logo-image

IND Vs AUS : टीम इंडिया की जीत के 5 कारण, यहां जानें सबसे पहले

शानदार बल्‍लेबाजी और गेंदबाजों के आक्रामक तेवरों के दम पर भारत ने दूसरे एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को 36 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली.

Updated on: 17 Jan 2020, 10:23 PM

नई दिल्‍ली:

शानदार बल्‍लेबाजी और गेंदबाजों के आक्रामक तेवरों के दम पर भारत ने दूसरे एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को 36 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. शिखर धवन ने 90 गेंदों पर 96 रन बनाए, हालांकि वे केवल चार रन से शतक से चूक गए. लेकिन उन्होंने विराट कोहली (76 गेंदों पर 78 रन) और केएल राहुल (52 गेंदों पर 80 रन) को आक्रामक पारियां खेलने के लिए शानदार मंच दिया जिससे भारत छह विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर बनाने में सफल रहा. बड़े लक्ष्य के सामने आस्ट्रेलिया तभी अच्छी स्थिति में दिख रहा था जब स्टीव स्मिथ (102 गेंदों पर 98 रन) और मार्नस लाबुशेन (47 गेंदों पर 46 रन) क्रीज पर थे. आस्ट्रेलिया की टीम आखिर में 49.1 ओवर में 304 रन ही बना पाई. लेकिन आज अभी आपको भारत की जीत के पांच बड़े कारण भी जानने चाहिए. हम एक एक कर आपको पांच कारण बताते हैं, तो आइए शुरू करते हैं.

  1. सलामी जोड़ी : भारत की सलामी जोड़ी जब भी चलती है, तब भारत की जीत के आसार बढ़ जाते हैं. आज के मैच में भी ऐसा ही हुआ. यह बात अलग है कि रोहित शर्मा लंबी पारी नहीं खेल पाए, लेकिन भारत का पहला विकेट 81 रन पर गिरा, जब रोहित आउट हो गए. लेकिन आउट होने से पहले रोहित ठोस शुरुआत टीम इंडिया को दे गए थे.
  2. शिखर धवन की पारी : पिछले दिनों घायल होने के बाद जब से शिखर धवन ने वापसी की है, तब से शिखर अच्‍छे फार्म में चल रहे हैं. दूसरी ओर केएल राहुल भी अच्‍छा खेल रहे हैं, इसलिए शिखर पर दवाब भी है और वे उस दवाब में निखर रहे हैं. शिखर धवन भले अपने शतक से चूक गए हों, लेकिन उन्‍होंने 90 गेंदों में 96 रन बनाए, इसमें 13 चौके और एक छक्‍का लगाया. इस तरह उन्‍होंने मजबूत आधारशिला रख दी थी.
  3. मध्‍यक्रम में विराट पारी : रोहित और शिखर के रूप में भारत को अच्‍छी शुरुआत मिल चुकी थी, लेकिन मध्‍यक्रम को भी अभी अपना काम करना था. यह काम किया कप्‍तान विराट कोहली ने किया. वे कभी तेजी दिखाते तो कभी सधकर भी खेलते हुए दिखाई दिए. उन्‍होंने 76 गेंदों में 78 रन की पारी खेली. बड़ी बात यह भी थी कि विराट ने अपने नंबर को लेकर इस बार कोई खिलवाड़ नहीं किया और नंबर तीन पर आए, जहां उनका कोई जवाब नहीं. विराट कोहली जब आउट होकर पवेलियन जा रहे थे, तब तक यह तय हो चुका था कि भारत कम से कम 300 के पार का स्‍कोर जरूर बनाएगा.
  4. शानदार फील्‍डिंग : पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने 340 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा और जब आस्‍ट्रेलिया ने इसका पीछा करने के लिए ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करने की कोशिश की तो शानदार फील्‍डिंग से बल्‍लेबाजों को आउट करना शुरू कर दिया. पहले मनीष पांडे ने डेविड वार्नर का सुपरमैन बनकर कैच पकड़ा. जब तक आस्‍ट्रेलिया इससे उबर कर आगे बढ़ता, केएल राहुल ने एरॉन फिंच को पवेलियन भेज दिया. केएल राहुल ने शानदार स्‍टंपिंग की. इससे एक बार तो धोनी की याद आ गई.
  5. गजब की गेंदबाजी : भारत के बल्‍लेबाजों ने शानदार बल्‍लेबाजी की तो गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. जिस तरह पहले मैच में भारत के सारे खिलाड़ी पूरे ओवर खेले ही आउट गए थे, उसी तरह आज के मैच में भारतीय गेंदबाजों ने आस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम को पवेलियन भेज दिया. जसप्रीत बुमराह को भले एक ही विकेट मिला हो, लेकिन मोहम्‍मद शमी ने तीन, नवदीप सैनी ने दो, रविंद्र जडेजा ने दो और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए. भारत का कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं था, जिसे विकेट न मिला हो.