logo-image

रनों के मामले में भारत की पांचवीं सबसे बड़ी टेस्ट जीत, कोहली ने दी बधाई

भारत ने इंग्लैंड को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मंगलवार को 317 रनों से हराकर रनों के लिहाज से अपने टेस्ट इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी टेस्ट जीत हासिल की.

Updated on: 16 Feb 2021, 02:36 PM

नई दिल्ली :

भारत ने इंग्लैंड को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मंगलवार को 317 रनों से हराकर रनों के लिहाज से अपने टेस्ट इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी टेस्ट जीत हासिल की. भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 482 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी 164 पर ऑलआउट हो गई और उसे 317 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015-16 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मुकाबले में 337 रनों से हराया था जो रनों के लिहाज से टेस्ट इतिहास की उसकी सबसे बड़ी जीत है. इसके अलावा 2016-17 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया को 321 रनों से जीत मिली थी जो उसकी दूसरी सबसे बड़ी जीत है. वहीं कप्तान विराट कोहली ने भी अपनी टीम की इस जीत पर बधाई दी है.

 

भारत के टेस्ट इतिहास की छह बड़ी जीत में से पांच जीत विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को मिली है. भारत ने इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ रनों के लिहाज से सबसे बड़ी टेस्ट जीत हासिल की. इससे पहले टीम इंडिया ने लीड्स में 1986 में खेले गए टेस्ट में 279 रनों से जीत हासिल की थी जो उसकी इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत थी. एशिया में रनों के हिसाब से इंग्लैंड की यह सबसे बड़ी हार है. इससे पहले उसे भारत के खिलाफ 2016-17 में विशाखापत्तनम में खेले गए मुकाबले में 246 रनों से हार का सामना करना पड़ा था जो उसकी एशिया में सबसे बड़ी हार थी.

यह भी पढ़ें : ऋषभ पंत ने किया बिजली से भी तेज स्‍टंप, अगले दस साल सभी फॉर्मेट खेलेंगे 

बता दें कि भारतीय टीम ने चेन्नई में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. रोहित शर्मा के 161 रनों की मदद से टींम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 134 रन पर ढेर हो गई जबकि भारत ने दूसरी पारी में अश्विन के शतक की मदद से 286 रन बनाए थे. 482 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 164 पर आउट हुई और अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. अश्विन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.