने (Marnus Labushane) का वन डे टीम में शामिल किया गया है. संभावना जताई जा रही है कि मार्नस लाबुशाने भारत में अपना पहला वन डे मैच खेल सकते हैं. खास बात यह भी है कि आस्‍ट्रेलिया के सात महत्‍वपूर्ण खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है, जो इंग्‍लैंड में हुए विश्‍व कप में टीम का हिस्‍सा हुआ करते थे. इसे अहम बदलाव माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः भारत को हराने के बाद वेस्‍टइंडीज की टीम पर पड़ा भारी जुर्माना, जानें क्‍यों

पिछले दिनों मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के कारण ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने क्रिकेट से दूरी बना ली थी, इसके बाद हालांकि अब उन्‍होंने वापसी के भी संकेत दिए थे. मैक्‍सवेल बीबीएल के माध्‍यम से क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं, लेकिन भारत के खिलाफ होने वाली वन डे सीरीज में उन्‍हें जगह नहीं मिली है. इसके साथ ही उस्‍मान ख्‍वाजा, शॉन मार्श और मार्कस स्‍टोइनिस ने भी विश्‍व कप में हिस्‍सा लिया था, लेकिन इस सीरीज के लिए उनका चुनाव नहीं किया गया है. आस्‍ट्रेलिया ने पिछले काफी समय से वन डे सीरीज नहीं खेली है, इस बीच टेस्‍ट और T20 सीरीज में हिस्‍सा लिया है. आस्‍ट्रेलिया के जिन खिलाड़ियों ने पाकिस्‍तान और श्रीलंका के खिलाफ हुई T20 सीरीज में हिस्‍सा लिया था और अच्‍छा प्रदर्शन किया था, उन्‍हीं को वन डे सीरीज के लिए मौका दिया जा रहा है. आस्‍ट्रेलिया की नजर अब अगले साल होने वाले T20 विश्‍व कप है, लिहाजा उसी के अनुसार टीम का चयन किया गया है.

यह भी पढ़ें ः इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने चुने छह नए खिलाड़ी

आस्ट्रेलिया की टीम की कप्‍तानी एरॉन फिंच ही करेंगे. वहीं उपकप्‍तानी का जिम्‍मा एलेक्स कैरी और पैट कमिंस संभालेंगे. तेज गेंदबाजों के लिए अपनी पहचान बनाने वाली आस्‍ट्रेलिया टीम ने इस सीरीज के लिए पांच तेज गेंदबाजों का चयन किया है. एडम जंपा और एश्टन एगर के रूप में दो स्‍पिनर टीम के साथ रहेंगे. आस्‍ट्रेलिया की ओर से पहली बार एंड्रयू मैकडॉनल्ड को हेड कोच बनाया गया है. वहीं नियमित कोच जस्‍टिन लैंगर को आराम दिया गया है. एंड्रयू मैकडॉनल्ड पिछले करीब 18 महीने से जस्‍टिन लैंगर के साथ काम कर रहे हैं. इस बारे में लैंगर ने कहा कि यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि न केवल हम खिलाड़ियों के लिए संतुलन हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, बल्कि कोच भी शामिल हैं. मैकडॉनल्ड खेल के सभी रूपों में एक असाधारण कोच हैं और बोर्ड में आने के बाद से उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. वह इस टीम में शानदार काम करेंगे.

यह भी पढ़ें ः इरफान पठान के बाद अब इस पूर्व क्रिकेटर ने किया जामिया के छात्रों का समर्थन

बता दें आस्‍ट्रेलियाई टीम जनवरी में भारत का दौरा करेगी, उस वक्‍त तीन मैचों की वन डे सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मैच 14 जनवरी को मुंबई में होगा. वहीं दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट में खेला जाएगा. तीसरा और आखिरी मैच 19 जनवरी को बेंगलुरू में होगा. हालांकि इससे पहले भारतीय टीम अभी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वन डे सीरीज खेल रही है. इसका पहला मैच हो चुका है और दो वन डे अभी बाकी हैं. जनवरी में सबसे पहले श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आने वाली है. इस दौरान श्रीलंकाई टीम भारत के साथ तीन T20 मैचों की सीरीज खेलेगी. श्रीलंका के साथ होने वाली T20 सीरीज का पहला मैच पांच जनवरी को गुवाहाटी में होगा. इसके बाद दूसरा मैच सात जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा. इस सीरीज का आखिरी मैच 10 जनवरी को पूणे में खेला जाएगा. इसके तुरंत बाद भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज खेली जाएगी. आस्‍ट्रेलिया ने भले भारत दौरे के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया हो, लेकिन भारतीय टीम को तो अभी तक श्रीलंका सीरीज के लिए भी ऐलान नहीं किया गया है. उम्‍मीद जताई जा रही है कि ये दोनों ही सीरीज भारत के लिए काफी अहम होंगी, इसलिए कोशिश की जाएगी कि सभी वरिष्‍ठ खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्‍सा बनें, साथ ही जो खिलाड़ी चोटिल हैं या घायल हैं, उनके भी जल्‍द ठीक होने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : IPL Auction 19 को, कोलकाता के हालात ठीक नहीं

ये रही आस्‍ट्रेलियाई टीम : एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वॉर्नर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, और एडम जंपा.

First Published : 17 Dec 2019, 09:40:33 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.