logo-image

स्विंग और पेस के आगे भारतीय बल्लेबाजों ने डाले हथियार, पहले टेस्ट में 72 रनों से मिली हार

वेर्नोन फिलेंडर के छह विकेटों के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने सोमवार को भारत को पहले टेस्ट मैच में 72 रनों से हरा दिया।

Updated on: 08 Jan 2018, 08:40 PM

highlights

  • पहले टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, 72 रनों से मिली शिकस्त
  • वेर्नोन फिलेंडर ने लिए 6 विकेट, अश्विन ने बनाए 35 रन

नई दिल्ली:

वेर्नोन फिलेंडर के छह विकेटों के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने सोमवार को भारत को पहले टेस्ट मैच में 72 रनों से हरा दिया। 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 208 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही भारतीय टीम की दूसरी पारी 135 रनों पर ही सिमट गई।

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत में फिलेंडर के अलावा दो-दो विकेट हासिल करने वाले कगीसो रबादा और मोर्ने मोर्कल की भी अहम भूमिका रही।

इस टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में अब्राहम डिविलियर्स (65) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (62) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 286 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिए थे, वहीं रविचंद्रन अश्विन को दो सफलता मिली थी। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दि पांड्या को भी एक-एक विकेट मिला।

ये भी पढ़ें: धोनी नहीं खेलेंगे सैयद मुश्ताक अली टी 20 लीग, वरूण आरोन झारखंड के नए कप्तान

इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 209 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने सबसे अधिक 93 रनों की पारी खेली। इस पारी में फिलेंडर और रबादा ने तीन-तीन विकेट हासिल किए, वहीं डेल स्टेन और मोर्केल को दो-दो सफलता मिली।

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी भारत ने 130 रनों पर ही समेट दी थी। मेजबान टीम को सस्ते में समेटने में मोहम्मद शमी (3/28) और जसप्रीत बुमराह (3/39) के अलावा, भुवनेश्वर कुमार (2/33) और हार्दिक पांड्या (2/27) ने अहम भूमिका निभाई।

दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें: ICC यू-19 विश्व कप का न्यूजीलैंड में हुआ उद्घाटन