logo-image

वीरेंद्र सहवाग से ज्यादा प्रतिभाशाली था पाकिस्‍तान का यह बल्‍लेबाज, शोएब अख्‍तर ने लिया ये नया नाम

पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि वीरेंद्र सहवाग के दौर में खेलने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी इमरान नजीर इस आक्रामक भारतीय से ज्यादा प्रतिभाशाली थे, लेकिन ज्यादा समझदार नहीं थे.

Updated on: 29 Apr 2020, 01:17 PM

New Delhi:

कभी कभी लगता है कि पाकिस्‍तान में जो भी है, उसकी बुद्धि पर इतना पर्दा पड़ जाता है कि उसे कुछ समझ ही नहीं आता. कोई भी पाकिस्‍तानी ऐसी बातें कर ही देता है कि वह किसी को समझ में ही नहीं आतीं. भारत से लगातार वन डे सीरीज की अपील करने वाले पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने अब एक ऐसा बयान दे दिया है, जो समझ से परे है. उनका कहना है कि भारतीय टीम के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग से भी ज्‍यादा प्रतिभाशाली एक बल्‍लेबाज पाकिस्‍तान में भी हुआ, लेकिन उस पाकिस्‍तानी खिलाड़ी को ठीक से मौके नहीं मिल पाए. जब हम आपको उस खिलाड़ी का नाम बताएंगे तो शायद आप उस पाकिस्‍तानी खिलाड़ी का नाम आप न जानते हों. शोएब अख्‍तर ने जिस खिलाड़ी के बारे में कहा है, उसका नाम है, इमरान नजीर. हम आपको यहां इमरान नजीर और वीरेंद्र सहवाग के आंकड़े भी बताएंगे, लेकिन उससे पहले जरा यह जान लीजिए कि शोएब अख्‍तर ने आखिर कहा क्‍या है 

यह भी पढ़ें ः माइक हसी ने बनाई सर्वश्रेष्‍ठ विरोधी एकादश, सचिन, सहवाग, कोहली शामिल, धोनी को भूले

पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि वीरेंद्र सहवाग के दौर में खेलने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी इमरान नजीर इस आक्रामक भारतीय से ज्यादा प्रतिभाशाली थे, लेकिन ज्यादा समझदार नहीं थे. साथ ही उन्हें देश के क्रिकेट प्रशासन से भी सहयोग नहीं मिला. शोएब अख्तर को लगता है कि पाकिस्तान ने इमरान नजीर की प्रतिभा की कद्र नहीं की. उन्होंने स्थानीय मीडिया से कहा, मुझे नहीं लगता कि इमरान नजीर उतने समझदार थे, जितने भारत के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह जैसी प्रतिभा, जानिए किसने कही ये बात

पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज और रावलपिंडी एक्‍सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्‍तर ने कहा कि  मुझे नहीं लगता कि वीरेंद्र सहवाग में इतनी प्रतिभा थी, जितनी नजीर में थी. प्रतिभा के मामले में कोई तुलना नहीं हो सकती. उन्होंने कहा, जब उसने भारत के खिलाफ एक अभ्यास मैच में आक्रामक शतक लगाया था तो मैंने इमरान नजीर को लगातार खिलाने की बात कही थी, लेकिन प्रशासन ने बात नहीं सुनी.

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या अब महिला IPL भी शुरू होने वाला है! किसने उठाई यह बात, जानिए यहां

इमरान नजीर ने पाकिस्तान के लिए केवल आठ टेस्ट मैच खेले और उनमें 427 रन बनाए, जबकि 79 वनडे में उन्होंने देश के लिए 1895 रन जोड़े. वहीं वीरेंद्र सहवाग की बात करें तो उन्‍होंने भारत के लिए 104 टेस्ट में 8586 रन और 251 वनडे में 8273 रन बनाए. रावलपिंडी एक्सप्रेस ने पाकिस्तान क्रिकेट अधिकारियों की आलोचना करते हुए कहा कि उनके पास जो खिलाड़ी थे, उनकी उन्होंने ठीक से कद्र नहीं की. शोएब अख्तर ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम नहीं जानते कि अपनी प्रतिभाओं का ख्याल कैसे रखा जाए. हमारे पास इमरान नजीर के रूप से वीरेंद्र सहवाग से ज्यादा बेहतर खिलाड़ी हो सकता था. वह सभी शाट बेहतरीन तरीके से खेलता था जबकि एक अच्छा क्षेत्ररक्षक भी था. हम उसका अच्छी तरह इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन हम ऐसा नहीं कर सके. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने खराब दौर में पृथ्‍वी शॉ से कही थी बड़ी बात, जानिए क्‍या दी सलाह

तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने कहा कि इमरान नजीर के करियर में पूर्व महान बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने कहा, जब भी इमरान नजीर अच्छा खेलता, तो यह जावेद मियांदाद की वजह से होता. जब भी वह खराब शाट खेलता तो जावेद भाई उसे संदेश भेजते.

यह भी पढ़ें ः अगर टेस्ट क्रिकेट के नियम बदले तो इसे फिर नया नाम देना होगा, जानिए बेन स्‍टोक्‍स ने क्या कहा

आपको बता दें कि शोएब अख्‍तर अपना खुद का यूट्यूब चैनल चलाते हैं और वे पिछले काफी समय से भारत और पाकिस्‍तान की सीरीज के लिए मांग करते आ रहे हैं.  पाकिस्‍तान की ओर से उनकी अपील पर शाहिद अफरीदी भी हामी भर चुके हैं, लेकिन भारत की ओर से कपिल देव से लेकर सुनील गावस्‍कर तक इससे मना कर चुके हैं, लेकिन शोएब अख्‍तर लगातार अपनी बात किए जा रहे हैं. अब जो बात वीरेंद्र सहवाग को लेकर शोएब अख्‍तर ने कही है, वह भी किसी को न तो समझ में आ रही है और न ही गले उतर रही है.

(इनपुट भाषा)