logo-image

अश्विन का बड़ा खुलासा : सिडनी में पहले भी टीम इंडिया पर किए गए गंदे कमेंट 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खेला जा रहा है, लेकिन इस बीच मैच के तीसरे और चौथे दिन ऐसा कुछ हुआ, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

Updated on: 10 Jan 2021, 03:30 PM

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खेला जा रहा है, लेकिन इस बीच मैच के तीसरे और चौथे दिन ऐसा कुछ हुआ, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. सिडनी में दर्शकों के बीच से कुछ खिलाड़ियों ने भारतीय टीम पर गलत कमेंट किए, जिसे नस्लीय टिप्पणी कहा जा रहा है. टीम इंडिया के साथ हुए इस तरह के व्यवहार की चारोओर निंदा हो रही है.  पहले मैच के तीसरे दिन शनिवार को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को लेकर नस्लीय टिप्पणी की गई. इसके बाद बीसीसीआई की ओर से इस मामले में कार्रवाई के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कहा गया, लेकिन जब तक ये मामला शांत होता, उससे पहले ही रविवार को मैच के चौथे दिन भी मोहम्मद सिराज ने कप्तान अजिंक्य रहाणे से इसी तरह की फिर से हरकत की शिकायत की. चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद अब ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि सिडनी में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. 

यह भी पढ़ें : नस्लीय कमेंट विवाद पर बोले हरभजन सिंह, कहा- पहली बार नहीं हुआ

आपको बता दें कि मोहम्मद सिराज के खिलाफ रविवार को भी एससीजी के दर्शक दीर्घा से नस्लीय टिप्पणी की गई. इस कारण खेल कुछ समय तक रुका रहा. पुलिस ने स्टैंड से कुछ दर्शकों को स्टेडियम से बाहर कर दिया. रविवार को सिराज दूसरे सेशन के खेल के दौरान जब बाउंड्री के पास तैनात थे तब किसी दर्शक ने उन्हें लेकर टिप्पणी की. उस समय आस्ट्रेलियाई पारी का 86वां ओवर चल रहा था. सिराज तुरंत कप्तान अजिंक्य रहाणे के पास पहुंचे और उन्हें इसकी जानकारी दी. मामले की गम्भीरता को देखते हुए कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अम्पायर पॉल राफेल को इस बारे में बताया. पॉल ने बिना देरी किए मैच रेफरी को इसकी जानकारी दी और फिर मैच रेफरी ने सुरक्षा अधिकारियो को बताया कि स्टैंड से किसी सिराज के खिलाफ भद्दी टिप्पणी की है. सुरक्षाकर्मियों ने उस स्थान का मुआयना किया, जहां से सिराज के अनुसार आवाज आई थी. कई लोगों से पूछताछ की गई और फिर चार-पांच लोगों को लेकर पुलिस स्टैंड से बाहर चली गई. इस घटना के कारण लगभग 10 मिनट तक खेल रुका रहा.

यह भी पढ़ें :  नस्लीय विवाद : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया से मांगी माफी, जानिए अपडेट 

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद आईसीसी, स्टेडियम के सुरक्षा अधिकारी बुमराह और सिराज के साथ लंबी बातचीत करते हुए नजर आए और इस दौरान भारतीय टीम प्रबंधन के सदस्य भी उनके साथ थे. टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे भी सुरक्षा अधिकारियों से बातें करते हुए नजर आए. आस्ट्रेलियाई अखबार द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पता चला है कि भारतीय अधिकारियों ने कहा है कि बुमराह और सिराज पर दर्शकों द्वारा बीते दो दिन से फब्तियां कसी जा रही हैं जो नस्लीय हैं. मैदान के रैंडविंक छोर की तरफ जहां सिराज फील्डिंग कर रहे थे वहां दर्शकों में से यह टिप्पणी की गई. रिपोर्ट के मुताबिक, एक और वाक्ये में, जब मैच चल रहा था तब भारतीय स्टाफ बुमराह के पीछे बाउंड्री के बाहर खड़ा था और उनसे बात भी कर रहा था. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि वह इस तरह की घटना की निंदा करता है. सीए के इंट्रीगिटी एवं सिक्योरिटी प्रमुख सीन कॉरोल ने कहा है कि जो लोग इस तरह की घटनाओं में लिप्त हैं, सीए उनका कभी स्वागत नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : नस्लीय विवाद पर लक्ष्मण की खरी खरी, फालतू चीज बर्दाश्त नहीं

इससे पहले ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी नस्लीय टिप्पणी की आलोचना की है. हरभजन ने ट्वीट किया, मैंने ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए अपने बारे में, अपने धर्म, अपने रंग और कई चीजों को लेकर काफी चीजें सुनी हैं. यह पहली बार नहीं है कि दर्शकों ने इस तरह की वाहियात हरकत की हो. आप कैसे उन्हें रोकेंगे? भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भी इसकी आलोचना करते हुए ट्वीट किया, एससीजी में जो हुआ वो काफी दुर्भाग्यपूर्ण है. यह फालतू चीज बर्दाश्त नहीं. मैदान पर खिलाड़ी को गाली देने का मतलब आज तक समझ नहीं आया. अगर आप यहां मैच देखने नहीं आए हैं और सम्मानजनक व्यवहार नहीं कर सकते तो कृपया माहौल खराब करने नहीं आइए. हालांकि क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस संबंध में भारत से माफी मांग ली है और कहा है कि वह आईसीसी की जांच का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : वनडे में शतक लगाने वाले केरल के पहले खिलाड़ी बने रिजवान

वहीं मैच खत्म होने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान कहा कि एससीजी यानी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर दर्शकों की ओर से नस्लवादी टिप्पणी कोई नई बात नहीं है. टीम इंडिया ने पहले भी सिडनी में ही नस्लवादी टिप्पणियों  का सामना किया है और इससे सख्ती से निपटे जाने की जरूरत है. 

(input ians)