News Nation Logo
Banner

OMG: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ी एक ही गेंदबाज के आगे हुए Run Out

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट चल रहा है और सीरीज अभी एक एक से बराबर है

By : Ankit Pramod | Updated on: 09 Jan 2021, 09:21:05 AM
Virat Kohli

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट चल रहा है और सीरीज अभी एक एक से बराबर है. वैसे तो हमेशा ये रिकॉर्ड देखा जाता है कि एक गेंदबाज ने किस बल्लेबाज को कितनी बार आउट किया लेकिन इस सीरीज में सब कुछ अलग हो रहा है. इस सीरीज में तीन भारतीय खिलाड़ी रनआउट हुए हैं जबकि खास बात ये है कि एक ही गेंदबाज के आगे ये तीनों बल्लेबाज रन आउट हुए हैं जबकि दो बार एक ही फिल्डिर है. चलिए आपको बता देते हैं कि वो कौनसा गेंदबाज है जिसके आगे टीम इंडिया के तीन बल्लेबाज रन आउट हो गए. हालांकि कुल पांच रन आउट हुए हैं जबकि 12 साल बाद पहली एक पारी में भारत के तीन खिलाड़ी आउट हुए।


पहला टेस्ट एडिलेड (विराट कोहली)

विराट कोहली को पहले टेस्ट पहले दिन रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा था, ये पिंक बॉल टेस्ट था और इस टेस्ट के बाद विराट कोहली स्वदेश लौट गए थे. दरअसल एडिलेड टेस्ट में कप्तान विराट कोहली 74 रन बना चुके थे और शतक की ओर बढ़ते नजर आ रहे थे. इस बीच उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने उन्हें एक रन लेने के लिए  आवाज दी, लेकिन फिर खुद ही पीछे हट गए. विराट कोहली पलट कर अपनी क्रीज में नहीं जा पाए और रन आउट हो गए. विराट कोहली को जोश हेजलवुड ने रन आउट किया था और गेंदबाजी नाथन लॉयन कर रहे थे. ये टेस्ट क्रिकेट में दूसरा मौका था जब विराट कोहली रन आउट हुए थे. इससे पहले 2012 में एडीलेड में ही वह रन आउट हो गए थे. एडिलेड टेस्ट टीम इंडिया हार गई थी.

दूसरा टेस्ट मेलबर्न (अजिंक्य रहाणे)

टीम इंडिया ने मेलबर्न टेस्ट में शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की और सीरीज को एक एक से बराबर किया था लेकिन कोहली के बाद टीम की कमांड संभाल रहे अजिंक्य रहाणे के लिए ये टेस्ट यादगार होगा. वो इसलिए क्योंकि उन्होंने यहां दूसरा शतक लगाया जबकि बतौर कप्तान पहली सेंचुकी मारी. रहाणे ने 112 रनों की पारी खेली लेकिन ये पारी लंबी हो सकती थी अगर वो रन आउट ना होते. दरअसल, अजिंक्य रहाण पहली पारी में रन आउट हो कर पवेलियन लौट गए थे. ये पहला मौका था जब रहाणे टेस्ट क्रिकेट में रन आउट हुए हैं. इससे पहले कभी भी रहाणे रन आउट नहीं हुए थे. बात 99.5 गेंद की है जब रवींद्र जडेजा 49 रनों पर खेल रहे थे. अपने अर्धशतक के लिए जडेजा ने नाथन लॉयन की गेंद को कवर पर शॉट लगाया और रहाणे को तेज सिंगल के लिए कॉल की , रहाणे भी दूसरे छोर से भागे लेकिन तभी मार्नस लाबुशेन ने टिम पेन को गेंद फेंकी और उन्होंने गिल्लियां बिखेर दी. इसके बाद फैसला थर्ड अंपायर के पास गया जहां रहाणे क्रीज के बाहर पाए गए और रन आउट करार दिए गए.
 
तीसरा टेस्ट सिडनी (हनुमा विहारी)

सिडनी टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाज हनुमा विहारी को रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा. 67.2 पर नाथन लॉयन की गेंद पर विहारी ने मिड ऑन पर शॉट लगाया और रन के लिए भागे. वहां खेड़े जोश हेजलवुड ने डाइव लगाते हुए गेंद को पकड़ा और विकेट पर सीधा थ्रो मार दी और विहारी को रन आउट किया. विहारी 4 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इसी के साथ विहारी भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में रन आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी बने.


अब इसे इत्तेफाक कहें या फिर कुछ और की नाथन लॉयन ने जब जब गेंदबाजी की तब तब भारतीय गेंदबाज ने उन्हें तो विकेट नहीं दिया बल्कि रन आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. अभी तक भारत के कुल 5 बल्लेबाज रन आउट हुए हैं. जिसमें से दिन बार फील्डर मार्नस लबुशेन थे. अब देखना होगा कि आने वाली बाकी पारियों में और कितने बल्लेबाज रन आउट होते हैं.

First Published : 09 Jan 2021, 08:23:36 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.