News Nation Logo

राष्ट्रमंडल गेम्स को देखते हुए भारत और श्रीलंका का लक्ष्य अच्छी टीम बनाने पर (प्रीव्यू)

राष्ट्रमंडल गेम्स को देखते हुए भारत और श्रीलंका का लक्ष्य अच्छी टीम बनाने पर (प्रीव्यू)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jun 2022, 07:45:01 PM
IND v

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दांबुला:   राष्ट्रमंडल गेम्स की महिला टी20 प्रतियोगिता में एक महीने से थोड़ा अधिक समय बचा है। भारत की महिला टीम और श्रीलंका दोनों का लक्ष्य रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हो रहे पहले टी20 मैच से अपनी टीम को बेहतर बनाने पर होगा।

पिछली बार 50 ओवर के विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड की अपनी यात्रा के दौरान एक टी20 मैच खेलने वाली भारतीय महिला टीम श्रीलंका की यात्रा से उन्हें अपनी बेहतर टीम बनाने का मौका मिलेगा, जो राष्ट्रमंडल खेलों के लिए होगा, कुछ ऐसा जो मुख्य कोच रमेश पोवार और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने उनके जाने से पहले जोर दिया था।

उन्होंने कहा, श्रीलंका का यह दौरा हमें कुछ खिलाड़ियों को आजमाने का मौका देगा। हम अपने अगले आठ महीनों की योजना उन परिस्थितियों के अनुसार बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनका हमें सामना करना है। यह अभी एक योजना चरण है और हम उन योजनाओं को लागू करेंगे।

श्रीलंका रवाना होने से पहले कोच ने कहा था, यहां खेलने के लिए बेहतर टीम को मैदान पर उतारेंगे, जो राष्ट्रमंडल में भाग लेंगी, ताकि हम टूर्नामेंट में चलने के लिए आश्वस्त हों।

शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए यह देखना दिलचस्प होगा कि हरमनप्रीत वापसी करने वाली जेमिमा रोड्रिग्स के साथ कहां बल्लेबाजी करेंगी, जिन्होंने महिला टी20 चैलेंज में शानदार समय बिताया, खासकर सुपरनोवा के लिए 44 गेंदों में 66 रन बनाए थे।

फिर, एक भरोसेमंद बल्लेबाज के रूप में सभनेनी मेघना भी है, विशेष रूप से महिला टी20 चैलेंज में ट्रेलब्लेजर के लिए उनकी 47 गेंदों में 73 रन की पारी से याद किया गया, जहां उन्होंने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला में 4, 49 और 61 रन बनाए।

भारतीय टीम प्रबंधन पर निगाहें इस बात पर होंगी कि मेघना टी20 ग्यारह में कैसे फिट होती है, यह देखते हुए कि पहले बल्लेबाजी करते समय या लक्ष्य का पीछा करते हुए गति को बनाए रखने में निरंतरता की कमी का मुद्दा है।

गेंदबाजी के मोर्चे पर भारत चाहेगा कि दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ की स्पिन चौकड़ी के अनुकूल परिस्थितियों में समृद्ध हो, जबकि मेघना सिंह (टी20 में अनकैप्ड), पूजा वस्त्रेकर और रेणुका सिंह तेज गेंदबाजी में एक सराहनीय काम करना चाहती हैं।

दूसरी ओर, श्रीलंका लगभग दो वर्षों बाद पहली द्विपक्षीय श्रृंखला से शुरुआत कर रहा है, पाकिस्तान का दौरा, जहां वे श्रृंखला हारने के बाद भी तीसरा और अंतिम वनडे जीतने का प्रबंधन करते हुए 3-0 से हार गए थे।

वे कप्तान चमारी अथापथु के हरफनमौला कौशल पर बहुत अधिक निर्भर होंगे, खासकर युवा हर्षिता माधवी के साथ ओपनिंग साझेदारी में।

मेजबानों की टीम में कुछ युवा सितारे जैसे ऑलराउंडर कविशा दिलहारी, 16 वर्षीय ऑलराउंडर विशमी गुणरत्ने और अनकैप्ड जोड़ी विकेटकीपर कौशानी नुथ्यांगना और लेग स्पिनर रश्मि डी सिल्वा शामिल हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), सभिनेनी मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रेकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स और राधा यादव।

श्रीलंका: चमारी अथापथु (कप्तान), हसीनी परेरा, कविशा दिलहारी, निलाक्षी डी सिल्वा, अनुष्का संजीवनी, ओशाधि रणसिंघे, सुगंधिका कुमारी, इनोका रणवीरा, अचिनी कुलसुरिया, हर्षिता समरविक्रमा, विशमी गुणरत्ने, मालशा शेहानी, उदेश कंचना, डी सिल्वा, हंसिमा करुणारत्ने, कौशानी नुथ्यंगना, सत्य संदीपनी और थारिका सेवंडी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jun 2022, 07:45:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.