logo-image

IND Vs AUS Day 2 Stumps: भारत के दो विकेट गिरे, गिल ने लगाया अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सिडनी में चल सीरीज के तीसरे टेस्ट की दूसरा दिन खत्म हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए थे जबकि दिन का खेल खत्म होने तक भार ने 96 रन दो विकेट के नुकसान पर बना लिए हैं.

Updated on: 08 Jan 2021, 01:10 PM

नई दिल्ली:

India Vs Australia 3rd Test day 2 Stumps: ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सिडनी में चल सीरीज के तीसरे टेस्ट की दूसरा दिन खत्म हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए थे जबकि दिन का खेल खत्म होने तक भार ने 96 रन दो विकेट के नुकसान पर बना लिए हैं. भारत अभी 242 रन पीछे हैं. चलिए नजर डालते हैं कैसे रहे इस दिन के सेशन.  

 

 

 

तीसरा सेशन

टीम इंडिया ने तीसरा सेशन 26 रनों से शुरू किया. पहले शुभमन गिल ने अटैक किया फिर रोहित शर्मा ने चौके छक्के लगाए. रोहित और गिल ने मिलकर भारत के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया. रोहित और युवा शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और भारत को एक अच्छी शुरुआत सिडनी टेस्ट मैच में दी. एक वक्त ऑस्ट्रेलिया ने रोहित शर्मा के लिए अपील की थी लेकिन थ्रेट अंपायर द्वारा उन्हें नॉट आउट करार दिया गया. रोहित जब 26 रन पर खेल रहे थे तब उनको जोश हेजलवुड ने 26 रनों पर आउट किया और भारत को 70 रन के स्कोर पर पहला झटका दिया. इसके बाद यंग शुभमन गिल ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक पूरा लेकिन उसके बाद 50 रनों के स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए. शुरुआती झटकों के बाद चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के कंधों पर जिम्मेदारी थी. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक विकेट नहीं गंवाया.


दूसरा सेशन

ऑस्ट्रेलिया ने अपना दूसरा सेशन 249 के स्कोर शुरू किया लेकिन भारत के जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को एक रन पर चलता किया. टिम पेन के आउट होने के बाद रनों के मोर्च के को स्टीव स्मिथ ने संभाला. हालांकि स्मिथ का साथ देने आए पैट कमिंस खाता तक नहीं खोल पाए और रवींद्र जडेजा शिकार बने. पैट कमिंस के बाद मिचेल स्टार्क बल्लेबाजी करने आए. लेकिन इसी बीच स्टीव स्मिथ ने अपना शतक पूरी किया और अपने सूखे को खत्म किया. साथ ही इस सीरीज ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहले शतक आया है. स्मिथ ने 201 गेंदों पर 102 रन बनाए.  वहीं आक्रामक दिख रहे मिचेल स्टार्क को नवदीप सैनी ने आउट 24 रनों पर आउट किया. इसके बाद नाथन लॉयन को जडेजा ने पवेलियन भेजा. इसके बाद स्मिथ ने टीम इंडिया के गेंदबाजों पर अटैक कर दिया. वहीं स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी विकेट थे. स्मिथ ने 131 रनों की परी खेली और ऑस्ट्रेलिया ने 338 रन बनाए. इसके बाद भारत ने बल्लेबाजी शुरू की और दूसरे सेशन के अंत तक बोर्ड पर 26 रन बना लिए थे. रोहित 11 और गिल 14 रन बनाकर नॉट आउट थे.

पहला सेशन

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का आगाज 166 रनों से किया और बल्लेबाजी स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन बल्लेबाजी करने के लिए आए. दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों पर अटैक करते हुए रनों की गति को आगे बढ़ाया. 66 ओवर्स के दौरान बारिश शुरू और खेल को रोका गया तब तक ऑस्ट्रेलिया 188 रन बना चुका था. थोड़ी देर बाद बारिश के बाद दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ. लाबुशेन अपने शतक के करीब थे लेकिन जडेजा की एक गेंद पर चकमा खा गए और रहाणे को 91 के स्कोर पर रहाणे को कैच थमा बैठे. इसके बाद स्टिव स्मिथ ने इस सीरीज का पहला अर्धशतक पूरा किया लेकिन तुंरत बाद बारिश ने खेल में फिर से खलल डाल दिया था. बारिश के रुकने के बाद खेल शुरू किया गया और स्मिथ- मैथ्यू वेड बल्लेबाजी करने आए. ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका मैथ्यू वेड के रूप में लगा जिन्हें 13 रनों पर जडेजा ने आउट किया. वेड के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ का साथ कैमरून ग्रीन ने दिया. कैमरून ग्रीन ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और बुमराह की गेंद पर यून्य पर खाता भी नहीं खोल पाए और पवेलियन लौट. लंच तक ऑस्ट्रेलिया 249 रन बनाए पांच विकेट के नुकसान पर बना लिए थे.

स्कोरकार्ड


भारतीय बल्लेबाजी (पहली पारी) 
रोहित शर्मा 26
शुभमन गिल 50
चेतेश्वर पुजारा  3*
अजिंक्य रहाणे 3*

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी 
मिचेल स्टार्क 15/0
पैट कमिंस 19/1
जोश हेजलवुड  23/1 
नाथन लॉयन 31/0

ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी  (पहली पारी 338/10)
विल पुकोवस्की 62 
डेविड वॉर्नर 05 
मार्नस लाबुशेन 91
स्टीव स्मिथ 131
मैथ्यू वेड 13
कैमरून ग्रीन 0
टिम पेन 1
पैट कमिंस  0
मिचेल स्टार्क 24
नाथन लॉयन 0
जोश हेजलवुड 1*

भारतीय गेंदबाजी

मोहम्मद सिराज 67/1
नवदीप सैनी 65/2
रवींद्र जडेजा 57/4
जसप्रीत बुमराह 62/2