logo-image

रोहित को मिलती है कप्तानी तो इन खिलाड़ियों की लग सकती है लॉटरी, भारतीय टीम में जगह हो सकती है पक्की!

रोहित को मिलती है कप्तानी तो इन खिलाड़ियों की लग सकती है लॉटरी, भारतीय टीम में जगह हो सकती है पक्की!

Updated on: 17 Sep 2021, 12:26 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार 16 सितंबर को एक ऐसा ऐतिहासिक निर्णय लिया, जिससे सभी चौंक गये. खासकर कोहली के फैंस उनके इस निर्णय से सबसे ज्यादा मायूस हुए हैं. दरअसल, कोहली ने सोशल मीडिया पर ऐलान किया कि वो आगामीं होने वाले T-20 वर्ल्डकप के बाद T-20 की कप्तानी छोड़ देंगे.
कोहली के इस ऐलान के बाद भारतीय टीम के नये कप्तान के लिए हिटमैन रोहित शर्मा का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में चल रहा है। रोहित के पास T-20 में बतौर बल्लेबाज अच्छा अनुभव है. इसके साथ ही अगर उनको टी-20 में एक कप्तान के तौर पर देखें तो उनमें क्षमता है कि वो भारतीय टीम को संतुलित कर T-20 में एक सफलतम कप्तान के तौर पर अपने आप को साबित कर सकते हैं. 
रोहित शर्मा मौजूदा वक्त में एक दिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम के उप-कप्तान हैं. रोहित क्रिकेट के महाकुंभ कहे जाने वाले आईपीएल में सबसे सफलम कप्तानों में से एक रहें हैं. अगर BCCI रोहित शर्मा को नये कप्तान के तौर पर नियुक्त करती है तो इन चार खिलाड़ियों की जगह टीम में पक्की मानी जा रही है. ईशान किशन ,राहुल चहर, दीपच चहर, सूर्यकुमार यादव. आइये जानते हैं इन खिलाड़ियों की उपलब्धि के बारे जिससे इन चारों खिलाड़ियों की रोहित की कप्तानी में लाटरी लग सकती है । 
ईशान किशन
ईशान किशन युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक हैं. खासकर ईशान को किशन आईपीएल में रोहित की कप्तानी में खेलने का मौका मिला है. ईशान किशन विकेट कीपिंग के साथ-साथ विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने में भी माहिर हैं। आगामीं होने वाले T-20 वर्ल्ड कप में भी उनका चयन किया गया है.IPL में ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस को कई बार अकेले दम पर मैच जिताया है. ऐसे में रोहित की कप्तानी में ईशान किशन की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है.
राहुल चहर 
अगर रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी जाती है, तो राहुल चहर ईशान किशन के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी हो सकते हैं, जिनको टीम में जगह मिल सकती है। 21 साल के युवा लेग स्पिनर राहुल चहर को पहली बार  टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह दी गई है. पिछले कुछ समय से राहुल बेहतरीन फॉर्म में चल रहें हैं. राहुल को सबसे बड़ा फायदा यह है कि मुंबई इंडियंस टीम में रोहित की कप्तानी में उनको खेलने का अनुभव है। बात करें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की तो राहुल ने 5 मैच में 7 विकेट अपने नाम किए हैं.  IPL में इनके प्रदर्शन को देखें तो वह 38 IPL मैचों में 41 झटके हैं. इसके साथ ही राहुल ने आईपीएल के इस सीजन के 7 मैचों में 14 रन देकर 11 विकेट अपने नाम किया है.
सूर्य कुमार यादव 
सूर्य़ कुमार यादव को भी रोहित शर्मा की कप्तानी में आईपीएल खेलने का अनुभव हैं, सूर्य कुमार नंबर तीन पर खेलना ज्यादा पसंद करते है, इसके साथछ ही तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते  हैं. पिछले साल सूर्य़ कुमार ने 16 मैचों में 480 रन बनाए थे. यादव आईपीएल में 145 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्द्रशतक निकले हैं, बात करें इस सीजन की तो पहले चरण में खेले गये 7 मैचों में 173 रन बनाए हैं. यादव की बल्लेबाजी भी लोगो को काफी रोमांचित करती है, रोहित शर्मा को कप्तानी मिलती है तो यादव भी टीम में जगह बनाने में कामयाब हो जाय़ेंगे.
दीपक चहर
दीपक चहर युवा तेज गेंदबाज हैं, मौजूदा वक्त में वो धोनी की अगुवाई में अपनी गेंद से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चकमा दे रहें हैं। इस सीजन के पहले चरण में दीपक 7 मैचों में 8 विकेट अपने नाम किए हैं। बतौर गेंदबाज दीपक T-20 में 20 विकेट अपने नाम किए हैं. टी-20 में दीपक को अच्छा अनुभव है. यही कारण है कि रोहित को कप्तानी मिलती है तो दीपक की टीम में जगह पक्की मानी जा रही है.