logo-image

Ind Vs Aus 3rd Test Stumps: ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 197 रनों की बढ़त, मुश्किल में भारत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में चल रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है.

Updated on: 09 Jan 2021, 12:48 PM

नई दिल्ली:

Ind Vs Aus 3rd, Day 3 Test Stumps: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में चल रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. तीसरे दिन तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 103 रन बना लिए हैं और 197 रनों की बढ़त हासिल की है. भारत ने पहली पारी में 244रन बनाए थे.

 

तीसरा सेशन
तीसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और विल पुकोवस्की बल्लेबाजी करने आए. भारत 244 रनों पर आउट हुआ था इसलिए ऑस्ट्रेलिया के पास 94 रनों की लीड थी. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका मोहम्मद सिराज ने दिया पुकोवस्की के रुप में दिया और उन्हें 10 रन पर आउट किया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका अश्विन ने वॉर्नर के रुप में दिया. डेविड वॉर्नर 13 रन बना सकते जबकि 35 रनों पर ऑस्ट्रेलिया के दो विकेच गिर चुके थे. इसके बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने पारी को संभालते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजो को मैदान के चारों ओर रन बनाए. इसी के साथ दोनों बल्लेबाजों ने अपनी 50 रन की पार्टनरशिप पूरी की और मैच में जबरदस्त पकड़ बना ली. दोनों बल्लेबाजों ने 100 रन के स्कोर पार पहुंचाया जबकि विशाल बढ़त हासिल की दिन खत्म होने तक स्मिथ और लाबुशेन क्रीज पर थे.


दूसरा सेशन

सिडनी टेस्ट का दूसरा सेशन खत्म हो गया है और मेजबान टीम ने इस टेस्ट में वापसी की है और भारत ने ऑल आउट होकर 244 रन बनाए. लंच के बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजार और ऋषभ पंत ने 180 रनों के आगे से बल्लेबाजी करना शुरु किया. दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की छोटी गेंदों को सामने किया. चेतेश्वर पुजारा ने इस सीरीज का पहला अर्धशतक लगाया जबकि करियर की 26वीं हाफ सेंचुरी लगाई. हालांकि पुजारा के अर्धशतक के तुरंत बाद ऋषभ पंत 36 रनों के स्कोर पर जोश हेजलवुड को अपना विकेट गंवा बैठे. वहीं पुजारा को अगले ओवर में 50 के स्कोर पर पैट कमिंस ने चलता किया और भारत को छठा झटका दिया. अश्विन ने एक छोटी 10 रन का पारी खेल और रन आउट होकर वापस लौट गए. पहला टेस्ट खेल रहे नवदीप सैनी तीन रन पर पवेलियन लौट गए. उन्हें स्टार्क ने आउट किया तो बुमराह खाता भी नहीं खोल पाए. दूसरे एंड से जडेजा ने पारी को जारी रखा लेकिन सिराज आखिरी विकेट के रुप में गिरे.

पहला सेशन 

भारत ने 96 रनों के से अपनी पारी को तीसरे दिन शुरू किया. कप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने पारी का आगाज किया और पहले ओवर में 100 रन पूरे किए. दोनों बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे कि पैट कमिंस ने भारत को तीसरा झटका 117 रनों पर  अजिंक्य रहाणे के रूप में दिया. अजिंक्य रहाणे को 22 रनों पर पैट कमिंस ने बोल्ड किया. रहाणे के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने हनुमा विहारी आए, लेकिन पुजारा ने कुछ आक्रामक शॉट्स लगाए और स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाया. जहां लग रहा था कि पुजारा और विहारी बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रहे हैं लेकिन तभी जोश हेजलवुड ने शानदार फिल्डिंग का नजारा दिखाते हुए विहारी को 4 रन पर रन आउट कर टीम इंडिया को चौथा झटका दिया. इसके बाद आए ऋषभ पंत ने पुजारा के साथ मिलकर तोबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए और स्कोर को आगे बढ़ाया. लंच तक पुजारा 42 रन और पंत 29 रन पर नाबाद थे. 

स्कोरकार्ड (दूसरी पारी)

ऑस्ट्रेलिया 
विल पुकोवस्की 10
डेविड वॉर्नर 13
मार्नस लाबुशेन 47*
स्टीव स्मिथ 29*

भारतीय गेंदबाजी 
जसप्रीत बुमराह 26/0
मोहम्मद सिराज 20/1
नवदीप सैनी 28/0
आर अश्विन 28/1

---------

भारत (पहली पारी)  (244/10)
शुभमन गिल 50
चेतेश्वर पुजारा 50

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी
जोश हेजलवुड 43/2
पैट कमिंस 29/4