logo-image

IND VS AUS 3rd ODI Final Report : भारत ने आस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा

भारत ने आस्‍ट्रेलिया को तीन वन डे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में आस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा कर लिया.

Updated on: 19 Jan 2020, 09:19 PM

New Delhi:

भारत ने आस्‍ट्रेलिया को तीन वन डे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में आस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा कर लिया. पहला मैच भारतीय टीम दस विकेट से हारी थी, उसके बाद दूसरा मैच भारत ने 36 रन से हरा दिया था. इसके बाद अब तीसरे वन डे में भारत ने आस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से करारी शिकस्‍त दी. भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. भारत को मुम्बई में खेले गए पहले वनडे मैच में 10 विकेट से हार मिली थी. इसके बाद उसे शानदार वापसी करते हुए राजकोट में खेले गए दूसरे मुकाबले में 36 रनों की जीत के साथ सीरीज में वापसी की थी. निर्णायक मुकाबले में टॉस हारने के बाद स्टीव स्मिथ (131) के शानदार शतक के बावजूद आस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में नौ विकेट पर 286 रनों पर सीमित किया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. इसके बाद भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के शानादार 119 तथा कप्तान विराट कोहली के 89 रनों की बदौलत 47.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रेयस अय्यर 35 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाकर नाबाद लौटे. रोहित ने अपने करियर का 29वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां शतक लगाया. उनके अलावा कोहली 8 शतक लगा चुके हैं.

इस मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक बार फिर शानदार शतक जड़ा. इसके साथ ही रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी और उन्होंने रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली. रोहित से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज अबा्रहम डिविलियर्स यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. कोहली ने 194 पारियों में वहीं डिविलियर्स ने 205 पारियों में यह कारनामा किया था जबकि रोहित ने 216 पारियो में किया.

इसके साथ ही रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक लगाने के मामले में अपने कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर ली है. रोहित ने तीसरे वनडे मैच में 119 रनों की पारी खेली. यह उनके करियर का 29वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां शतक है. कोहली ने भी कंगारुओं के खिलाफ 8 शतक लगाए हैं. आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (9) हैं. रोहित अपनी इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए. रोहित को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी. रोहित से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज अबा्रहम डिविलियर्स यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. कोहली ने 194 पारियों में वहीं डिविलियर्स ने 205 पारियों में यह कारनामा किया था जबकि रोहित ने 216 पारियो में किया.