News Nation Logo

IND VS AUS : रिकी पोंटिंग को भरोसा, भारत को उसके घर में हराएगी आस्ट्रेलिया

दो बार के विश्व विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का मानना है कि एरॉन फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को उसी के घर में हरा सकती है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Jan 2020, 02:24:58 PM
रिकी पोंटिंग Ricky Ponting

रिकी पोंटिंग Ricky Ponting (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

India vs Australia : दो बार के विश्व विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का मानना है कि एरॉन फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को उसी के घर में हरा सकती है. एरॉन फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी में ही आस्ट्रेलिया ने पिछले साल भारत को उसी के घर में पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 से हराया था. इस दौरे पर आई आस्ट्रेलियाई टीम को सीरीज का पहला मैच मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम (One Day Match Wankhede Mumbai) में खेलना है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और स्‍टीव स्‍मिथ में कौन है बेहतर बल्‍लेबाज, गौतम गंभीर ने ये दिया जवाब

रिकी पोंटिंग ने ट्वीटर पर सवाल-जवाब सत्र में कहा, शानदार विश्व कप और बेहतरीन टेस्ट ग्रीष्मकाल के बाद आस्ट्रेलिया पूरे आत्मविश्वास में है, लेकिन भारत पिछली सीरीज की हार का बदला लेना चाहेगी. मुझे लगता है कि आस्ट्रेलिया 2-1 से सीरीज जीतेगी. आस्ट्रेलिया इस सीरीज से पहले अपने घर में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का सफाया कर आ रही है. रिकी पोंटिंग ने पहली बार वनडे टीम का हिस्सा बने मार्नस लाबुशेन पर भी आत्मविश्वास जताया है. मार्नस लाबुशेन ने टेस्ट में दमदार प्रदर्शन कर वनडे टीम में जगह बनाई. पूर्व कप्तान ने कहा, मुझे लगता है कि वह मध्य क्रम में आस्ट्रेलिया के लिए अच्छा काम करेंगे. वह स्पिन के शानदार खिलाड़ी हैं, विकेटों के बीच में भी अच्छा दौड़ते हैं. फील्डिंग भी शानदार करते हैं और अच्छी खासी लेग स्पिन भी कर सकते हैं. वह ओवरऑल पैकेज हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : आस्ट्रेलिया के खिलाफ नजरें टीम इंडिया की सलामी जोड़ी पर

गौरतलब है कि 1980 से लेकर अब तक भारत और आस्‍ट्रेलिया 137 बार वन डे मैचों में आमने सामने आ चुके हैं. इसमें से 77 बार आस्‍ट्रेलिया और 50 बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की है. भारत के आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आंकड़े कुछ खास अच्‍छे नहीं हैं. हालांकि इसे खराब भी नहीं का जा सकता. अगर इसे प्रतिशत में देखें तो यह करीब 60 फीसद आता है. हालांकि भारत ने पिछले दिनों जिन टीमों का सामना किया है, जिनमें श्रीलंका और वेस्‍टइंडीज जैसी टीमें थीं, उनके खिलाफ टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है. उसे देखकर तो लगता है कि दोनों टीमें आपस में जोरदार तरीके से टकराते हुए दिखाई देंगी. पिछले पांच मैचों की ही बात करें तो हम पाते हैं कि पिछले पांच में से भारतीय टीम ने तीन में हार का सामना किया है, वहीं दो में उसे जीत मिली है. इसमें से चार मैच तो वही हैं, जब आस्‍ट्रेलियाई टीम पिछले साल मार्च में ही भारत के दौरे पर आई थी. वहीं एक मैच विश्‍व कप 2019 का है. पिछली वन डे सीरीज के लिए जब आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत आई थी तब पांच मैचों की सीरीज खेली जानी थी. तब टीम इंडिया ने शुरुआती दो मैच जीत लिए थे, लेकिन जब सीरीज खत्‍म हुई तो भारत सीरीज को 2-3 से हार चुका था. यानी शुरुआती मैच जीतने के बाद टीम इंडिया बचे हुए तीनों मैच हार गई और सीरीज पर भी आस्‍ट्रेलिया ने कब्‍जा कर लिया था. ऐसे में टीम इंडिया को सीरीज पर कब्‍जा करने के लिए अलर्ट रहना होगा और लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करना होगा.

First Published : 13 Jan 2020, 01:58:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो