logo-image

रोहित शर्मा की शादी की सालगिरह और मोहाली में उनकी ऐतिहासिक पारी, क्‍या आपको है याद

मोहाली क्रिकेट ग्राउंड में भारत जब भी उतरेगा रोहित शर्मा की वह यादगार पारी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में आ ही जाएगा.

Updated on: 10 Mar 2019, 10:49 AM

नई दिल्‍ली:

मोहाली क्रिकेट ग्राउंड में भारत जब भी उतरेगा रोहित शर्मा की वह यादगार पारी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में आ ही जाएगा. यह वही स्‍टेडियम है जिसमें रोहित ने करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाकर विश्व क्रिकेट में इतिहास रच दिया था. उनके नाम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है और मोहाली वनडे में दोहरा शतक जड़ने के साथ ही वह तीन दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए थे. बता दें ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ रोहित ने वनडे का पहला दोहरा शतक लगाया था. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो नवंबर 2013 को बेंगलुरु में 209 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ेंः रांची वनडे में ARMY कैप पहनकर खेली थी टीम इंडिया, पाकिस्तान को लगी इतनी मिर्ची.. कर दी शिकायत

रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ दो बार दोहरे शतक जड़ने वाले भी इकलौते बल्लेबाज हैं. वनडे में रोहित ने इससे पहले दोनों दोहरे शतक भी भारतीय मैदानों पर बनाए थे. रोहित ने दूसरा दोहरा शतक कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर श्रीलंका के ही खिलाफ लगाया था. 13 नवंबर, 2014 को उन्‍होंने 264 रन की बेहतरीन पारी खेली थी.

यह भी पढ़ेंः IND VS AUS 4th ODI: चौथे वनडे के लिए टीम इंडिया में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का चौथा मैच मोहाली के पंजाब क्रिकेट असोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा. 13 दिसंबर, 2017 का दिन शायद ही कोई क्रिकेट प्रेमी भूल सकता है. श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम उतरी थी. इस दिन रनों का तूफान आया था, या यूं कहें रोहित शर्मा की बैटिंग से रनों की सुनामी आ गई. इस सुनामी में श्रीलंकाई गेंदबाज उड़ गए. 13 दिसंबर को ही रोहित शर्मा की शादी की सालगिरह भी थी. उन्होंने मोहाली वनडे में यादगार दोहरा शतक लगाकर पत्नी रितिका को सालगिरह का तोहफा दिया था.

यह भी पढ़ेंः मोहाली में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 23 साल से जीत के लिए तरस रही है टीम इंडिया

यह वही मैदान है, जहां हिटमैन रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का अपना तीसरा और आखिरी दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ लगाया था. हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित ने मोहाली वनडे में कमाल के अंदाज में नाबाद पारी खेली. रोहित ने 153 गेदों में ताबड़तोड़ 12 छक्के और 13 चौके लगाए. रोहित अंत तक नाबाद रहे. भारत ने रोहित शर्मा (208*) के दोहरे शतक की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट पर 392 रन बनाए थे. जवाब में श्री लंकाई टीम 8 विकेट पर 251 रन ही बना सकी थी. भारत यह मैच रोहित की कप्तानी में 141 रन से जीता था.