logo-image

IND Vs AUS : हिटमैन रोहित शर्मा का कमाल, सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले ओपनर बने

भारत के रोहित शर्मा शुक्रवार को सबसे तेजी से 7000 वनडे रन बनाने वाले ओपनर बन गए हैं. रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और हाशिम अमला को पीछे छोड़ा. रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया के साथ खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में 42 रन बनाए

Updated on: 17 Jan 2020, 06:38 PM

नई दिल्‍ली:

भारत के रोहित शर्मा शुक्रवार को सबसे तेजी से 7000 वनडे रन बनाने वाले ओपनर बन गए हैं. रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और हाशिम अमला को पीछे छोड़ा. रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया के साथ खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में 42 रन बनाए और इसी दौरान उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया. रोहित शर्मा 7000 वन डे रन बनाने वाले चौथे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सचिन, सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग यह मुकाम हासिल कर चुके हैं. भारत के लिए तीनो फारमेट मे ओपनिंग करने वाले रोहित अब बेंगलुरू में होने वाले तीसरे और अंतिम मुकाबले में अपने करियर में नौ हजार रन पूरे करेंगे. इसके लिए रोहित को चार रनों की जरूरत है.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : अंपायर ने आस्‍ट्रेलिया को बिना बल्‍लेबाजी के ही दे दिए पांच रन, बाद में वापस लिए

मैच में रोहित शर्मा के साथ आए दूसरे सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन ने आज शानदार पारी खेली. हालांकि शिखर धवन केवल चार रन से शतक से चूक गए. लेकिन उन्होंने विराट कोहली और केएल राहुल को आक्रामक पारियां खेलने के लिये शानदार मंच दिया, जिससे भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वन डे में छह विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में फार्म में वापसी करने वाले बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन ने 96 गेंदों पर 90 रन बनाए जबकि अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरने वाले कोहली ने 76 गेंदों पर 78 रन और राहुल ने 52 गेंदों पर 80 रन की लाजवाब पारियां खेली. धवन ने अपने सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा (42) के साथ पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े और फिर उन्होंने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी निभाई. विराट कोहली और राहुल ने भी केवल 10.3 ओवर में 78 रन की भागीदारी की. राहुल ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बटोरने में अहम भूमिका निभाई. धवन की पारी में 13 चौके और एक छक्का शामिल है जबकि कोहली ने छह चौके लगाए. पैट कमिन्स पर लगाया गया उनका चौका दर्शनीय था.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : शिखर धवन, विराट कोहली और केएल राहुल का जलवा, भारत ने बनाए 340 रन

राहुल ने अपने आक्रामक अंदाज का खुलकर प्रदर्शन किया और छह चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने मिशेल स्टार्क पर भी छक्का जड़ा. स्टार्क काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने दस ओवर में 78 रन दिए. उन्हें कोई सफलता नहीं मिली. एडम जंपा ने दस ओवर में 50 रन देकर तीन विकेट लिए. वे आस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे. कोहली जब अपने 44वें शतक की तरफ बढ़ रहे थे, तब उन्होंने भारतीय कप्तान को पवेलियन भेजा. यह सीमित ओवरों की क्रिकेट में सातवां अवसर है जबकि जंपा ने कोहली को आउट किया. धवन ने फिर से खुद को टीम का महत्वपूर्ण बल्लेबाज साबित किया. उन्होंने 60 गेंदों पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना छठा अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले उन्होंने जनवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार मैचों में अर्धशतक लगाए थे. यह उनका कुल 29वां पचासा है. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने विशेष तौर पर एशटन एगर को निशाना बनाया जिन पर 25वें ओवर में उन्होंने लगातार दो चौके और 27वें ओवर में चौका और छक्का लगाया. धवन हालांकि अपने 18वें शतक से चूक गए. उन्होंने केन रिचर्डसन की गेंद पुल करके फाइन लेग पर कैच दिया. श्रेयस अय्यर (सात) और मनीष पांडे (दो) दोनों नाकाम रहे जबकि रविंद्र जडेजा ने नाबाद 20 रन बनाए. 

(इनपुट भाषा और आईएएनएस)