logo-image

भारत और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार से शुरू होगी टेस्ट सीरीज (प्रिव्यू)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार से शुरू होगी टेस्ट सीरीज (प्रिव्यू)

Updated on: 24 Nov 2021, 06:40 PM

कानपुर:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार से यहां कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय स्पिन आक्रमण को खेलना न्यूजीलैंड के लिए बेहद चुनौती भरा रहने वाला है।

न्यूजीलैंड, मौजूदा समय में विश्व टेस्ट चैम्पियन है, इसलिए वह जीत के साथ इस प्रतियोगिता का दूसरा चक्र शुरू करना चाहेंगे। भारत भी अपनी विरोधी टीम को धूल चटाने के लिए उत्सुक होगा, जिसके पास पिछली पांच टेस्ट मैचों में 3-2 की बढ़त है।

भारतीय टीम विराट कोहली (दूसरे टेस्ट में वापसी), रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और चोटिल केएल राहुल के बिना ही मैदान पर उतरेगी। दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले यहां बल्लेबाजी में युवा खिलाड़ियों को आजमाने का अच्छा मौका होगा।

राहुल की गैरमौजूदगी का मतलब है कि मध्यक्रम में शुभमन गिल को मौका देने का प्लान नहीं होगा। वहीं, श्रेयस अय्यर के मध्य क्रम में अपना डेब्यू करने नजर आ सकते हैं और बल्लेबाजी क्रम को मजबूत बनाने के लिए रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

भारत स्पिन गेंदबाजी विभाग में मजबूत होगा, क्योंकि 2016 में यहां दोनों टीमों के बीच हुए आखिरी मैच में अश्विन और जडेजा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 में से 16 विकेट चटकाए थे।

पिछली टेस्ट सीरीज में अश्विन (27) और जडेजा (14) ने विकेट अपने नाम किए, जिससे न्यूजीलैंड 3-0 से हार गया था। अगर पिच 2016 की तरह होगी, तो अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल तीनों को मौका देने की उम्मीद होगी, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 27 विकेट लिए थे।

दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम को डेवोन कॉनवे की अनुपस्थिति में टॉप ऑर्डर में अच्छा प्रदर्शन करना होगा जबकि केन विलियमसन, रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स को भारतीय स्पिनर्स के खिलाफ मध्य क्रम में अच्छा करके दिखाना होगा।

कीवी टीम गेंदबाजी में एजाज पटेल, विल सोमरविले और मिशेल सेंटनर के साथ-साथ टिम साउदी और नील वैगनर के साथ जाना पसंद करेगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत की टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, केएस भरत (विकेटकीपर) और प्रसिद्ध कृष्णा।

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर और रचिन रवींद्र।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.