News Nation Logo

चेन्नई में जीत के बाद एम एस धोनी के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे विराट कोहली

चेन्नई टेस्ट मैच को जीत टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी जगह बनाई हुई है जबकि विराट कोहली ने भी अपने लगातार चार हार का सिलसिला तोड़ दिया है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 17 Feb 2021, 09:19:46 AM
Virat Dhoni

टीम इंडिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

चेन्नई टेस्ट मैच को जीत टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी जगह बनाई हुई है जबकि विराट कोहली ने भी अपने लगातार चार हार का सिलसिला तोड़ दिया है. विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज का पहला टेस्ट जो चेन्नई में हुआ था उसमें टीम को हार का सामना करना पड़ा था जबकि पलटवार करते हुए विराट एंड कंपनी ने सीरीज को एक एक से बराबर कर लिया है. चार टेस्ट मैच की सीरीज के बाकी दो मुकाबले अहमदाबाद में खेले जाएंगे जिसमें एक डे नाइट टेस्ट होगा. चेन्नई में जीत के साथ अब विराट कोहली पूर्व कप्तान एम एस धोनी के बराबर पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में जो काम अनिल कुंबले और हरभजन नहीं कर पाए वो अक्षर पटेल ने कर दिया

विराट कोहली ने भारत में बतौर कप्तान सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. कोहली की कप्तानी में भारत ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को मंगलवार को 317 रनों से करारी शिकस्त दी. कोहली ने हालांकि धोनी से कम मैचों में देश में कप्तानी करते हुए उनके बराबर जीत हासिल की है. कोहली ने जहां देश में 28 मैचों में कप्तानी की है वहीं धोनी 30 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. दोनों ने हालांकि 21-21 मैचों में टीम को जीत दिलाई है.

ये भी पढ़ें: IPL से पहले विराट कोहली को तगड़ा झटका, रिलीज किए गए खिलाड़ी ने लगाए पांच छक्के

कोहली के पास अब इंग्लैंड के साथ अगले दो टेस्ट मैचों को जीतकर धोनी से आगे निकलने का मौका होगा. बतौर कप्तान कोहली घर में अब तक दो टेस्ट हारे हैं जबकि पांच ड्रॉ रहे हैं. वहीं, धोनी घर में तीन टेस्ट हारे हैं जबकि छह ड्रॉ रहे हैं. उनके अलावा पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत में 20 टेस्ट मैचों में से 13 जीते हैं, चार हारे हैं और तीन ड्रॉ रहा है. सौरव गांगुली ने बतौर कप्तान 21 टेस्ट मैच भारत में खेले हैं, जिसमें में 10 जीते हैं और तीन हारे हैं जबकि आठ ड्रॉ रहा है. वहीं, सुनील गावस्कर ने घर में 29 टेस्ट मैचों में सात जीते हैं, दो हारे हैं और 20 मैच ड्रॉ खेले हैं.

ये भी पढ़ें: पूर्व इंग्लिश बल्लेबाज केविन पीटरसन ने हिंदी में टीम इंडिया को जीत की बधाई दी

चेन्नई के मैदान पर टीम इंडिया की 15वीं जीत थी इससे पहले इसी मैदान पर भारत ने 34 मुकाबले थे जिसमें से 7 हारे एक टाई और 11 ड्रॉ रहे. बात चेन्नई के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ करें तो टीम इंडिया ने इस मैदान पर इंग्लिश 11 मुकाबले खेले हैं जिसमें 6 मैच जीते हैं चार हारे और एक टाई रहा था. अब देखना का कि आने वाले दो टेस्ट मैच में नतीजा किसकी तरफ जाता है.

(IANS के साथ)

 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Feb 2021, 09:19:46 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.