News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IND VS AUS : भारत की जीत के 5 बड़े कारण, आप भी जानिए

आज के मैच की खूबियां क्‍या रहीं और कौन से वे पांच बड़े कारण थे, जिनकी मदद से भारत ने न सिर्फ मैच जीता बल्‍कि सीरीज पर भी कब्‍जा कर लिया. आइए जानते हैं वे पांच बड़े कारण.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Jan 2020, 09:42:58 PM
विराट कोहली और रोहित शर्मा

विराट कोहली और रोहित शर्मा (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

नई दिल्‍ली:

India vs Australia 3rd ODI Match Bengaluru: मोहम्मद शमी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद हिटमैन रोहित शर्मा के शतक और कप्तान विराट कोहली के 89 रन की मदद से भारत ने निर्णायक तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली. इससे पहले स्टीव स्मिथ के नौवे वनडे शतक के बावजूद भारत ने आखिरी दस ओवर में शानदार वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 286 रन पर रोक दिया. जवाब में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की आसान पिच पर 15 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की. फार्म में चल रहे केएल राहुल (19) के जल्दी आउट होने के बाद रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी करके भारत की जीत का मार्ग प्रशस्त किया. आज के मैच की खूबियां क्‍या रहीं और कौन से वे पांच बड़े कारण थे, जिनकी मदद से भारत ने न सिर्फ मैच जीता बल्‍कि सीरीज पर भी कब्‍जा कर लिया. आइए जानते हैं वे पांच बड़े कारण.

  1. शानदार गेंदबाजी : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली पिछले दो मैचों की तरह इस मैच भी टॉस हार गए और आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने पहले बल्‍लेबाजी चुन ली. ऐसे में भारत को पहले गेंदबाजी करनी पड़ी. मैच में एक बार ऐसा लग रहा था कि आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज 300 का आंकड़ा पार कर जाएंगे, लेकिन आखिरी के ओवर में भारतीय गेंदबाजों खासकर मोहम्‍मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की और आस्‍ट्रेलिया को नौ विकेट पर 286 पर ही रोक लिया. मोहम्‍मद शमी ने मैच में अपने दस ओवर में 63 रन देकर चार विकेट लिए. वहीं रविंद्र जडेजा ने दो, कुलदीप यादव ने एक, नवदीप सैनी ने एक विकेट लिया. हालांकि जसप्रीत बुमराह ने किफायती गेंदबाजी की, लेकिन वे कोई विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सके.
  2. अद्भुत फील्‍डिंग : भारतीय टीम ने दूसरे मैच की तरह इस मैच में भी गजब की फील्‍डिंग की. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली जो भारत के शानदार फील्‍डरों में गिने जाते हैं, उन्‍होंने इस मैच में एक ऐसा कैच लिया कि सुपरमैन भी शरमा जाए. विराट कोहली ने मार्नस लाबुशेन को पवेलियन भेजने के लिए उड़ते हुए एक शानदार कैच पकड़ा और लाबुशेन की पारी का अंत कर दिया. वहीं एक और खूबसूरत नजारा उस वक्‍त देखने के लिए मिला, जब स्‍टीव स्‍मिथ और कप्‍तान एरॉन फिंच के बीच रन को लेकर हां न हां न हुई और मौका पाकर रविंद्र जडेजा ने एक ऐसा थ्रो किया और एरॉन फिंच दूसरी ओर की क्रीज पर खड़े हुए दिखाई दिए. यह बहुत ही शानदार नजारा था. इसके बाद एरॉन फिंच झिड़कते हुए खीजते हुए पवेलियन की ओर चले गए.
  3. रोहित शर्मा का शतक : आस्‍ट्रेलिया के बड़े स्‍कोर का पीछा करते हुए रोहित शर्मा ने एक बार फिर शानदार शतक जड़ा. रोहित शर्मा आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक लगाने के मामले में अपने कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर ली है. रोहित ने तीसरे वनडे मैच में 119 रनों की पारी खेली. यह उनके करियर का 29वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां शतक है. कोहली ने भी कंगारुओं के खिलाफ 8 शतक लगाए हैं. आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (9) हैं. रोहित अपनी इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए.
  4. विराट कोहली की पारी : विराट कोहली ने एक बार फिर शानदार पारी खेली. विराट कोहली हालांकि शतक बनाने से चूक गए, लेकिन जब वे आउट हुए तब तक भारत की जीत तय हो चुकी थी. विराट कोहली ने इस मैच में 91 गेंदों पर 89 रन की सधी हुई पारी खेली. हालांकि इस मैच में विराट कोहली ने एक और उपलब्‍धि हासिल की. कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. कोहली को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी और उन्होंने निर्णायक वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली. कोहली ने बतौर कप्तान 82 पारियों में ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 127 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.
  5. आस्‍ट्रेलिया की घटिया गेंदबाजी : पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आस्‍ट्रेलिया ने इतने कम रन भी नहीं बनाए थे कि आस्‍ट्रेलिया जीत न पाती. आस्‍ट्रेलिया के पास दुनिया की सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है. लेकिन आस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज आज भारतीय बल्‍लेबाजों के आगे बेअसर दिखाई दिए. ऐसा कम ही होता है कि आस्‍ट्रेलिया अपने सात गेंदबाजों से गेंदबाजी कराए. लेकिन आज के मैच में सात गेंदबाजों ने गेंदबाजी की. यहां तक कप्‍तान एरॉन फिंच को भी एक ओवर गेंदबाजी की, जिसमें उन्‍होंने नौ रन रन दिए. वहीं पैट कमिंस ने तो नौ रन से भी ज्‍यादा के औसत से रन दिए. मिचेल स्‍टार्क ने साढ़े सात और लाबुशेन ने भी एक ओवर गेंदबाजी की.

First Published : 19 Jan 2020, 09:42:58 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.