logo-image

पहले ही मैच में जसप्रीत बुमराह ने दिखा दिया था जलवा, जानें धोनी ने क्‍या की थी भविष्‍यवाणी

पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने जसप्रीत बुमराह की प्रतिभा को बहुत पहले ही पहचान लिया था और कहा कि यह ऐसा गेंदबाज है जो टीम इंडिया का भविष्‍य बनेगा.

Updated on: 01 Sep 2019, 02:32 PM

नई दिल्‍ली:

पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं, इसका अर्थ है कि किसी व्यक्ति के भविष्य का अनुमान उसके वर्तमान लक्षणों से लगाया जा सकता है. यह लोकोक्ति आज भी हिन्दी में प्रयुक्त हो रही है, इसे सही एक बार फिर सही कर दिखाया है भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने. उन्‍होंने पहले ही मैच में ऐसी कमाल की गेंदबाजी की कि वे टीम के नियमित गेंदबाज हो गए. पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने जसप्रीत बुमराह की प्रतिभा को बहुत पहले ही पहचान लिया था और कहा कि यह ऐसा गेंदबाज है जो टीम इंडिया का भविष्‍य बनेगा. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर एक तारीख को कभी नहीं लगा पाए शतक, 98 रन पर हो गए थे आउट

जसप्रीत बुमराह ने अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच T-20 के तौर पर खेला था. साल 2016 में उन्‍हें आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका मिला था. इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने 3.3 ओवर में 23 रन देकर तीन आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेजा था. इस मैच में बुमराह ने ऐसी यार्कर गेंदें फेंकी कि कई बल्‍लेबाज गच्‍चा खा गए. बुमराह की शानदार गेंदबाजी का परिणाम यह रहा कि यह मैच भारत ने 37 रन से जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : उफ ! जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी ने किया शर्मनाक प्रदर्शन

दरअसल इस मैच में बुमराह को इसलिए मौका मिला क्‍योंकि अब जसप्रीत बुमराह के साथ खिलाड़ी मोहम्‍मद शमी घायल हो गए थे. इसके बाद बुमराह को टीम में लिया गया. उस सीरीज के तीनों मैच बुमराह ने खेले और छह विकेट अपने नाम किए. भारत ने उस सीरीज में आस्‍ट्रेलिया जैसी टीम को एक भी मैच नहीं जीतने दिया और सीरीज 3-0 से जीत ली थी.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को मौका देने को लेकर बंटी राय, जानें 12 हजार लोगों ने क्‍या कहा

उस वक्‍त महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के कप्‍तान हुआ करते थे. तब धोनी ने कहा था कि जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट की बड़ी खोज हैं. उन्‍होंने बुमराह की तारीफ की और यह भी कहा था कि इस खिलाड़ुी का भविष्‍य बहुत उज्‍ज्‍वल है. आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों की तरह की धोनी भी बुमराह की यार्कर गेंदों के फैन हो गए थे और कहा था कि यह एक ऐसा गेंदबाज है, जिसके अकेले के बल पर टीम इंडिया मैच जीत सकती है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर को आउट करने वाले गेंदबाज को मिली भारत की अंडर 19 टीम में जगह, मां हैं बस कंडक्‍टर

धोनी की इस बात को बुमराह ने एक बार फिर चरितार्थ कर दिखाया है. वेस्‍टइंडीज के साथ चल रही सीरीज के पहले मैच की दूसरी पारी में उन्‍होंने मात्र सात रन देकर पांच विकेट झटके थे. इसके बाद दूसरे मैच की पहली पारी में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर अपना जलवा दिखा दिया है. बड़ी बात यह है कि बुमराह को शुरुआत में टेस्‍ट क्रिकेट खेलने का अवसर नहीं मिला था. पिछले साल से ही वे टेस्‍ट खेल रहे हैं. लेकिन अपनी शानदार गेंदबाजी के बल पर वे टेस्‍ट क्रिकेट में विश्‍व के सातवें नंबर के गेंदबाज बन गए हैं.